'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 4, 2024 06:55 PM2024-01-04T18:55:14+5:302024-01-04T18:55:22+5:30

Mom Dad Im bored How to teach kids to deal with their bored these holidays | 'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

जैसे-जैसे छुट्टियां आगे बढ़ेंगी, माता-पिता निस्संदेह अपने बच्चों से एक पंक्ति सुन रहे होंगे: ‘‘मैं बोर हो गया हूं”। हम सभी समय-समय पर ऊब जाते हैं और ऊब महसूस करने में कोई विशेष बुराई नहीं है। वास्तव में, यह एक उपयोगी भावना है क्योंकि यह हमें हम जो कर रहे हैं या अपने परिवेश में बदलाव करने में मदद करती है। हालाँकि, कई बच्चे अभी भी बोरियत को प्रबंधित करने का कौशल सीख रहे हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि जब बच्चे शिकायत करें कि वे ऊब रहे हैं तो कैसे प्रतिक्रिया दें (बिना उन्हें अधिक टीवी देखने की अनुमति दिए), तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आजमाया जा सकता है। बोरियत बच्चों को सीखने में मदद करती है बोरियत थोड़ी अप्रिय है, लेकिन बच्चों के लिए बोरियत महसूस करना ठीक है। वास्तव में, बोरियत बच्चों को कई महत्वपूर्ण कौशल विकसित करने के लिए संदर्भ प्रदान करती है, जिनमें शामिल हैं:

आदर्श से कम अनुभवों को सहन करने की क्षमता
निराशा को प्रबंधित करना और भावनाओं को नियंत्रित करना
रचनात्मक सोच
समस्या समाधान, योजना और संगठन
स्वतंत्रता और आत्मनिर्भरता

k
k

ये कौशल बच्चों में अपनी ख़ुशी और खुशहाली पर नियंत्रण की भावना विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। बच्चे बोर होने की शिकायत क्यों करते हैं? आमतौर पर, बच्चों का जीवन उनके लिए संरचित और व्यवस्थित होता है। जब बच्चों को असंरचित समय दिया जाता है, तो उन्हें सोचने और करने योग्य चीज़ों को व्यवस्थित करने में कठिनाई हो सकती है। यदि बच्चों की बोरियत की शिकायत के कारण हमेशा वयस्क उनका मनोरंजन करते हैं, तो बच्चों को अपना मनोरंजन करना सीखने या अपने विचार उत्पन्न करने का अवसर नहीं मिल पाएगा। कभी-कभी, बच्चे हमारे द्वारा सुझाए गए हर विचार को अस्वीकार कर देते हैं। इसके बाद इस बारे में लंबी चर्चा होती है कि क्या करना है, या हम (अंततः) उनके साथ किसी गतिविधि में शामिल हो जाते हैं। दोनों ही परिस्थितियों में, बच्चे को अपनी बोरियत का प्रबंधन स्वयं नहीं करना पड़ता है। माता-पिता बच्चों को बोरियत से निपटना सीखने में कैसे मदद कर सकते हैं?

बोरियत से निपटने के लिए माता-पिता बहुत कुछ कर सकते हैं और अपने बच्चे को अपनी बोरियत से निपटना सीखने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ विचार दिए गए हैं: गतिविधियों का एक 'मेनू' बनाएं अपने बच्चे से इस बारे में बात करें कि उन्हें क्या करने में आनंद आता है, उनकी रुचियाँ क्या हैं। अपने बच्चे के साथ गतिविधियों का एक मेनू विकसित करें जिसे वे बोर होने पर संदर्भित कर सकें। छोटे बच्चों को गतिविधियों का चित्र बनाकर समझा सकते हैं। उन गतिविधियों को सूचीबद्ध करने का प्रयास करें जिन्हें आपका बच्चा आपके सहयोग के बिना कर सकता है - नई चीज़ों और गतिविधियों का मिश्रण जिनका उन्होंने अतीत में आनंद लिया है। कुछ त्वरित गतिविधियों (जैसे कि रंग भरना, ब्लाक्स का किला बनाना, या टेडी बियर पिकनिक मनाना) के साथ-साथ दीर्घकालिक परियोजनाओं (जैसे कि एक बड़ी पहेली, एक उपन्यास पढ़ना, खेल कौशल पर काम करना) को शामिल करें। मेनू को वहां रखें जहां आपका बच्चा इसे देख सके। सब कुछ तैयार कर लें सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने बच्चे के लिए उनकी सूची में काम करने के लिए खिलौने, उपकरण और सामग्रियां उपलब्ध और पहुंच योग्य हैं। मज़ेदार होने के लिए खिलौनों और गतिविधियों का महंगा होना ज़रूरी नहीं है। अपने बच्चे को तैयार करें अपने बच्चे को दिन की योजना और उनके मेनू में गतिविधियों को करने के लिए अपेक्षित समय की अवधि के बारे में बताएं। यह उन्हें आश्वस्त करेगा कि वे ‘‘हमेशा’’ अकेले नहीं रहेंगे। दिन के कार्यक्रम को दर्शाने के लिए चित्रों की एक श्रृंखला मदद कर सकती है।

