सर्दी और फ्लू में इस्तेमाल की जाने वाली दवा को अप्रभावी पाया, पढ़ें पूरी खबर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 21, 2023 07:12 PM2023-10-21T19:12:46+5:302023-10-21T19:14:37+5:30

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के एक सलाहकार पैनल ने पाया है कि बंद नाक खोलने के लिए अधिकांश सर्दी और फ्लू उत्पादों में इस्तेमाल की जाने वाली दवा काम नहीं करती है। पैनल ने नोट किया कि टैबलेट, कैप्सूल और तरल रूप में फिनाइलफ्राइन ने बंद नाक खोलने में राहत नहीं दी। हालाँकि, यह बताया गया कि अप्रभावी होने के बावजूद, इसकी सुरक्षा के बारे में कोई चिंता नहीं थी, इसलिए अगर लोग दवा ले रहे हैं तो उन्हें घबराना नहीं चाहिए।

Medicine used in cold and flu found ineffective, read full news | सर्दी और फ्लू में इस्तेमाल की जाने वाली दवा को अप्रभावी पाया, पढ़ें पूरी खबर

Credit: Wikimedia Commons

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के एक सलाहकार पैनल ने पाया है कि बंद नाक खोलने के लिए अधिकांश सर्दी और फ्लू उत्पादों में इस्तेमाल की जाने वाली दवा काम नहीं करती है। पैनल ने नोट किया कि टैबलेट, कैप्सूल और तरल रूप में फिनाइलफ्राइन ने बंद नाक खोलने में राहत नहीं दी। हालाँकि, यह बताया गया कि अप्रभावी होने के बावजूद, इसकी सुरक्षा के बारे में कोई चिंता नहीं थी, इसलिए अगर लोग दवा ले रहे हैं तो उन्हें घबराना नहीं चाहिए। इसके अलावा, निष्कर्ष दवा के नेज़ल स्प्रे संस्करण पर लागू नहीं होते हैं, जिसे पैनल ने प्रभावी माना था। फिनाइलफ्राइन पहली बार 1970 के दशक में यूके में बेचा जाना शुरू हुआ। यह वायु प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए नाक में रक्त वाहिकाओं को सिकोड़कर काम करता है, जिससे सांस लेना आसान हो जाता है। आज, फिनाइलफ्राइन यूके के कई प्रमुख सर्दी और फ्लू उत्पादों में पाया जाता है, जिनमें लेम्सिप, बीचम्स, सूडाफेड और बेनिलिन शामिल हैं। 

इसकी लोकप्रियता तब और पुख्ता हो गई जब एक अन्य डिकॉन्गेस्टेंट, स्यूडोएफ़ेड्रिन के दुरुपयोग की चिंताओं के कारण 2008 में इसकी बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया और कई उत्पादों के लिए फिनाइलफ्राइन को मुख्य डिकॉन्गेस्टेंट के रूप में चुना गया। चिंताएं पहली बार 2007 में उठीं यह देखते हुए कि इसका उपयोग 1970 के दशक से किया जा रहा है, कई लोग सोच रहे होंगे कि केवल अब ही फिनाइलफ्राइन को अप्रभावी क्यों माना जा रहा है। इसका उत्तर इस बात में निहित है कि दवा की प्रभावशीलता को आज उस समय की तुलना में मापा जाता है जब इसे पहली बार लॉन्च किया गया था, 2007 में पहली बार चिंताएँ व्यक्त की गई थीं। कोई भी मुंह से ली जाने वाली दवा - टैबलेट, कैप्सूल, तरल - लेते समय दवा को प्रभाव डालने से पहले पेट से गुजरना पड़ता है। दवा का कुछ हिस्सा पेट में टूट जाता है, शेष का उपयोग हमारे लक्षणों के इलाज के लिए हमारे शरीर द्वारा किया जाता है। फिनाइलफ्राइन के शुरुआती शोध से पता चला है कि दवा का एक तिहाई हिस्सा पेट से निकलने के बाद भी रह जाता है। इसे बंद नाक खोलने के लिए पर्याप्त माना गया। हालाँकि, हाल के शोध में अधिक सटीक तरीकों का इस्तेमाल किया गया और पाया गया कि पेट से निकलने के बाद 1% से भी कम फिनाइलफ्राइन रह गया। यह आंकड़ा दवा के किसी भी सार्थक प्रभाव के लिए बहुत कम माना गया था। 

यही कारण है कि दवा के केवल मौखिक रूपों को अप्रभावी माना जाता है, क्योंकि नाक स्प्रे को पेट से होकर नहीं जाना पड़ता है और जहां इसकी आवश्यकता होती है वहां सीधे कार्य करता है। आज, जब फिनाइलफ्राइन का पहली बार परीक्षण किया गया था, तब की तुलना में बंद नाक को खोलने में सुधार को मापने के अधिक सटीक तरीके भी मौजूद हैं, और, फिर से, इन नए तरीकों का उपयोग करके मौखिक फिनाइलफ्राइन ने बिल्कुल भी कोई प्रभाव नहीं दिखाया। तो, क्या हम अपने परिवार की कई पसंदीदा दवाओं को फार्मेसी की अलमारियों से हटा हुआ देखेंगे? अमेरिका में, एफडीए का कहना है कि उसे कोई भी कार्रवाई करने से पहले सलाहकार पैनल के निष्कर्षों पर विचार करने की आवश्यकता है। हालाँकि, अमेरिका की सबसे बड़ी केमिस्ट श्रृंखला सीवीएस फार्मेसी ने घोषणा की है कि वह अपनी अलमारियों से कुछ मौखिक खांसी और सर्दी के उत्पादों को हटा देगी जिनमें फिनाइलफ्राइन एकमात्र सक्रिय घटक है। 

ब्रिटेन में दवा नियामक एमएचआरए ने एक बयान जारी किया है। एजेंसी के मुख्य सुरक्षा अधिकारी एलिसन केव ने कहा: ‘‘फिनाइलफ्राइन युक्त उत्पादों के साथ कोई नई सुरक्षा चिंताएं सामने नहीं आई हैं और लोग निर्देशानुसार इसका उपयोग जारी रख सकते हैं।’’ जैसे-जैसे तापमान ठंडा हो रहा है और सर्दी और फ्लू का मौसम तेजी से आ रहा है, बहुत से लोग अब भ्रमित हो सकते हैं कि उनकी बंद नाक के लिए क्या किया जाए। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि न तो अमेरिका और न ही ब्रिटेन के दवा नियामकों ने फार्मेसी अलमारियों से मौखिक फिनाइलफ्राइन को हटाने का सुझाव दिया है। हालांकि, जो लोग विकल्प आज़माना चाहते हैं, उनके लिए फिनाइलफ्राइन का नेज़ल स्प्रे संस्करण अभी भी प्रभावी माना जाता है। इसके अलावा, फार्मेसी काउंटर के पीछे से स्यूडोएफ़ेड्रिन टैबलेट, साथ ही स्टेरॉयड नेज़ल स्प्रे, सेलाइन नेज़ल स्प्रे और मेन्थॉल वेपर रब के साथ स्टीम इनहेलेशन थेरेपी अन्य विकल्प हैं। हमेशा की तरह, किसी भी दवा संबंधी प्रश्न के बारे में बात करने के लिए, और आने वाले सर्दी और फ्लू के मौसम के लिए सर्वोत्तम उपचार विकल्पों पर सलाह के लिए स्थानीय फार्मासिस्ट सबसे अच्छा व्यक्ति है।

Web Title: Medicine used in cold and flu found ineffective, read full news

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे