लाइव न्यूज़ :

ट्रैफिक नियम से लेकर एलपीजी कीमत तक, जानें 1 जून से बदलने वाले वित्तीय नियमों के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: May 24, 2024 7:27 AM

जून की शुरुआत से कुछ वित्तीय प्रथाएं भी शुरू की जाएंगी। 1 जून, 2024 से बदलने वाले वित्तीय नियमों के बारे में यहां बताया गया है।

Open in App
ठळक मुद्देवित्तीय नियम पहले हर महीने बदलते हैं।ये नियम आम नागरिकों के दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं।जून की शुरुआत से कुछ नई वित्तीय प्रथाएं भी शुरू की जाएंगी।

Rules Changing From June 01: वित्तीय नियम पहले हर महीने बदलते हैं। ये नियम आम नागरिकों के दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं क्योंकि इनमें घरेलू और वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमतें, निवेश और वित्त से संबंधित नियम शामिल हैं। जून की शुरुआत से कुछ नई वित्तीय प्रथाएं भी शुरू की जाएंगी। 1 जून, 2024 से बदलने वाले वित्तीय नियमों के बारे यहां बताया गया है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को संशोधित की जाती हैं। 1 जून को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर के दाम तय करेंगी। मई में कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटाए थे। अब संभावना है कि कंपनियां जून में सिलेंडर की कीमतें फिर से कम कर सकती हैं।

यातायात के नियम 

नए परिवहन नियम 1 जून से प्रासंगिक हो जाएंगे। अगर आप इन नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। नए नियमों के अनुसार, गति सीमा से ऊपर गाड़ी चलाने वाले व्यक्ति को 1,000 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा। 2,000।  वहीं बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 500 रुपये का जुर्माना देना होगा। हेलमेट नहीं पहनने पर 100 रुपये जुर्माना देना होगा। सीट बेल्ट न लगाने पर 100 रु।

नाबालिग वाहन चालकों पर 25,000 रुपये का जुर्माना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाहन चलाते समय ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य हो गया है। अगर 18 साल से कम उम्र के लोग गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो उन्हें 500 रुपये तक का जुर्माना देना होगा। 25,000। इसके अलावा वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है और नाबालिग को 25 साल का होने तक लाइसेंस नहीं दिया जाएगा।

जून में बैंक की छुट्टियां

जून में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसमें रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार की वजह से बैंक 6 दिन बंद रहने वाले हैं। त्योहारों की वजह से बैंक बाकी दिन बंद रहेंगे। 15 जून को राजा संक्रांति और 17 जून को ईद-उल-अधा जैसी अन्य छुट्टियां भी होंगी जो कुछ राज्यों को छोड़कर भारत के सभी बैंकों के लिए प्रासंगिक होंगी।

टॅग्स :LPGट्रैफिक नियमTraffic RuleBank
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBakrid 2024: बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, इन रास्तों से जाने से बचें, जानें पूरा विवरण

कारोबारWells Fargo Bank: 'फेक की-बोर्ड एक्टिविटी' के जरिए दे रहे थे धोखा, 1 दर्जन से ज्यादा बैंक कर्मचारियों पर गिरी गाज

कारोबारLPG cylinder price ATF RATE Update: होटल- रेस्तरां में खाने वाले और विमान में चढ़ने वालों को राहत!, ईंधन की कीमत में छूट, जानें अपडेट

कारोबारLPG Price Cut: एक बार फिर सस्ता हुआ कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर, जानें दिल्ली से चेन्नई तक कितनी कम हुई कीमत

कारोबारLok Sabha Election 2024: छठे चरण के मतदान के बीच क्या आज आपके शहर में बैंक बंद हैं, यहां जानिए..

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारFPI: भारतीय बाजार में विश्वास, निवेशकों ने 11730 करोड़ रुपये डाले, जानें असर

कारोबारMutual Fund: 81 लाख से अधिक नए निवेशक, म्यूचुअल फंड में पैसा लगाकर मुनाफा कमाने की होड़, एफडी में कम निवेश कर रहे लोग!

कारोबारStock Market: बैंक ऑफ इंग्लैंड ब्याज दर पर नजर, विदेशी निवेशक पर शेयर बाजार की निगाह, कैसा रहेगा नया सप्ताह, जानें बाजार का हाल

कारोबारMarket Capitalization M Cap: बूम पर रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, एसबीआई और एलआईसी, भर ली झोली, 85,582.21 करोड़ रुपये कमाए, जानें सिर्फ 7 दिन आंकड़े

कारोबारKarnataka Petrol-Diesel Price hikes: कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने दिया झटका, आज से पेट्रोल और डीजल महंगा, जानें रेट लिस्ट