लाइव न्यूज़ :

प्राण की पुण्यतिथि: सीता के रोल से शुरू हुआ था अभिनय का सफर, लेते थे अमिताभ बच्चन से भी ज्यादा फीस

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 12, 2018 7:31 AM

प्राण ने अमिताभ बच्चन के साथ 15 फिल्मों में काम किया। इनमें से जंजीर, डॉन, अमर अकबर एंतोनी, दोस्ताना और शराबी जैसी फिल्में शामिल हैं।

Open in App

नायक से ज्यादा लोकप्रिय खलनायक हो जाए तो उसकी अभिनय क्षमता के बारे में कुछ कहना शेष नहीं रह जाता। अभिनेता प्राण ऐसे खलनायक थे जो फिल्मों में हीरो पर भारी पड़ते थे। विलेन के रोल में वो जितने खतरनाक लगते थे, चरित्र अभिनेता के रोल में उतने मासूम। प्राण का आज ही के दिन 12 जुलाई 2013 को देहांत हुआ था। आइए हम आपको बताते हैं 12 फ़रवरी 1920 को जन्मे प्राण के बारे में 20 कम ज्ञात तथ्य-

1- प्राण का पूरा नाम प्राण कृष्ण सिकंद था। प्राण पहले फोटोग्राफर बनना चाहते थे। उन्होंने दिल्ली स्थित ए दास एंड कंपनी में अप्रेंटशिप भी की थी।

2- प्राण ने अभिनय की शुरुआत रामलीला से  हुई। वो स्थानीय रामलीला में सीता का रोल करते थे। अभिनेता मदन पुरी उनके साथ राम की भूमिका निभाते थे।

3-  प्राण ने पंजाबी फिल्मों में फिल्मी करियर शुरू किया। उनकी पहली फिल्म यमला जट (1940) थी जिसमें उन्होंने विलेनी की भूमिका निभायी थी। ये फिल्म बड़ी हिट रही थी।

4- प्राण के पिता सिविल ठेकेदार थे। उन्होंने पहलेपहल फिल्मों में काम करने की बात अपने पिता को नहीं बतायी थी। उन्हें डर था कि उनके पिता फिल्मों में काम करने की बात जानकर नाराज होंगे। लेकिन जब प्राण का एक अखबार में इंटरव्यू छपा तो उनके पिता को पता चल गया। हालांकि उनके पिता इससे नाराज नहीं हुए। 

5- अभिनय करियर के शुरुआती काल में प्राण ने अभिनेत्री नूरजहाँ के साथ खानदान (1942) फिल्म में हीरो की भूमिका निभायी थी। नूर जहाँ अभिनेत्री होने के साथ ही मशहूर गायिका भी थीं। 

6- प्राण लाहौर से बॉम्बे (अब मुंबई) 14 अगस्त 1947 को देश की आजादी से ठीक एक दिन पहले पहुंचे थे। उनके साथ उनकी पत्नी और एक साल के बेटा भी था। मुंबई आने से पहले ही प्राण 22 फिल्मों में विलेन की भूमिका निभा चुके थे। 

7- प्राण को कुत्तों से बहुत प्यार था। उनके पास बुलेट, व्हिस्की और सोडा नाम के कुत्ते थे।

8- मुंबई (तब बॉम्बे) आने पर प्राण को आठ महीने तक काम नहीं मिला। वो पहले पहल अपने परिवार के साथ ताज होटल में रुके। ज्यों ज्यों पैसे खत्म हो गये वो छोटी जगहों पर शिफ्ट होते गये।

9- मुंबई आने के आठ महीने बाद उन्हें लेखक सआदत हसन मंटो और अभिनेता श्याम की मदद से शाहिद लतीफ की फिल्म ज़िद्दी (194श्र) में काम मिला। इस फिल्म में उनके साथ देव आनंद और कामिनी मुख्य भूमिका में थे।

10- जिद्दी सुपरहिट रही और फिल्म के रिलीज होने के एक हफ्ते के अंदर प्राण को तीन फिल्में मिल गईं। ये फिल्में थीं- एसएम यूसुफ की गृहस्थी, प्रभापत फिल्म की अपराधी और वली मोहम्मद वली की पुतली।

11- बीआर चोपड़ा की फिल्म अफसाना (1951) मुंबई आने के बाद प्राण की सबसे बड़ी हिट साबित हुई। इस फिल्म ने उन्हें बॉलीवुड के लीडिंग विलेन में स्थापित कर दिया।

