लाइव न्यूज़ :

Lok Sabha Elections 2024: मेनका गांधी से लेकर महबूबा मुफ्ती तक, आज होगा इन प्रमुख नेताओं की किस्मत का फैसला

By मनाली रस्तोगी | Published: May 25, 2024 8:16 AM

इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में कन्हैया कुमार, भाजपा के दिग्गज नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, चार बार की सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और गायक से नेता बने मनोज तिवारी शामिल हैं।

Open in App
ठळक मुद्देआज छठे चरण में छह राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के कुल 889 उम्मीदवार मतदान कर रहे हैं।इनमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सभी सात सीटें शामिल हैं।नतीजे 4 जून को आयेंगे।

नई दिल्ली: आज छठे चरण में छह राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के कुल 889 उम्मीदवार मतदान कर रहे हैं। इनमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सभी सात सीटें शामिल हैं। इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में कन्हैया कुमार, भाजपा के दिग्गज नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, चार बार की सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और गायक से नेता बने मनोज तिवारी शामिल हैं।

छठे चरण में इस प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

मनोज तिवारी 

उत्तर-पूर्वी दिल्ली से दो बार के सांसद राष्ट्रीय राजधानी में एकमात्र मौजूदा सांसद हैं जिन्हें इस चुनाव में भाजपा ने बरकरार रखा है। राजनीति में आने से पहले भोजपुरी फिल्म उद्योग में एक लोकप्रिय अभिनेता और गायक रहे श्री तिवारी ने दिल्ली की भाजपा इकाई के प्रमुख के रूप में भी काम किया है। 

2019 के चुनाव में उन्होंने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को 3.6 लाख से अधिक वोटों के अंतर से हराया। इस बार दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर आप और कांग्रेस के एक साथ आने से भाजपा नेता का मुकाबला कांग्रेस के कन्हैया कुमार से है।

कन्हैया कुमार

कन्हैया कुमार ने पहली बार 2016 में सुर्खियां बटोरीं, जब दिल्ली पुलिस ने उन्हें संसद हमले के मामले में दोषी ठहराए गए अफजल गुरु की फांसी की दूसरी बरसी मनाने के लिए जेएनयू परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम के सिलसिले में देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया था। 

2019 के चुनावों में उन्होंने सीपीआई उम्मीदवार के रूप में बिहार के बेगुसराय से चुनाव लड़ा, लेकिन बीजेपी के फायरब्रांड नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह से 4 लाख से अधिक वोटों से हार गए। अब कांग्रेस के साथ कुमार उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भाजपा के मनोज तिवारी के खिलाफ हैं। दोनों उम्मीदवार पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बिहार को कवर करने वाले पूर्वांचल क्षेत्र के प्रवासियों के वोटों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

बांसुरी स्वराज

भाजपा की दिग्गज नेता और पूर्व विदेश मंत्री दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़ रही हैं, जिस पर 2014 से भाजपा का कब्जा है। मौजूदा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी को इस बार निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव पास नहीं मिला। 

वारविक विश्वविद्यालय और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय०+३  के पूर्व छात्र, बांसुरी स्वराज सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करने वाले वकील हैं। अपने चुनावी पदार्पण में उनका मुकाबला आप के सोमनाथ भारती से है, जो दिल्ली के मालवीय नगर से तीन बार के विधायक हैं।

मेनका गांधी

चार बार की सांसद, जिन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी और नरेंद्र मोदी दोनों के नेतृत्व वाली भाजपा सरकारों में मंत्री के रूप में कार्य किया है, मेनका गांधी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से चुनाव लड़ रही हैं, जहां वह मौजूदा सांसद हैं। गांधी परिवार की एक अलग सदस्य, उनका मुकाबला इंडिया ब्लॉक के सीट-बंटवारे समझौते के तहत कांग्रेस द्वारा समर्थित समाजवादी पार्टी के नेता राम भुआल निषाद से है। 

उनके बेटे वरुण, जो कि पीलीभीत से मौजूदा सांसद हैं, को इस बार टिकट देने से इनकार कर दिया गया है, जाहिर तौर पर कई बयानों के कारण जो प्रमुख मुद्दों पर भाजपा के रुख को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं।

मनोहर लाल खट्टर 

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री को इस बार बीजेपी ने लोकसभा के मैदान में उतारा है। वह पिछले एक दशक से भाजपा के कब्जे वाली करनाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। श्री खट्टर ने मौजूदा सांसद संजय भाटिया का स्थान लिया है। 

70 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री का मुकाबला कांग्रेस के दिव्यांशु बुद्धिराजा से है, जो हरियाणा में युवा कांग्रेस इकाई का नेतृत्व करते हैं। राकांपा के शरद पवार गुट और भाजपा के पूर्व सहयोगी-दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जननायक जनता पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

महबूबा मुफ्ती

पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती इस बार अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से अपनी पार्टी पीडीपी की उम्मीदवार हैं। परिसीमन के बाद अनंतनाग सीट की जगह लेने वाले अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र में 7 मई को मतदान होना था, लेकिन खराब मौसम के कारण मतदान टाल दिया गया था। मुफ्ती का मुकाबला नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार और धार्मिक नेता मियां अल्ताफ लार्वी से है।

पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस दोनों भारतीय विपक्षी गुट के सदस्य हैं, लेकिन सीट-बंटवारे को लेकर गठबंधन टूटने के बाद अब दोनों एक-दूसरे से चुनाव लड़ रहे हैं।

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024महबूबा मुफ़्तीमेनका गाँधीमनोहर लाल खट्टरमनोज तिवारी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMaharashtra ls Elections 2024: राकांपा के साथ क्यों किया गठजोड़?, पत्रिका ‘आर्गेनाइजर’ में छपे लेख पर हंगामा, भुजबल बोले-यूपी नतीजे पर क्या कहेंगे, भाजपा की सीट कम हुईं?  

भारतMaharashtra ls Elections 2024: अल्पसंख्यकों, गैर मराठी और गैर हिंदी भाषी ने ठाकरे को दिया वोट, फड़नवीस ने कहा- मुंबई की तीन लोकसभा सीट पर...

भारतModi 3.0 Cabinet: 72 सदस्यीय मंत्रिमंडल में शीर्ष स्तर पर कोई बदलाव नहीं, विरोधी मोदी को तानाशाह या लोकतंत्र विरोधी की उपाधि देते रहे..., लेकिन

भारतBihar Lok Sabha elections: 10 सीट जदयू के कारण हारे, बीजेपी को वोट ट्रांसफर नहीं, उपेन्द्र कुशवाहा ने भाजपा को दी चेतावनी

कारोबारChandrababu Naidu: बाकी मुख्यमंत्रियों के लिए प्रेरणा हैं चंद्रबाबू नायडू, जानिए

भारत अधिक खबरें

भारतबड़ा सवाल : कौन है नीट का नटवरलाल ?

भारतNCERT ने कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में संशोधन किया, अयोध्या और गोधरा दंगों के संदर्भ को हटाया

भारतMumbai North West EVM Row: चुनाव अधिकारी ने ईवीएम को अनलॉक करने के लिए मोबाइल फोन के इस्तेमाल के दावे से किया इनकार

भारतलोकसभा चुनाव के बाद अब राज्यसभा चुनाव में एनडीए देगी लालू यादव को पटखनी, मीसा भारती की सीट पर जमाएगी कब्जा

भारतप्रशांत किशोर ने बिहार के शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा- शिक्षा के नाम पर स्कूलों में केवल खिचड़ी बांटी जा रही है