लाइव न्यूज़ :

अफगानिस्तान में व्यभिचार के लिए महिलाओं को सार्वजनिक रूप से पत्थर मारकर दी जाएगी मौत, तालिबान प्रमुख ने किया ऐलान

By रुस्तम राणा | Published: March 29, 2024 8:29 PM

अफगानिस्तान में तालिबान के प्रमुख ने कहा, “क्या महिलाएं वे अधिकार चाहती हैं जिनके बारे में पश्चिमी लोग बात कर रहे हैं? वे शरिया और मौलवियों की राय के खिलाफ हैं, मौलवियों ने पश्चिमी लोकतंत्र को उखाड़ फेंका।”

Open in App
ठळक मुद्देतालिबान प्रमुख ने कहा, अफगानिस्तान में महिलाओं को व्यभिचार के लिए सार्वजनिक रूप से कोड़े मारे जाएंगेउन्होंने कहा, साथ ही इस अपराथ के लिए उनकी पत्थर मारकर हत्या कर दी जाएगीउन्होंने पश्चिमी लोकतंत्र के खिलाफ लड़ाई जारी रखने की भी कसम खाई

काबुल: तालिबान सुप्रीमो मुल्ला हिबतुल्ला अखुंदजादा ने सरकारी टेलीविजन पर एक आवाज संदेश में घोषणा की कि अफगानिस्तान में महिलाओं को व्यभिचार के लिए सार्वजनिक रूप से कोड़े मारे जाएंगे और पत्थर मारकर हत्या कर दी जाएगी। 'द टेलीग्राफ' की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने पश्चिमी लोकतंत्र के खिलाफ लड़ाई जारी रखने की भी कसम खाई। 

अपने संदेश में, अखुंदज़ादा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा समर्थित महिलाओं के अधिकार तालिबान की इस्लामी शरिया कानून की सख्त व्याख्या के साथ विरोधाभासी हैं। अफगानिस्तान में तालिबान के प्रमुख ने कहा, “क्या महिलाएं वे अधिकार चाहती हैं जिनके बारे में पश्चिमी लोग बात कर रहे हैं? वे शरिया और मौलवियों की राय के खिलाफ हैं, मौलवियों ने पश्चिमी लोकतंत्र को उखाड़ फेंका।”

टेलीग्राफ ने अखुंदज़ादा के हवाले से बताया, “मैंने मुजाहिदीन से कहा कि हम पश्चिमी लोगों से कहते हैं कि हमने आपके खिलाफ 20 साल तक लड़ाई लड़ी और हम आपके खिलाफ 20 या उससे भी अधिक वर्षों तक लड़ेंगे। यह ख़त्म नहीं हुआ [जब आप चले गए]। इसका मतलब ये नहीं कि अब हम सिर्फ बैठ कर चाय पियेंगे। हम इस धरती पर शरिया लाएंगे। हम अब शरिया को अमल में लाएंगे।''

टेलीग्राफ के अनुसार, उन्होंने कहा कि यह महिलाओं के अधिकारों के बारे में पश्चिमी विचारों की अनदेखी करते हुए इस्लामी कानून के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है। 2001 में अमेरिका के नेतृत्व में अफगानिस्तान पर आक्रमण ने तालिबान को सत्ता से बेदखल कर दिया, लेकिन वे कभी नहीं गए। 20 वर्षों तक देश को चलाने वाली पश्चिमी समर्थित सरकार गिर गई और तालिबान ने सत्ता हासिल कर ली।

2021 में सत्ता में आने के बाद तालिबान ने अमेरिकियों या सरकार के साथ काम करने वालों पर बदले की कार्रवाई की। तालिबान ने इस्लामिक कानून की कठोर व्याख्या को भी फिर से लागू कर दिया, जिस पर उन्होंने 1996 से 2001 तक अफगानिस्तान पर शासन करते समय भरोसा किया था। उस समय, महिलाओं को स्कूल जाने या घर से बाहर काम करने से रोक दिया गया था।

महिलाओं को पूरी तरह से बुर्का पहनना पड़ता था और जब भी वे बाहर जाती थीं तो उनके साथ एक पुरुष रिश्तेदार भी होता था। तालिबान ने संगीत पर प्रतिबंध लगा दिया, चोरों के हाथ काट दिए और व्यभिचारियों को पत्थरों से मार डाला।

टॅग्स :तालिबानअफगानिस्तानह्यूमन राइट्स
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वHuman rights in United States: क्या अमेरिका के पास सचमुच ही दुनिया का चौधरी बनने का हक है?

विश्वतालिबान को आतंकवादी संगठनों की सूची से हटा सकता है रूस, मई में होने वाले एक कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया

भारतब्लॉग: मानव विकास सूचकांक में बेहतरी के प्रयास जरूरी

अन्य खेलFIFA World Cup Qualifiers Ind vs Afg: गोल करने का एक भी मौका भुना नहीं सकी भारतीय टीम, अफगानिस्तान एक खिलाफ गोल करने में नाकाम

क्रिकेटAus vs Afg 2024: तालिबान के कारण अफगानिस्तान टीम को झटका, तीन टी20 मैच की सीरीज नहीं खेलेगा ऑस्ट्रेलिया, आखिर वजह

विश्व अधिक खबरें

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

विश्वIsrael–Hamas war: राफा में इजरायल के टैंक घुसे, मार गिराए हमास के 20 लड़ाके, सामने आया वीडियो, देखिए

विश्वIsrael–Hamas war: गाजा के रफह शहर पर हमला, अमेरिका ने गुस्से में इजराइल को 3500 बम नहीं दी, आखिर क्यों चिंतित हैं राष्ट्रपति बाइडन!

विश्वभारत की 23 दवा कंपनियों के संगठन ने अमेरिका में बुलाई बैठक, US-इंडिया साझेदारी बढ़ाने के लिए रखे ये बड़े लक्ष्य