लाइव न्यूज़ :

Mother Teresa: मदर टेरेसा ने चर्च की सबसे बुरी ज्यादतियों को छुपाया, डॉक्यूमेंट्री का दावा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 08, 2022 4:16 PM

डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, मदर टेरेसा से जुड़ा यहा दावा तीन-भाग वाली स्काई डॉक्यूमेंट्री श्रृंखला - 'मदर टेरेसा: फॉर द लव ऑफ गॉड' में किया गया है।

Open in App
ठळक मुद्दे'मदर टेरेसा: फॉर द लव ऑफ गॉड' में किया गया उनके जीवन से जुड़े चौंकाने वाले खुलासेडॉक्यूमेट्री के अनुसार, टेरेसा की चैरिटी में नन लोगों की उचित देखभाल नहीं करती थीं

Mother Teresa: भारत सहित पूरी दुनिया में मदर टेरेसा को सम्मान की नजर से देखा जाता है। माना जाता है कि उन्होंने गरीबों और असहाय लोगों की सेवा में अपना पूरा जीवन खफा दिया। लेकिन हाल में उनसे जुड़ी एक नई डॉक्यूमेंट्री में उनके जीवन से जुड़े स्याह पक्ष को भी उजागर किया गया है। डॉक्यूमेंट्री में यह दावा किया गया है कि मदर टेरेसा ने कैथोलिक चर्च की सबसे बुरी ज्यादतियों को छिपाने का काम किया है।

डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, मदर टेरेसा से जुड़ा यहा दावा तीन-भाग वाली स्काई डॉक्यूमेंट्री श्रृंखला - 'मदर टेरेसा: फॉर द लव ऑफ गॉड' में किया गया है। इस डॉक्यूमेंट्री में मदर टेरेसा के कटु आलोचकों और कुछ करीबी दोस्तों का इंटरव्यू लिया गया है।  

इस डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया है कि जब ब्रिटिश डॉक्टर जैक प्रेगर ने उनकी चैरिटी के साथ काम किया तो जो उन्होंने देखा वह चौंकाने वाला था। वे कहते हैं कि उनकी चैरिटी में नन लोगों की उचित देखभाल नहीं कर रही थीं। 

वे कहते हैं कि चैरिटी में सुइयों का बार-बार उपयोग किया जाता था। जली हुई एक महिला को दर्द निवारक दवा देने से मना कर दिया गया था, हालांकि मैंने उसके लिए दवा चुराई थी। उनके पास गरीब लोगों के लिए एक अच्छा अस्पताल चलाने के लिए पैसे थे, लेकिन उन्होंने कभी नहीं किया।

उन्होंने कहा, 'हम बिना इलाज के दर्द कम होने की प्रार्थना करेंगे। डॉक्यूमेंट्री के मुताबिक 'मदर टेरेसा के काम में दर्द केवल बाई प्रोडक्ट नहीं था, बल्कि एक अभिन्न हिस्सा था। प्रेगर ने कहा नन को ये निर्देश दिए गए थे कि वे खुद को चाबुक से मारें और स्पाइक्स के साथ तार की जंजीरें पहनें।

इस डॉक्यूमेंट्री में यह भी दावा किया गया है कि उसके संगठन में सालाना लगभग 100 मिलियन पाउंड आ रहे थे, लेकिन इसका अधिकांश भुगतान वेटिकन बैंक में किया जा रहा था। मदर टेरेसा के जीवन का अंतिम दशक शायद सबसे कठिन था। वह बुढ़ापे से जूझ रही थी, लेकिन चर्च उसे प्रीस्ट्स द्वारा बाल शोषण के बढ़ते घोटालों से बचाने में मदद करने के लिए बुला रहा था।

मदर टेरेसा के साथ 20 साल तक काम करने वाली मैरी जॉनसन कहती हैं, ''वे उसे उन शहरों में भेज देंगे जहां घोटालों का खुलासा हो रहा था। वह कहानी बदल सकती थी।'' वह कितना जानती थी?

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, यह कहना असंभव है, लेकिन जैसा कि शो में दिखाया गया था, जब रेवरेंड डोनाल्ड मैकगायर पर दुर्व्यवहार का संदेह था, तो उन्होंने अधिकारियों को एक पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने अपने "विश्वास" पर जोर दिया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसने उन्हें एक और दशक तक सैकड़ों लड़कों के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए स्वतंत्र छोड़ दिया।

टॅग्स :मदर टेरेसाचर्च
Open in App

संबंधित खबरें

भारतToday in History, 25 January: 25 जनवरी 1980 को मदर टेरेसा को भारत-रत्न, जानिए आज क्या-क्या हुआ...

पूजा पाठChristmas 2023: दुनियाभर में क्रिसमस के दिन निभाई जाती है ये परंपराएं, जानें रोचक इतिहास

विश्वKerala Church Blast | धमाकों में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 3, जांच एजेंसियों को ISIS मॉड्यूल पर शक

भारतकेरल: कैथोलिक पादरी ने ली भाजपा की सदस्यता, चर्च ने पादरी के पद से हटाया

भारतदिल्ली: चर्च में प्रार्थना के दौरान भीड़ ने किया हमला, तोड़फोड़ और नारेबाजी से फैलाई दहशत, एक गिरफ्तार

विश्व अधिक खबरें

विश्वएनएसए अजीत डोभाल ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष के सामने उठाया सिख कट्टरपंथ का मुद्दा, कहा- खालिस्तानी आतंकियों पर लगाम लगाएं

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

विश्वIsrael–Hamas war: राफा में इजरायल के टैंक घुसे, मार गिराए हमास के 20 लड़ाके, सामने आया वीडियो, देखिए