लाइव न्यूज़ :

Bank Holidays In June 2024: जून के महीने में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 24, 2024 7:49 AM

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार, विशेष राज्य के आधार पर कुछ क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ सभी सार्वजनिक छुट्टियों पर बैंक बंद रहेंगे। क्षेत्रीय छुट्टियां संबंधित राज्य सरकारों द्वारा तय की जाती हैं।

Open in App
ठळक मुद्देजून 2024 में बैंक दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार सहित 10 दिन बंद रहेंगे।सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और निजी क्षेत्र के बैंक दोनों रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार को काम नहीं कर रहे हैं।विशेष राज्य के आधार पर, कुछ क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ सभी सार्वजनिक छुट्टियों पर बैंक बंद रहेंगे।

Bank Holidays In June 2024: जून 2024 में बैंक दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार सहित 10 दिन बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार, विशेष राज्य के आधार पर कुछ क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ सभी सार्वजनिक छुट्टियों पर बैंक बंद रहेंगे। क्षेत्रीय छुट्टियां संबंधित राज्य सरकारों द्वारा तय की जाती हैं।

पहली छुट्टी 15 जून को राजा संक्रांति से शुरू होती है और 17 जून को ईद-उल-अधा जैसी अन्य छुट्टियां मनाई जाएंगी जो कुछ राज्यों को छोड़कर भारत के सभी बैंकों पर लागू होती हैं। अधिकांश भारतीय बैंकों के कार्य भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा विनियमित होते हैं, और बैंकिंग कार्यक्रम और छुट्टियां भी भारतीय रिज़र्व बैंक के नियमों द्वारा नियंत्रित होती हैं। 

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और निजी क्षेत्र के बैंक दोनों रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार को काम नहीं कर रहे हैं। छुट्टियां बार-बार नहीं होने या कम अंतराल पर होने से लोगों को बैंक संबंधी कार्यों में कोई परेशानी नहीं होगी; एटीएम, नकदी जमा, ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग काम करते रहेंगे। जून में ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं क्योंकि छुट्टियां स्थानीय त्योहारों को ध्यान में रखते हुए निर्धारित की जाती हैं।

विशेष राज्य के आधार पर, कुछ क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ सभी सार्वजनिक छुट्टियों पर बैंक बंद रहेंगे। क्षेत्रीय छुट्टियां संबंधित राज्य सरकारों द्वारा तय की जाती हैं; आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उनका उल्लेख नहीं है। आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक, बैंक रविवार के साथ-साथ महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बंद रहते हैं। 

नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत आरबीआई ने 15, 17 और 18 जून को बैंकों की छुट्टियों की घोषणा की है। इसके अलावा जून में 2,9,16,23 और 30 जून को पांच रविवार हैं और 8 और 22 जून को दूसरा और चौथा शनिवार भी है। रिजर्व बैंक के कैलेंडर के मुताबिक, जून में वीकेंड के अलावा 3 बैंक छुट्टियां हैं। केंद्र सरकार ने 1881 के परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत छुट्टियों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया।

02 जून 2024 (रविवार) - सप्ताहांत अवकाश

08 जून 2024 (शनिवार) - महीने का दूसरा शनिवार

09 जून, 2024 (रविवार) - सप्ताहांत अवकाश

15 जून 2024 (शनिवार)- राजा संक्रांति

16 जून 2024 (रविवार) - सप्ताहांत अवकाश

17 जून, 2024 (सोमवार) - ईद-उल-अज़हा

18 जून 2024 (मंगलवार) - ईद-उल-अज़हा

22 जून (शनिवार) - महीने का चौथा शनिवार

23 जून 2024 (रविवार) - सप्ताहांत अवकाश

30 जून, 2024 (रविवार) - सप्ताहांत अवकाश

टॅग्स :Reserve Bank of IndiaRBIBank
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारसेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर 1.45 करोड़ रुपये का जुर्माना, आरबीआई ने पूछा- आखिर नियम को क्यों नहीं कर रहे पालन...

कारोबारWells Fargo Bank: 'फेक की-बोर्ड एक्टिविटी' के जरिए दे रहे थे धोखा, 1 दर्जन से ज्यादा बैंक कर्मचारियों पर गिरी गाज

कारोबारEdutap Learning Solutions: 300000 रुपये का जुर्माना, आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा को लेकर गलत विज्ञापन, सीसीपीए ने कहा- 15 दिन में करो भुगतान

कारोबारRBI Monetary Policy LIVE Updates MPC Decisions: रेपो दर को कम कीजिए, 0.25 प्रतिशत की कटौती करो, समिति के छह में से दो सदस्यों ने किया वोट!

कारोबारBulk Term Deposit: थोक जमा की सीमा दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ रुपये, आरबीआई ने की घोषणा, जानें क्या है फायदे

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारMutual Fund: 81 लाख से अधिक नए निवेशक, म्यूचुअल फंड में पैसा लगाकर मुनाफा कमाने की होड़, एफडी में कम निवेश कर रहे लोग!

कारोबारStock Market: बैंक ऑफ इंग्लैंड ब्याज दर पर नजर, विदेशी निवेशक पर शेयर बाजार की निगाह, कैसा रहेगा नया सप्ताह, जानें बाजार का हाल

कारोबारMarket Capitalization M Cap: बूम पर रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, एसबीआई और एलआईसी, भर ली झोली, 85,582.21 करोड़ रुपये कमाए, जानें सिर्फ 7 दिन आंकड़े

कारोबारKarnataka Petrol-Diesel Price hikes: कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने दिया झटका, आज से पेट्रोल और डीजल महंगा, जानें रेट लिस्ट

कारोबारGold Rate Today, 15 June 2024: सस्ता हुआ सोना, जानें अपने शहर का सोने का भाव