लाइव न्यूज़ :

पीले दांतों से छुटकारा पाने के उपाय, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मुंह की बदबू भी होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: June 24, 2022 11:56 AM

Open in App
1 / 5
बेकिंग सोडा से ब्रश करें - बेकिंग सोडा में प्राकृतिक सफेदी गुण होते हैं और इस प्रकार यह टूथपेस्ट में इस्तेमाल होने वाला एक महत्वपूर्ण घटक है। यह एक हल्का अपघर्षक है जो दांतों पर लगे दाग को दूर कर सकता है। यह मुंह में एक क्षारीय बनाकर बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। अध्ययनों से पता चला है कि बेकिंग सोडा वाले टूथपेस्ट का महत्वपूर्ण सफेदी प्रभाव है। इस उपाय का उपयोग करने के लिए, आप 2 चम्मच पानी के साथ बेकिंग सोडा का एक चम्मच मिश्रण कर सकते हैं और ब्रश कर सकते हैं। आप इसे हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं।
2 / 5
हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक नैचुरल विरंजन एजेंट है जो आपके मुंह में बैक्टीरिया को भी मारता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग बैक्टीरिया को मारने की क्षमता के कारण घावों को साफ करने के लिए किया गया है। अध्ययनों में पाया गया है कि बेकिंग सोडा और 1 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड युक्त टूथपेस्ट से दांतों को सफेद किया जा सकता है।
3 / 5
ऑयल पुलिंग एक पारंपरिक उपाय है जो मौखिक स्वच्छता में सुधार करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। इस अभ्यास में मुंह से बैक्टीरिया को हटाया जाता है। इसके लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तेल में सूरजमुखी और तिल का तेल शामिल हैं।
4 / 5
स्ट्रॉबेरी के कुछ टुकड़ों को पीसकर, इस लेप को दांतों पर लगाकर मसाज करें। एेसा दिन में दो बार करने से कुछ ही दिनों में पीले दांत सफेद होने लगते हैं। बेकिंग सोडा और स्ट्रॉबेरी के पल्प को मिलाकर भी दांतों पर रगड़ने से दांतों का पीलापन खत्म होता है।
5 / 5
संतरे के छिलके से रोज दांतों की सफाई करने से कुछ ही दिनों में पीले दांत चमकने लगेंगे या फिर रोज रात को सोते समय संतरे के छिलके को दांतों पर रगड़ें। संतरे के छिलके में विटामिन सी और कैल्शियम होता है जो दांतों की मजबूती और चमक बनाए रखता है।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेमेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यDiwali 2023: दीपावली पर बच्चों की आंखों को ऐसे रखें सुरक्षित, अपनाएं ये आसान टिप्स

स्वास्थ्यसर्दी और फ्लू में इस्तेमाल की जाने वाली दवा को अप्रभावी पाया, पढ़ें पूरी खबर

स्वास्थ्यदवा के अभाव में मरीजों की जान जाना बेहद चिंताजनक

उत्तर प्रदेशपीलीभीत महिला अस्पताल में एक भी महिला डॉक्टर नहीं, बलात्कार पीड़िताओं ने जांच से किया इनकार

स्वास्थ्यभिगोकर किशमिश खाने के फायदे, खून की कमी समेत इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 Updates: नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार; पिछले 24 घंटों में 743 नए मामले सामने आए, 7 मौतें

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: नौ महीने बाद बंगाल में कोविड मरीज की मौत, देश में 19 मई के बाद सबसे अधिक केस, 797 नए रोगी, 24 घंटे में 5 मरीज की मौत, ओडिशा में पांच नए मामले

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यदालचीनी की चाय के हैं अनेक फायदे, शुगर कम करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार

स्वास्थ्यCorona Virus New Variant: देश में कोविड-19 के 702 नए मामले, 6 मरीजों की मौत