लाइव न्यूज़ :

गजब! फिनलैंड में तेज गाड़ी चलाना पड़ा महंगा, कारोबारी को 1 करोड़ा रुपए का लगा जुर्माना, जानें पूरा मामला

By आजाद खान | Published: June 07, 2023 7:19 PM

बता दें कि किसी भी ट्रैफिक के नियम को तोड़ने के लिए यह एक बहुत बड़ी रकम है। हालांकि एंडर्स पर लगाए गए इस जुर्माने से वह खुश नहीं है और उनका भी यही कहना है कि फाइन की रकम काफी ज्यादा है।

Open in App
ठळक मुद्देफिनलैंड में सड़क पर तेज गाड़ी चलाने पर 1 करोड़ा का जुर्माना लगा है। यह जुर्माना एक कारोबारी पर लगा है जिसकी कमाई काफी अधिक है। फिनलैंड में कमाई के आधार पर जुर्माना लगाया जाता है जिसे सरकार उचित मानती है।

हेल्सिंकी:  फिनलैंड से एक अजीबो-गरीब खबर सामने आई है जहां पर तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने पर एक कारोबारी पर एक करोड़ रुपए का फाइन लगाया गया है। बताया जा रहा है कि तय स्पीड लीमिट से ज्यादा और ट्रैफिक नियम तोड़ने के कारण उस पर यह जुर्माना लगाया गया है। कारोबारी का नाम एंडर्स विक्लोफ है और उसकी कमाई के अनसुार उस पर यह जुर्माना लगाया गया है। 

दावा है कि घटना के समय कारोबारी 82 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी चला रहा था जब गति सीमा 50 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई थी। इस जुर्माने पर बोलते हुए एंडर्स ने कहा है कि उसे इस बात का ध्यान नहीं था कि गाड़ी की स्पीड बदल गई है। हालांकि वह इस जुर्माने के खिलाफ अपील भी करने की बात की है। 

क्या है पूरा मामला

जानकारी के अनुसार, फिनलैंड का व्यापारी एंडर्स विक्लोफ जब गाड़ी चला रहा था तो उसे पता नहीं चला और उसकी गाड़ी 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तय स्वीड लिमिट से बढ़कर 82 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने लगी थी। ऐसे में उनके द्वारा ट्रैफिक नियमों को तोड़ने  पर उन पर भारी जुर्माना लगाया गया है। इसके लिए उन पर 130,000 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया गया है यानी भारतीय मुद्रा में करीब 1,07,29,225 रुपए उन्हें फाइन देना होगा। 

बताया जा रहा है कि किसी भी ट्रैफिक के नियम को तोड़ने के लिए यह एक बहुत बड़ी रकम है। हालांकि एंडर्स पर लगाए गए इस जुर्माने से वह खुश नहीं है और उनका भी यही कहना है कि फाइन की रकम काफी ज्यादा है। जुर्माने की रकम को देखते हुए उन्होंने यह भी कहा है कि वे इस फाइन को देने के बजाय वे इन पैसों को दान देना ज्यादा पसंद करेंगे। 

फिनलैंड में क्या है नियम

आमतौर पर फिनलैंड में यह नियम है कि जिसकी जितनी कमाई है उससे उतने ही पैसे जुर्माने के तौर पर लिए जाते है। जुर्माने को लेकर इस तरीके के नियम पर फिनलैंड की सरकार का यह मानना है कि जिसकी जैसी कमाई है उसे वैसे ही जुर्माना देना होगा और उनके नजर में यह उचित भी है। 

ऐसे में जब कोई भी इस तरीके से ट्रैफिक के नियमों को तोड़ता है तो सरकार नियम तोड़ने वाले की कमाई के प्रतिशत के आधार पर नियम तोड़ना का जुर्माना लगाता है। सरकार के इस नियम को जहां कुछ सही बताते है तो कुछ लोग इसे गलत करार देते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि जुर्माने की यह प्रणाली अच्छी है क्योंकि यह सभी को नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करती है। अन्य लोग सोचते हैं कि यह बुरा है क्योंकि यह अनुचित और कठोर है।  

टॅग्स :अजब गजबFinlandTransport Department
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेNaked Football Match: इस देश में नग्न खिलाड़ी खेलते हैं फुटबॉल, बदन पर नहीं होता एक भी कपड़ा; जानें क्यों

ज़रा हटकेतेलंगाना: संपत्ति के लिए पति पर अत्याचार, पत्नी ने जंजीरों से बांध तीन दिनों तक की पिटाई; वीडियो वायरल

ज़रा हटकेWatch: न्यूयॉर्क के पार्क में कपल ने ब्लैंकेट ओढ़ की ऐसी हरकत, वीडियो वायरल होते ही फूटा लोगों का गुस्सा

ज़रा हटकेब्यूटीशियन से खफा हुई महिला, अपॉइंटमेंट न मिलने पर कार को लगा डाली आग, वीडियो वायरल

ज़रा हटकेWatch: लाखों की बाइक हार्ले डेविडसन पर डिलीवरी करता है जोमैटो बॉय, वीडियो देख यूजर्स ने किए मजेदार कमेंट्स

ज़रा हटके अधिक खबरें

ज़रा हटकेVIDEO: 'तेरी आख्या का यो काजल...', सपना चौधरी के हरियाणवी सॉन्ग में एम्स्टर्डम की सड़कों पर जमकर झूमे लोग

ज़रा हटकेViral Video: सीट को लेकर फ्लाइट में मचा घमासान, आपस में भिड़े दो यात्री; सुलह कराने में क्रू मेंबर्स के छूटे पसीने

ज़रा हटकेWatch: हैदराबाद में बारिश ने ली फल विक्रेता की जान, पानी से भरी सड़क पर करंट लगने से मौत; दर्दनाक वीडियो वायरल

ज़रा हटकेViral Video: रनवे पर घिसटता रह कार्गो प्लेन, नहीं खुला फ्रंट लैंडिंग गियर, कैमरे में कैद हुआ भयानक वीडियो, देखिए

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश