लाइव न्यूज़ :

घर पर बनाएं देसी प्रोटीन पाउडर, थकान, कमजोरी, खून की कमी होगी दूर, शरीर बनेगा ताकतवर

By संदीप दाहिमा | Published: April 01, 2021 10:55 PM

Open in App
1 / 8
अधिक मात्रा में जिंक होने की वजह से यह संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, घावों और प्रोटीन संश्लेषण के उपचार में मदद करता है।
2 / 8
ड्राई फ्रूट्स पाउडर के फायदे - चूंकि यह पोषण से भरपूर भोजन है, इसलिए यह वयस्कों और बच्चों के लिए एक उत्तम वजन बढ़ाने वाला भोजन हो सकता है। पोषण से भरपूर, यह पाउडर घर पर बनाना बहुत आसान है। यह गैर-चिपचिपा है और इसमें बादाम, काजू और पिस्ता शामिल है। आप अच्छे रंग और सुगंध के लिए केसर, दालचीनी, जायफल, गुलाब, इलायची भी मिला सकते हैं।
3 / 8
ड्राई फ्रूट्स पाउडर के लिए सामग्री, 100 ग्राम बदम, 80 ग्राम पिस्ता, काजू के 100 ग्राम, 1/2 टी स्पून केसर की किस्में, हल्दी पाउडर का 1/2 चम्मच
4 / 8
सभी चीजों को थोड़ा रोस्टेड कर लें। केसर का रंग थोड़ा बदल जाने के बाद स्टोव बंद कर लें। सब कुछ ठंडा होने के लिए एक प्लेट पर निकाल लें। मिक्सर में डालकर पीस लें। पाउडर को निकालकर एक जार में रख दें। रोजाना एक या दो चम्मच का सेवन करें। बच्चों को आधा चम्मच दें। आप इसे दूध के साथ ले सकते हैं।
5 / 8
नट्स को तब तक भूने जब तक वे थोड़े भूरे रंग के न हो जाएं। उन्हें जलाने से बचें। भुने हुए नट्स को ठंडा करें। इसमें गुड़ या चीनी का इस्तेमाल न करें। अप इसमें अपनी पसंद के अन्य ड्राई फ्रूट्स भी मिक्स कर सकते हैं।
6 / 8
यह लाल रक्त कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है जो फेफड़ों से ऑक्सीजन के परिवहन को अन्य महत्वपूर्ण अंगों में सुधार कर सकता है।
7 / 8
फास्फोरस की वजह से ये हड्डी और दांतों के विकास में सुधार करते हैं। फॉस्फोरस को प्रोटीन को ठीक से संश्लेषित करने और कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करने के लिए भी आवश्यक है।
8 / 8
अधिक मात्रा में जिंक होने की वजह से यह संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, घावों और प्रोटीन संश्लेषण के उपचार में मदद करता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सडाइट टिप्सहेल्थी फूडघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 760 नए केस, केरल और कर्नाटक में संक्रमण से एक-एक व्यक्ति की मौत, जानें अपडेट

स्वास्थ्यरक्त बेचने के लिए नहीं...,अब प्रोसेसिंग फीस के अलावा नहीं देनी होगी कोई रकम, सरकार का बड़ा फैसला

स्वास्थ्यब्लॉग: दृष्टिबाधितों के लिए वरदान बन रही है ब्रेल लिपि

स्वास्थ्यVitiligo Causes: क्यों आते हैं त्वचा पर सफेद दाग?, लक्षण और उपचार क्या है, ठंड में बच्चों के गालों पर दाग से न घबराएं

स्वास्थ्यकोलकाता में 10 साल की बच्ची में 'चीनी निमोनिया' का पता चला, जानिए इस दुर्लभ बीमारी के बारे में