Aus vs Afg 2024: तालिबान के कारण अफगानिस्तान टीम को झटका, तीन टी20 मैच की सीरीज नहीं खेलेगा ऑस्ट्रेलिया, आखिर वजह

Australia vs Afghanistan 2024: ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान में महिलाओं की खराब स्थिति का हवाला देते हुए इस साल अगस्त में अफगानिस्तान की पुरुष टीम के खिलाफ होने वाली तीन टी20 मैच की घरेलू सीरीज स्थगित कर दी है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 19, 2024 02:48 PM2024-03-19T14:48:01+5:302024-03-19T14:49:27+5:30

Australia vs Afghanistan 2024 CA postpones T20Is over Taliban's stance on women not play three T20 match series | Aus vs Afg 2024: तालिबान के कारण अफगानिस्तान टीम को झटका, तीन टी20 मैच की सीरीज नहीं खेलेगा ऑस्ट्रेलिया, आखिर वजह

photo-ani

googleNewsNext
Highlightsवनडे सीरीज से हटने का फैसला राशिद खान और नवीन-उल-हक जैसे खिलाड़ियों को पसंद नहीं आया था।तालिबान ने अफगानिस्तान में सत्ता में लौटने के बाद लड़कियों के स्कूल और कॉलेज जाने पर रोक लगा दी। अफगानिस्तान को लेकर अपना कड़ा रवैया जारी रखा है।

Australia vs Afghanistan 2024: तालिबान के कारण अफगानिस्तान टीम को बड़ा झटका लगा है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने महिलाओं की खराब हालात को लेकर तीन टी20 मैच की सीरीज खेलने से मना कर दिया है। तालिबान के रुख में कोई सुधार नहीं हुआ और महिला और बच्चियां की हालत बहुत ही खराब है। ऐसे देश से मैच खेलना सही नहीं है। अफगानिस्तान के खिलाफ निर्धारित टी20 सीरीज अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी है। तीन मैचों की सीरीज इस साल अगस्त में यूएई में होने वाली थी। तालिबान के सत्ता में आने के बाद सीए ने पहले ही अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक एकमात्र टेस्ट रद्द कर दिया था और पिछले साल वनडे सीरीज से भी नाम वापस ले लिया था। वनडे सीरीज से हटने का फैसला राशिद खान और नवीन-उल-हक जैसे खिलाड़ियों को पसंद नहीं आया था।

तालिबान ने अफगानिस्तान में सत्ता में लौटने के बाद लड़कियों के स्कूल और कॉलेज जाने पर रोक लगा दी। यही नहीं उसने महिला सहायता कर्मचारियों को काम करने से रोक दिया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का आगामी सीरीज स्थगित करने का मतलब है कि उसने अफगानिस्तान को लेकर अपना कड़ा रवैया जारी रखा है।

ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले नवंबर 2021 में होबार्ट में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच को भी रद्द कर दिया था। इसके बाद उसने संयुक्त अरब अमीरात में होने वाली तीन मैच की वनडे श्रृंखला भी स्थगित कर दी थी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बयान में कहा,‘‘पिछले 12 महीनों में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान की स्थिति को लेकर ऑस्ट्रेलिया की सरकार के साथ परामर्श जारी रखा था।

सरकार ने सलाह दी है कि अफगानिस्तान में महिलाओं की स्थिति बदतर होती जा रही है।’’ बयान के अनुसार,‘‘इस कारण हमने अपनी पूर्व की स्थिति को बरकरार रखा है और अफगानिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज स्थगित कर देंगे।’’ अफगानिस्तान आईसीसी का एकमात्र पूर्णकालिक सदस्य देश है जिसने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप में अपनी टीम नहीं भेजी थी क्योंकि देश ने महिलाओं पर क्रिकेट खेलने से रोक लगा दी है।

Open in app