खाली समय की अवधि से पहले, दो या तीन नियमों पर चर्चा करें (उदाहरण के लिए, ‘‘माँ और पिताजी का काम समाप्त होने तक चुपचाप खेलें और यदि आपको हमसे बात करने की ज़रूरत है, तो कहें, 'क्षमा करें' और हमारे खाली होने तक प्रतीक्षा करें’’)। पुरस्कारों के बारे में बात करें यदि आपका बच्चा कुछ समय के लिए उचित रूप से व्यस्त रहता है, तो सबसे पहले, आप उसे इनाम दे सकते हैं (जैसे कि आपके साथ कोई विशेष गतिविधि, कोई पसंदीदा नाश्ता या कुछ स्क्रीन समय)। समय के साथ पुरस्कारों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करें, धीरे-धीरे आपके बच्चे के लिए आवश्यक समय की मात्रा बढ़ाएं, और फिर उन्हें कभी-कभार ही प्रदान करें। अपने बच्चे को उनकी सूची का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें। यदि आपका बच्चा आपसे कहता है कि वे ऊब चुके हैं, तो उन्हें उनकी सूची पर पुनर्निर्देशित करें। इस बातचीत को संक्षिप्त और सटीक रखें। यदि आवश्यक हो, तो अपने बच्चे को गतिविधि आरंभ करने में सहायता करें। कुछ बच्चों को किसी गतिविधि को शुरू करने में मदद की आवश्यकता हो सकती है। उन्हें स्थापित करने में कुछ मिनट खर्च करना आवश्यक हो सकता है। 

हर काम स्वयं न करने का प्रयास करें, बल्कि समस्या सुलझाने में मदद के लिए प्रश्नों का उपयोग करें। आप पूछ सकते हैं, “आप क्या बनाने जा रहे हैं? उसे बनाने के लिए आपको क्या चाहिए होगा? आपको क्या लगता है आप कहां से शुरुआत करेंगे?” अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें जब आपका बच्चा स्वयं उपयुक्त गतिविधि शुरू कर दे, तो प्रशंसा करें और ध्यान दें। आप कह सकते हैं, “आपको अकेले ही करने के लिए कुछ मिल गया। मैं खुश हूँ!’’ व्यस्त रहने के लिए समय-समय पर उनकी प्रशंसा करने के लिए आप जो कर रहे हैं उसे रोकें। ऐसा उनकी रूचि खत्म होने से पहले करें, लेकिन समय के साथ, टिप्पणी करने से पहले का समय धीरे-धीरे बढ़ाने का लक्ष्य रखें। अपने बच्चे के साथ समय बिताएं। हालाँकि बच्चों के लिए यह सीखना महत्वपूर्ण है कि बोरियत को कैसे प्रबंधित किया जाए, बच्चों को भी मूल्यवान महसूस करने और यह जानने की ज़रूरत है कि उनके माता-पिता उनके साथ समय बिताना चाहते हैं। अपने बच्चे के लिए समय निकालें और जब आप साथ हों तो उनके लिए उपलब्ध रहें।

 

 

Web Title: Mom Dad Im bored How to teach kids to deal with their bored these holidays

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे