लाइव न्यूज़ :

हर रोज होने वाले तनाव को इन 2 खाद्य पदार्थों से करें दूर, जानें स्ट्रेस को लेकर क्या कहते हैं जानकार

By आजाद खान | Published: August 31, 2023 12:05 PM

जानकारो लोगों को डार्क चॉकलेट खाने की सलाह देते है। वे उन डार्क चॉकलेट को खाने का सुझाव देते है जिनमें कोको का उच्च प्रतिशत होता है, क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देतनाव आजकल आम हो गया है और इसके चपेट में आह हर कोई है। ऐसे में जानकार डाइट में कुछ बदलाव कर इसे दूर करने की बात करते है। उनके अनुसार, इसे दूर करने के लिए ओमेगा-3 और फाइबर काफी कारगर साबित होते है।

Health News: स्ट्रेस या जिसे हम आम बोलचाल में तनाव कहते है ये शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है। ये आपके उत्पादकता और कल्याण को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में जानकार तनाव को दूर करने के लिए अपने डाइट को सोच समझ कर चयन करने की सलाह देते है। 

जानकारों का कहना है कि तनाव को कम करने या फिर दूर करने के लिए लोगों को दो प्रकार के खाद्य पदार्थों का चयन करना होगा। उनके अनुसार, लोग जब ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ का चयन करेंगे तो इससे उनके तनाव में कमी देखने को मिलेगी। 

ओमेगा-3 और फाइबर के कुछ अच्छे स्रोत

न्यूट्रिशन काउंसलिंग फॉर लाइफ की पोषण विशेषज्ञ लारा ज़ेर्वोस की अगर माने तो ओमेगा-3 और फाइबर तनाव को कम करने में काफी कारगर साबित होते है। वो मानती है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं जो तनाव का एक कारण हो सकता है। ऐसे में ओमेगा-3 के कुछ अच्छे स्रोत क्या है जिसे आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए, आइए जान लेते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं:

सैल्मनकॉडटूनासार्डिनहेरिंगमैकेरेल

यही नहीं फाइबर को लेकर भी लारा ने काफी कुछ कही है। उनका कहना है कि तनाव को कम करने में फाइबर का भी बड़ा हाथ होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि  यह आपको भरा हुआ महसूस कराता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। 

ये हैं फाइबर के कुछ अच्छे स्रोत:

स्टील-कट ओट्सचनाजामुनडार्क चॉकलेट (जिसमें उच्च प्रतिशत में कोको होता है)

लारा ने यह भी सलाह दी है

ज़ेर्वोस ने यह भी सिफारिश की है कि डार्क चॉकलेट, खासकर उनमें जिनमें कोको का उच्च प्रतिशत होता है, क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि मीठे और सैचुरेटेड फैट से बचें, क्योंकि ये वास्तव में तनाव के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

यदि आप तनाव महसूस कर रहे हैं, तो अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों में से कुछ को शामिल करने का प्रयास करें। आपको आश्चर्य हो सकता है कि आप कितना बेहतर महसूस करते हैं। यदि आप तनाव से निपटने में कठिनाई कर रहे हैं, तो एक डॉक्टर या एक लाइसेंस प्राप्त आहार विशेषज्ञ से बात करें।

(Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इस आलेख में बताए गए तरीकों, सुझावों और विधियों का उपयोग करने से पहले कृपया एक चिकित्सक या संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह ले लें।) 

टॅग्स :डाइट टिप्सभोजनMental Health
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

स्वास्थ्यFoods for glowing skin: चेहरा चमकता-दमकता और ताजा दिखेगा, ग्लोइंग स्किन के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें

ज़रा हटकेGujarat Restaurant Chicken Sandwich: रेस्टोरेंट ने भेजा 'चिकन सैंडविच', लड़की ने मांगा 50 लाख का मुआवजा

स्वास्थ्यअपनी जीवनशैली को बेहतर करने के लिए क्या लें?

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्यकम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी

स्वास्थ्यक्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध