लाइव न्यूज़ :

पकिस्तान में ईसाइयों और चर्च की सुरक्षा पर मंडराया संकट, पाक आतंकी संगठन ने हमले की दी धमकी

By अंजली चौहान | Published: July 04, 2023 3:57 PM

लाहौर स्थित सुन्नी आतंकवादी समूह लश्कर-ए-झांगवी (एलईजे) ने रविवार को घोषणा की कि वह पिछले हफ्ते स्वीडन में कुरान जलाने की घटना के प्रतिशोध में पाकिस्तान में ईसाइयों और चर्चों पर हमला करेगा।

Open in App
ठळक मुद्देपाकिस्तान में स्थित चर्च पर हमले की धमकी ईसाइयों को मारने की धमकी दी आतंकी संगठन नेस्वीडन में कुरान जलाने के मामले में आतंकी पाक स्थित ईसाइयों से लेंगे बदला

पाकिस्तान में रह रहे ईसाइयों और उनके चर्च की सुरक्षा खतरे में हैं क्योंकि लाहौर स्थित सुन्नी आतंकवादी समूह लश्कर-ए-झांगवी (एलईजे) ने प्रतिशोध की भावना से ईसाई लोगों और उनके धार्मिक स्थलों पर हमला करने की घोषणा की है।

इस घोषणा के सामने आने के बाद पाकिस्ता में ईसाइयों की जान खतरे में है। गौरतलब है कि आतंकवादी संगठन ने ये हमले की घोषणा इसलिए की है क्योंकि पिछले हफ्ते स्वीडन में कुरान जलाने की घटना  सामने आई थी जिसके बाद वह बदला लेने के लिए ऐसा कर रहे हैं

संगठन की ओर से रविवार को घोषणा कर कहा गया कि वह पाकिस्तान में अल्पसंख्यक सदस्यों को निशाना बनाकर आत्मघाती हमले भी शुरू करेगा।

इसमें कहा गया है कि वह ईद पर स्वीडन में हुई कुरान घटना का बदला लेने के लिए ईसाई समुदाय पर हमला करने के लिए क्षेत्र में समान विचारधारा वाले आतंकवादी समूहों के साथ काम करेगा। एक बयान में एलईजे के प्रवक्ता नसीर रायसानी ने धमकी दी कि, पाकिस्तान में कोई भी चर्च या ईसाई सुरक्षित नहीं रहेगा। 

गौरतलब है कि आतंकवादी संगठनों से अल्पसंख्यक समुदाय को खतरे के बारे में पाकिस्तानी सरकार या उसकी एजेंसियों की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई। जानकारी के अनुसार, यह आतंकी संगठन 1990 के दशक से पाकिस्तान में शिया मुसलमानों के खिलाफ अपने क्रूर अभियान के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है।

यह आतंकी संगठन 1990 के दशक से पाकिस्तान में शिया मुसलमानों के खिलाफ अपने क्रूर अभियान के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है। इसने न केवल मस्जिदों और शिया जुलूसों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर हिंसक हमले किए, बल्कि प्रमुख शिया हस्तियों की लक्षित हत्याएं भी की है। 

9/11 के हमलों के बाद एक्टिव हुआ 

अल-कायदा द्वारा 9/11 के हमलों के बाद अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को एक सहयोगी के रूप में आतंक के खिलाफ युद्ध शुरू करने के बाद यह फिर से प्रमुखता में आया। आतंक के खिलाफ युद्ध में शामिल होने के लिए पाकिस्तान को दंडित करने के लिए एलईजे ने पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादियों का समर्थन करना शुरू कर दिया।

अफगानिस्तान-पाक क्षेत्र में 20 साल पुराने प्रवाह में, एलईजे ने क्षेत्र में सक्रिय लगभग सभी अन्य आतंकवादी समूहों के साथ अपना नेटवर्क बनाया। बताया जाता है कि एलईजे ने अफगानिस्तान में अमेरिका और नाटो के हमले को लेकर न केवल ईसाई समुदाय बल्कि पाकिस्तान में पश्चिमी राजनयिकों को भी निशाना बनाया है।

पाकिस्तान में व्यवस्थित रूप से भेदभाव का शिकार होने वाले ईसाइयों के लिए एलईजे की धमकी, सताए गए अहमदी मुस्लिम समुदाय पर ईद के हमलों के बाद आई है। पाकिस्तान में गैर-मुस्लिम माने जाने वाले अहमदियों ने अपनी ईद डर में बिताई, जब स्थानीय पुलिसकर्मियों ने यह जांच करने के लिए उनके घरों पर छापा मारा कि वे त्योहार मना रहे हैं या नहीं।

इस्लामी कट्टरपंथी समूह तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) ने पुलिस से शिकायत की थी कि अहमदी मुसलमान अपने घरों में जानवरों की बलि देकर ईद मना रहे हैं।

पुलिस ने अहमदी समुदाय के लोगों को चेतावनी दी और साथ ही उनके घरों पर छापेमारी की और कई अहमदी सदस्यों को ईद मनाने के आरोप में हिरासत में ले लिया। पाकिस्तान के पंजाब में पुलिस ने बलि में इस्तेमाल किए गए मांस और औजारों को भी जब्त कर लिया। पाकिस्तान ने मुख्यधारा के राजनीतिक दलों के शांत समर्थन से अपनी जनता के बीच बढ़ती असहिष्णुता देखी है।

कुरान जलाने, पैगंबर का अपमान करने और धर्म का अनादर करने जैसे फर्जी आरोपों पर ईशनिंदा के मामलों के कारण देश के धार्मिक अल्पसंख्यकों के साथ-साथ विदेशियों की भी पीट-पीट कर हत्या कर दी गई है।

ईशनिंदा के कुछ व्यापक रूप से रिपोर्ट किए गए मामलों में एक चीनी इंजीनियर का मामला शामिल है, जो एक संयुक्त चीन-पाक परियोजना पर काम कर रहा था, जिसे सेना ने समय रहते बचा लिया, साथ ही श्रीलंकाई फैक्ट्री प्रबंधक को भी पीट-पीट कर जला दिया गया। उसकी अपनी फैक्टरी के कर्मचारी। हिंदू डॉक्टर की लक्षित हत्या पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर व्यवस्थित हमलों को उजागर करती है। 

टॅग्स :पाकिस्तानआतंकवादीआतंकी हमलाचर्च
Open in App

संबंधित खबरें

भारतAsaduddin Owaisi Navnit Rana: 'भारत के मुसलमान पाकिस्तानी हैं', नवनीत राणा के 15 सेकंड वाले बयान पर असदुद्दीन ओवैसी का जवाब

क्रिकेटT 20 World Cup 2024: पूर्व क्रिकेटर कर्टनी वॉल्श ने बताया, कौन सी टीम जीतेगी टी-20 विश्व कप

भारतIndian Air Force convoy attack: हजारों सैनिक और लड़ाकू हेलीकॉप्टर की मदद, घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज, सूचना दो और 20 लाख इनाम लो!

क्राइम अलर्टJammu Kashmir News: 10 लाख का इनामी आतंकी बासित डार तीन साथियों के साथ ढेर, सुरक्षा बलों पर हमलों सहित 18 से अधिक मामलों में शामिल

भारतसेना ने पुंछ हमले के संदिग्धों के स्केच जारी किए, 20 लाख का इनाम रखा, तलाशी अभियान जारी

विश्व अधिक खबरें

विश्वएनएसए अजीत डोभाल ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष के सामने उठाया सिख कट्टरपंथ का मुद्दा, कहा- खालिस्तानी आतंकियों पर लगाम लगाएं

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

विश्वIsrael–Hamas war: राफा में इजरायल के टैंक घुसे, मार गिराए हमास के 20 लड़ाके, सामने आया वीडियो, देखिए