लाइव न्यूज़ :

UK: पाकिस्तानी मूल के हमजा यूसुफ बने स्कॉटलैंड के पहले मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’, जानिए उनका अबतक का सफर

By आजाद खान | Published: March 29, 2023 7:12 AM

स्कॉटलैंड के पहले मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ चुने जाने पर बोलते हुए यूसुफ ने कहा है कि "हम सभी को इस बात पर गर्व होना चाहिए कि आज हमने एक ये स्पष्ट मैसेज दिया है कि आपकी त्वचा का रंग या भाषा किसी देश का नेतृत्व करने में बाधा नहीं होती, बल्कि संघर्ष मायने रखता है।"

Open in App
ठळक मुद्देपाकिस्तानी मूल के हमजा यूसुफ ने स्कॉटलैंड में इतिहास रच दिया है। उन्हें स्कॉटलैंड के पहले मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ चुना गया है। ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ चुने जाने के लिए यूसुफ के पक्ष में 71 मत पड़े थे।

लंदन: पाकिस्तानी मूल के स्कज्ञॅटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) के नेता हमजा यूसुफ को मंगलवार को स्कॉटलैंड का पहला मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ चुना गया। वह इस पद के लिए चुने गए अभी तक के सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं। 

युसफ (37) ने पाकिस्तानी मूल के विपक्षी पार्टी स्कॉटिश लेबर पाअीर् के नेता अनस सारवार की ओर इशारा करते हुए इसे ‘प्रगति का निशान’ बताया और कहा कि क्षेत्र के दो वरिष्ठ राजनेता अब दक्षिण एशियाई मूल के हैं। एसएनपी के नेता के रूप में सोमवार को चुने जाने के बाद मंगलवार को हुए मतदान में युसफ को फर्स्ट मिनिस्ट चुनने के पक्ष में 71 मत पड़े थे। 

अपने पहले ही भाषण में छेड़ा स्कॉटलैंड की आजादी की बात

हमजा यूसुफ के स्कॉटलैंड के पहला मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ चुने जाने के बाद उन्होंने अपनी पहली ही स्पीच में यूके से स्कॉटलैंड की आजादी का जिक्र किया। इस दौरान उन्होंने कहा है कि वे स्कॉटलैंड को यूके से आजादी दिलाएंगे। न्यूज एजेंसी ने बताया कि यूसुफ ने अपने भाषण स्कॉटलैंड का जिक्र करते हुए कहा है कि "स्कॉटलैंड के लोगों को अब आजादी की जरूरत है, और हम उनको स्वतंत्रता प्रदान करने के लिए प्रयास करेंगे।"

कौन है हमजा यूसुफ

बताया जा रहा है कि यूसुफ के दादा 1960 में पाकिस्तान से स्कॉटलैंड आए थे। ऐसे में जब वे यहां आए थे तो वह सही से अंग्रेजी तक नहीं बोल पाते थे, इस हालत में वे न केवल खुद का गुजारा किया बल्कि अपने परिवार को भी यहां रखा था। दादा के इस सफर को याद करते हुए यूयुफ कहते है कि  "हम सभी को इस बात पर गर्व होना चाहिए कि आज हमने एक ये स्पष्ट मैसेज दिया है कि आपकी त्वचा का रंग या भाषा किसी देश का नेतृत्व करने में बाधा नहीं होती, बल्कि संघर्ष मायने रखता है।"

हमजा के पिता पाकिस्तान में जन्मे थे और उनकी मां का जन्म केन्या के एक पंजाबी मूल के परिवार में हुआ था। उनकी पढ़ाई ग्लासगो के एक निजी स्कूल में हुई है और फिर वे ग्लासगो विश्वविद्यालय से राजनीति की पढ़ई पूरी की है। बताया जा रहा है कि वे स्कॉटलैंड के मंत्री रह चुके एलेक्स सैलमंड के सहयोगी के तौर पर भी काम किया है और इससे पहले वे एक कॉल सेंटर में काम करते थे। 

हमजा ने दो शादियां की थी

इसके बाद 2011 में हमजा ग्लासगो क्षेत्र के अतिरिक्त सदस्य के रूप में स्कॉटिश संसद चुने गए थे। ऐसे में वे इस जीत के बाद उर्दू और अंग्रेजी में शपथ ली थी। इसके बाद उनके द्वारा कई और भूमिकाएं भी निभाई गई और अब वे स्कॉटलैंड के पहले मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ चुने गए है। 

हमजा ने दो शादियां की है और उनकी पहली पत्नी थी एसएनपी कार्यकर्ता गेल लिथगो जिनसे शादी के सात साल बाद हमजा ने तलाक ले लिया था। इसके बाद उन्होंने दोबारा 2019 शादी की थी और उनकी पत्नी का नाम नादिया अल-नकला है। हमजा न केवल यूके के प्रमुख राजनीतिक दल स्कॉटिश नेशनल पार्टी के पहले मुस्लिम नेता बने बल्कि उनके स्कॉटलैंड के पहले मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ बनने के कारण उन्हें पश्चिमी यूरोप में एक देश का नेतृत्व करने वाले पहले मुस्लिम माने जाएंगे।  

भाषा इनपुट के साथ 

टॅग्स :Scotlandपाकिस्तानUK
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वएनएसए अजीत डोभाल ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष के सामने उठाया सिख कट्टरपंथ का मुद्दा, कहा- खालिस्तानी आतंकियों पर लगाम लगाएं

भारतAsaduddin Owaisi Navnit Rana: 'भारत के मुसलमान पाकिस्तानी हैं', नवनीत राणा के 15 सेकंड वाले बयान पर असदुद्दीन ओवैसी का जवाब

क्रिकेटT 20 World Cup 2024: पूर्व क्रिकेटर कर्टनी वॉल्श ने बताया, कौन सी टीम जीतेगी टी-20 विश्व कप

भारतIndian Air Force convoy attack: हजारों सैनिक और लड़ाकू हेलीकॉप्टर की मदद, घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज, सूचना दो और 20 लाख इनाम लो!

क्राइम अलर्टJammu Kashmir News: 10 लाख का इनामी आतंकी बासित डार तीन साथियों के साथ ढेर, सुरक्षा बलों पर हमलों सहित 18 से अधिक मामलों में शामिल

विश्व अधिक खबरें

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

विश्वIsrael–Hamas war: राफा में इजरायल के टैंक घुसे, मार गिराए हमास के 20 लड़ाके, सामने आया वीडियो, देखिए

विश्वIsrael–Hamas war: गाजा के रफह शहर पर हमला, अमेरिका ने गुस्से में इजराइल को 3500 बम नहीं दी, आखिर क्यों चिंतित हैं राष्ट्रपति बाइडन!