12- अभिनेता अशोक कुमार प्राण के जिगरी दोस्त थे। दोनों ने 25 से ज्यादा फिल्मों में एक साथ काम किया। 

13- लम्बे समय तक विलेन का रोल करने के बाद 1967 में आई मनोज कुमार की फिल्म उपकार में प्राण ने अच्छे आदमी का किरदार किया।

14- लव-कुश फिल्म में प्राण ने महर्षि वाल्मीकि की भूमिका निभायी थी। प्राण ने पंजाबी और हिन्दी के अलावा कई बांग्ला फिल्मों में भी काम किया।

15 - माना जाता है कि जंजीर फिल्म में अमिताभ बच्चन का नाम प्रकाश मेहरा को प्राण ने सुझाया था।

16- प्राण ने अमिताभ बच्चन के साथ 15 फिल्मों में काम किया। इनमें से जंजीर, डॉन, अमर अकबर एंतोनी, दोस्ताना और शराबी जैसी फिल्में शामिल हैं।

17- 1970 के दशक में प्राण की फीस अमिताभ बच्चन से ज्यादा थी। कहा जाता है कि उस दौर में केवल राजेश खन्ना की फीस प्राण से ज्यादा थी। वहीं 1960 के दशक में उनसे ज्यादा फीस केवल दिलीप कुमार, देव आनंद, राज कपूर और राजेंद्र कुमार को मिलती थी।

18- 1990 के दशक में प्राण ने फिल्मों में अभिनय करना बंद कर दिया था लेकिन अमिताभ बच्चन से दोस्ती  के चलते उन्होंने उनकी फिल्मों मृत्युदाता और तेरे मेरे सपने में काम किया था।

19- प्राण फुटबॉल के बहुत शौकीन थे। उनके पास बॉम्बे डायनमोज फुटबॉल क्लब नाम से अपनी टीम थी।

20 साल 2001 में प्राण को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। उनकी जीवन का नाम एंड प्राण है क्योंकि फिल्मों में उनका नाम ऐसे ही (एंड प्राण) आता था। प्राण के तीन बच्चे हैं (अरविंद, सुनील और पींकी) और पाँच नाती-पोते हैं। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें।

टॅग्स :प्राणपुण्यतिथिबॉलीवुड गॉसिप
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीबेबी बंप फ्लॉन्ट करती दिखीं दीपिका पादुकोण, येलो ड्रेस में प्रेग्रेंसी ग्लो देख फैन्स हुए खुश; देखें

बॉलीवुड चुस्कीशाहरुख खान की तबीयत को लेकर मलाइका अरोड़ा ने जताई चिंता, कहा- "आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते लेकिन..."

बॉलीवुड चुस्कीयूएई सरकार रजनीकांत को गोल्डन वीजा दिया, अभिनेता ने कहा- शुक्रिया, जानें इसके लाभ

बॉलीवुड चुस्कीKhatron Ke Khiladi 14 से डेब्यू करेंगी जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ, डेब्यू को लेकर कही ये बात...

बॉलीवुड चुस्कीKatrina-Vicky In London: क्या प्रेग्रेंट हैं कैटरीना कैफ? पति संग लंदन घूम रही एक्ट्रेस की फोटो वायरल

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीSingham 3: बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच सिंघम का धांसू लुक, ‘सिंघम 3’ की कश्मीर में शूटिंग खत्म...

बॉलीवुड चुस्कीUAE सरकार से गोल्डन वीजा मिलने के बाद मंदिर पहुंचे रजनीकांत, अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर के किए दर्शन; देखें

बॉलीवुड चुस्कीWATCH: ब्रिटिश टीवी होस्ट ने उड़ाया प्रियंका चोपड़ा का मजाक, बॉलीवुड अभिनेत्री को कहा- 'चियांका चॉप फ्री'

बॉलीवुड चुस्कीShah Rukh Khan Health Update: अब कैसी है शाहरुख खान की तबीयत? जूही चावला ने दिया हेल्थ अपडेट

बॉलीवुड चुस्कीमनीषा कोइराला ने यूके पीएम ऋषि सुनक से की मुलाकात, लंदन में एक्ट्रेस ने बिखेरा जलवा; देखें तस्वीरें