Christmas 2023: दुनियाभर में क्रिसमस के दिन निभाई जाती है ये परंपराएं, जानें रोचक इतिहास

By अंजली चौहान | Published: December 22, 2023 02:20 PM2023-12-22T14:20:05+5:302023-12-22T14:41:31+5:30

Next

Christmas 2023: क्रिसमस पूरी दुनिया में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। दिसंबर की सर्दियों में पड़ने वाले क्रिसमस का त्योहार बस कुछ ही दिनों में आने वाला है। ऐसे में दुनिया भर में लोग इसकी तैयारी में जुट गए हैं। आप सोचते होंगे कि सभी जगह क्रिसमस का त्योहार एक ही तरह से मनाया जाता है। हालांकि, ऐसा नहीं है क्योंकि दुनिया भर में स्थानीय क्रिसमस परंपराएं अलग-अलग हैं। ईसाई धर्म का प्रमुख त्योहार क्रिसमस को हर देश में अलग-अलग परंपरा से मनाया जाता है।

क्रिसमस पर सबसे ज्यादा प्रचलित परंपरा है बच्चे रात में सांता से उपहार प्राप्त करने की आशा में उनके लिए गर्म दूध और कुकीज छोड़ते हैं। लंबे समय से, क्रिसमस को सांता क्लॉज की पौराणिक छवि के साथ जोड़ा गया है। वह चौथी शताब्दी के संत, संत निकोलस से जुड़ी परंपराओं पर आधारित है। ऐसा माना जाता है कि सांता क्लॉज अपने कई सहायक बौनों के साथ उत्तरी ध्रुव में रहते हैं। हर साल, क्रिसमस की पूर्व संध्या पर, सांता क्लॉज बच्चों को उपहार देने के लिए उत्तरी ध्रुव से अपनी स्लेज पर सवार होते हैं।

क्रिसमस ट्री शाश्वत जीवन का प्रतीक है और इसे इंग्लैंड में पेश किया गया था जब रानी विक्टोरिया ने प्रिंस अल्बर्ट से शादी की थी, जो एक जर्मन था

क्रिसमस से कई रीति-रिवाज जुड़े हुए हैं। क्रिसमस ट्री को घर लाने और उसे आभूषणों से सजाने के अलावा, लोग कैरोल गाते हैं, प्यार के प्रतीक के रूप में मिस्टलेटो लटकाते हैं, जरूरतमंदों को दान देते हैं, क्रिसमस की पूर्व संध्या पर चर्च में आधी रात को सामूहिक प्रार्थना सभा में भाग लेते हैं, उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं, कुकीज बनाते हैं और प्रियजनों के साथ दिन बिताते हैं।

एक सामान्य रिवाज यह है कि कई व्यक्ति और चर्च एक जन्म दृश्य स्थापित करते हैं, जिसमें ईसा मसीह के जन्म को दर्शाया जाता है, जहां एक चरनी या खलिहान बनाया जाता है, और वहां जोसेफ, मैरी और शिशु यीशु का प्रतिनिधित्व करने वाली आकृतियां होती हैं। वे आम तौर पर स्वर्गदूतों, बाइबिल मैगी, चरवाहों और गधे, बैल और ऊंट जैसे जानवरों से घिरे रहते हैं।

फ्रूट केक क्रिसमस के लिए एक सार्वभौमिक पेशकश बन गया जब यह पता चला कि प्लम और चेरी को चीनी के बड़े घोल में भिगोकर लंबे समय तक संरक्षित किया जा सकता है, जो उस समय सस्ता था।

आधुनिक समय में, क्रिसमस को संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में क्रिसमस के पारंपरिक संरक्षक सांता क्लॉज़ की पौराणिक छवि के साथ जोड़ा जाने लगा है, जो बच्चों के लिए उपहार लाते हैं।

हर साल, क्रिसमस की पूर्व संध्या पर, सांता क्लॉज दुनिया भर के बच्चों को उपहार देने के लिए उत्तरी ध्रुव से अपनी स्लेज पर सवार होकर आते हैं और बच्चे सुबह जल्दी उठकर अपने उपहार खोलते हैं।

क्रिसमस से पहले, लोग अक्सर छोटे समूहों में घर-घर जाकर उत्सव की खुशियाँ बढ़ाने के लिए कैरोल गाते हैं, जबकि सजावट क्रिसमस के आकर्षण का एक अभिन्न अंग है।

लोग अपने घरों और कार्यालयों को पुष्पमालाओं, कैंडी केन, होली, मिस्टलेटो और स्टॉकिंग्स से सजाना पसंद करते हैं और निश्चित रूप से, एक क्रिसमस ट्री - चाहे वह वास्तव में लंबा हो या छोटा - रंगीन आभूषणों के साथ, बहुत जरूरी है। (डिस्क्लेमर: इस लेख में मौजूद सामाग्री सामान्य जानकारी पर आधारित है इसकी लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी पर अम्ल करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

पोषित कैंडी केन पर सफेद धारियां यीशु मसीह की पवित्रता का प्रतिनिधित्व करती हैं, तीन लाल धारियां पिता, पुत्र और पवित्र आत्मा का प्रतिनिधित्व करती हैं और लाल पट्टी यीशु मसीह के रक्त का प्रतिनिधित्व करती हैं।