लाइव न्यूज़ :

ताइवान जलडमरूमध्य के ऊपर अमेरिकी विमान ने भरी उड़ान, चीन ने भेजे फाइटर जेट्स

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 17, 2024 4:04 PM

चीन की सेना ने उड़ान को सार्वजनिक प्रचार बताया और कहा कि उसने अमेरिकी विमान की निगरानी करने और चेतावनी देने और कानून और नियमों के अनुसार इससे निपटने के लिए लड़ाकू विमान भेजे थे।

Open in App
ठळक मुद्देचीन लोकतांत्रिक रूप से शासित ताइवान पर संप्रभुता का दावा करता हैचीन की सेना ने उड़ान को सार्वजनिक प्रचार बताया चीन कहता है कि जलडमरूमध्य उसका अधिकार क्षेत्र है

नई दिल्ली: चीन की सेना ने बुधवार, 17 अप्रैल को बताया कि उसने संवेदनशील ताइवान जलडमरूमध्य के ऊपर उड़ान भरने वाले अमेरिकी नौसेना के गश्ती विमान की निगरानी और चेतावनी देने के लिए लड़ाकू जेट भेजे। यह मिशन चीनी और अमेरिकी रक्षा प्रमुखों के बीच एक कॉल के कुछ ही घंटों बाद हुआ था।

बता दें कि चीन लोकतांत्रिक रूप से शासित ताइवान पर संप्रभुता का दावा करता है और कहता है कि इस जलडमरूमध्य पर उसका अधिकार क्षेत्र है। जबकि ताइवान और संयुक्त राज्य अमेरिका का मानना है कि ताइवान जलडमरूमध्य एक अंतरराष्ट्रीय जलमार्ग है।

क्षेत्र में तैनात अमेरिकी नौसेना के 7वें बेड़े ने बताया कि  पी-8ए पोसीडॉन समुद्री गश्ती और टोही विमान, जिसका उपयोग पनडुब्बी रोधी अभियानों के लिए भी किया जाता है, ने अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में जलडमरूमध्य के ऊपर से उड़ान भरी।

एक बयान में कहा गया, "अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार ताइवान जलडमरूमध्य के भीतर संचालन करके, संयुक्त राज्य अमेरिका सभी देशों के नौवहन अधिकारों और स्वतंत्रता को बरकरार रखता है। ताइवान जलडमरूमध्य से विमान का पारगमन एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।"

चीन की सेना ने उड़ान को सार्वजनिक प्रचार बताया और कहा कि उसने अमेरिकी विमान की निगरानी करने और चेतावनी देने और कानून और नियमों के अनुसार इससे निपटने के लिए लड़ाकू विमान भेजे थे। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के ईस्टर्न थिएटर कमांड ने एक बयान में कहा कि सैनिक हमेशा हाई अलर्ट पर रहते हैं और राष्ट्रीय संप्रभुता और सुरक्षा के साथ-साथ क्षेत्रीय शांति और स्थिरता की दृढ़ता से रक्षा करेंगे।

दूसरी तरफ ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी विमान ने जलडमरूमध्य के माध्यम से दक्षिण की ओर उड़ान भरी और ताइवानी बलों ने स्थिति की निगरानी की लेकिन कुछ भी असामान्य नहीं देखा। 

बता दें कि अमेरिकी सैन्य जहाज और विमान महीने में लगभग एक बार संकीर्ण ताइवान जलडमरूमध्य से गुजरते हैं। यह चीन को पसंद नहीं है। ताइवान की सरकार चीन के संप्रभुता के दावों को खारिज करती है और कहती है कि केवल द्वीप के लोग ही अपना भविष्य तय कर सकते हैं। चीन ने ताइवान को अपने नियंत्रण में लाने के लिए बल प्रयोग से परहेज न करने की बात भी कही है।

टॅग्स :चीनअमेरिकाTaiwanAir Force
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

क्राइम अलर्टअमेरिका: 11 वर्षीय छात्र से क्लास में शिक्षिका ने किया.., पैरेंट्स भी शॉक, अब पुलिस हिरासत में

ज़रा हटकेViral Video: सीट को लेकर फ्लाइट में मचा घमासान, आपस में भिड़े दो यात्री; सुलह कराने में क्रू मेंबर्स के छूटे पसीने

कारोबारभारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने में अहम भूमिका निभा रहे पीएम मोदी, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी: रिपोर्ट

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

विश्व अधिक खबरें

विश्वएनएसए अजीत डोभाल ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष के सामने उठाया सिख कट्टरपंथ का मुद्दा, कहा- खालिस्तानी आतंकियों पर लगाम लगाएं

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

विश्वIsrael–Hamas war: राफा में इजरायल के टैंक घुसे, मार गिराए हमास के 20 लड़ाके, सामने आया वीडियो, देखिए

विश्वIsrael–Hamas war: गाजा के रफह शहर पर हमला, अमेरिका ने गुस्से में इजराइल को 3500 बम नहीं दी, आखिर क्यों चिंतित हैं राष्ट्रपति बाइडन!