लाइव न्यूज़ :

भारत के रेयांश सुरानी का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज, बने दुनिया के सबसे कम उम्र के योग प्रशिक्षक

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 20, 2022 4:07 PM

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के बाद रेयांश ने कहा कि उन्होंने महज 4 साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ योग प्रशिक्षण की शुरूआत की।

Open in App
ठळक मुद्देयोग प्रशिक्षण के दौरान रेयांश ने योग की कई विधाओं में खुद को पारंगत कियारेयांश ने संरेखण, शारीरिक दर्शन और आयुर्वेद के पोषण संबंधी पाठ्यक्रमों में मजबूत पकड़ बनाई कठिन अभ्यास के बाद रेयांश ने योग प्रशिक्षण में महारथ हासिल की

दिल्ली: भारत के रेयांश सुरानी ने दुनिया का सबसे कम उम्र के योग शिक्षक बनने का रिकॉर्ड बनाया है। 9 साल की नन्ही सी उम्र में यह कारनामा करने वाले रेयांश सुरानी दुबई में अपने परिवार के साथ रहते हैं।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के बाद रेयांश ने कहा कि उन्होंने महज 4 साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ योग प्रशिक्षण की शुरूआत की।

रेयांश ने 27 जुलाई 2021 को आनंद शेखर योग स्कूल से 200 घंटे का योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा करने का सर्टिफिकेट हासिल किया है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की वेबसाइट में बताया गया है कि जब रेयांश को पता चला कि उनके माता-पिता ऋषिकेश में एक योग शिक्षक के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में भाग ले रहे हैं, तो उन्होंने उसी समय यह तय किया कि वो एक योग टीचर बनेंगे।

योग प्रशिक्षण के दौरान रेयांश ने योग की कई विधाओं में खुद को पारंगत किया। रेयांश ने संरेखण, शारीरिक दर्शन और आयुर्वेद के पोषण संबंधी पाठ्यक्रमों में अपनी मजबूत पकड़ बनाई और योग में महारथ हासिल की।

रेयांश ने कहा, "प्रशिक्षण से पहले मैं सोचता था कि योग केवल शारीरिक मुद्रा और आसनों के बारे में जानकारी हासिल करने जैसा है, लेकिन यह उससे कहीं अधिक विस्तार लिये हुए है।"

लगभग 10 साल के होने वाले रेयांश के पास भविष्य के लिए कोई ठोस योजना नहीं है, हालांकि वो भविष्य में योग की वर्चुअल क्लासेस में योग का प्रशिक्षण देना चाहते हैं। कोविड प्रतिबंधों के कारण रेयांश अभी प्राइवेट क्लासेस लेते हैं और वो हर क्लास में 10 से 15 बच्चों के ग्रुप को योग का प्रशिक्षण देते हैं।

रेयांश ने योग प्रशिक्षण देने के बारे में कहा, "मुझे खुशी है कि मैं अपने अनुभव और ज्ञान को दुनिया भर के लोगों से साझा कर रहा हूं, जिससे मैं उनकी भलाई में अपना योगदान दे रहा हूं।"

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से सर्टिफिकेट पाने के बाद रेयांश "एक स्टार की तरह" महसूस कर रहे हैं। अपनी खुशी को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि यह रिकॉर्ड बनाने वाले वो अपने स्कूल के पहले स्टूडेंट हैं।

टॅग्स :गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्सभारतयोग
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारफल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

कारोबारजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: भारत के रिकॉर्ड निर्यात परिदृश्य पर नई चुनौतियां

कारोबारभारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने में अहम भूमिका निभा रहे पीएम मोदी, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी: रिपोर्ट

भारतब्लॉग: मणिपुर को समझाने नहीं, समझने की जरूरत

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

ज़रा हटके अधिक खबरें

ज़रा हटकेVIDEO: 'तेरी आख्या का यो काजल...', सपना चौधरी के हरियाणवी सॉन्ग में एम्स्टर्डम की सड़कों पर जमकर झूमे लोग

ज़रा हटकेViral Video: सीट को लेकर फ्लाइट में मचा घमासान, आपस में भिड़े दो यात्री; सुलह कराने में क्रू मेंबर्स के छूटे पसीने

ज़रा हटकेWatch: हैदराबाद में बारिश ने ली फल विक्रेता की जान, पानी से भरी सड़क पर करंट लगने से मौत; दर्दनाक वीडियो वायरल

ज़रा हटकेViral Video: रनवे पर घिसटता रह कार्गो प्लेन, नहीं खुला फ्रंट लैंडिंग गियर, कैमरे में कैद हुआ भयानक वीडियो, देखिए

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश