लाइव न्यूज़ :

Google ने मैलवेयर वायरस के खिलाफ उठाया ये कदम, एंड्रॉयड यूजर्स को होगा अब ये फायदा

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: November 08, 2019 10:45 AM

अक्सर ये खबर आती रहती है कि गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐप्स ऐसे पाए गए हैं जो यूजर्स की जानकारी के बिना उनकी जानकारियां चोरी करते हैं। Google ने इन सभी मैलवेयर वायरस से निपटने के लिए एक उपाय निकाला है।

Open in App
ठळक मुद्देGoogle ने कुछ साइबर सिक्योरिटी कंपनियों के साथ पार्टनर्शिप किया हैनए थ्रेट्स का पता लगा कर स्मार्टफोन्स को इस तरह के मैलवेयर अटैक्स से बचाया जाएगा

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो शायद कई बार आपका डिवाइस वायरस की चपेट में आया होगा। हैकर्स सबसे पहले एंड्रॉयड स्मार्टफोन को टार्गेट बनाते हैं। हैकर्स किसी एंड्रॉयड डिवाइस को शिकार बनाने के लिए ऐप का सहारा लेते हैं।

ऐसे में अक्सर ये खबर आती रहती है कि गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐप्स ऐसे पाए गए हैं जो यूजर्स की जानकारी के बिना उनकी जानकारियां चोरी करते हैं। इन वायरस में मैलवेयर, क्लिकवेयर, ऐडवेयर से लेकर खतरनाक रैंसमवेयर भी शामिल हैं।

साइबर सिक्योरिटी से मिलाया हाथ

लेकिन गूगल (Google) ने इन सभी मैलवेयर (वायरस) से निपटने के लिए एक उपाय निकाला है। कंपनी ने कुछ साइबर सिक्योरिटी कंपनियों के साथ पार्टनर्शिप किया है। इसे App Defense Alliance कहा जा रहा है। इसके तहत नए थ्रेट्स का पता लगा कर स्मार्टफोन्स को इस तरह के मैलवेयर अटैक्स से बचाया जाएगा।

इससे पहले Google ने 2017 में गूगल प्ले प्रोटेक्ट (Google Play Protect) की शुरुआत की थी। ये गूगल प्ले स्टोर में मौजूद ऐप्स को स्कैन करता है कि कहीं इसमें वायरस तो नहीं है! कंपनी ने दावा किया है कि ये Google Play Store में मौजूद 5 लाख ऐप्स को लगातार स्कैन करता रहता है। लेकिन अभी तक इससे गूगल प्ले स्टोर पर मैलवेयर पर पूरी तरह से लगाम नहीं लगाया जा सका है।

कंपनी अपने गूगल प्ले प्रोटेक्ट मैलवेयर डिटेक्शन सिस्टम को अपने हर पार्टनर स्कैनिंग इंजन में इंटीग्रेट कर रही है। यानी इससे थर्ड पार्टी ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर लाने से पहले बेहतर तरीके से चेक किया जा सकेगा।

गूगल ने ऐप डिफेंस एलिएंस के तहत ESET, Lookout और Zimperium के साथ पार्टनर्शिप की है। App Defense Alliance से यूजर्स को असर पड़ेगा, क्योंकि इससे एंड्रॉयड पर पहले के मुकाबले मैलवेयर अटैक्स कम हो सकते हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि इससे पूरी तरह से मैलवेयर से छुटकारा पाया जा सकता है।

टॅग्स :एंड्रॉयडएंड्रॉयड ऐप्सएंड्राइड स्मार्टफोनएंड्रॉयड मैलवेयरगूगलगूगल प्ले स्टोर
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारGoogle Play Store: गूगल प्ले स्टोर से इंफो एज के नौकरी, शिक्षा, 99 एकड़ ऐप गायब, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- अनुमति नहीं दी जाएगी, लेंगे एक्शन

कारोबारगूगल ने एंड्रॉयड ऐप स्टोर से इन ऐप्स को किया डीलिस्ट, जानें क्या है इनके पीछे की वजह, ओनर्स ने किए ये कमेंट्स

कारोबारगूगल ऐप स्टोर से बाहर होते ही इंफो एज को लगा तगड़ा झटका, 3 फीसदी शेयर फिसला

कारोबारएक्स Google कर्मचारी का दावा- 'श्वेत व्यक्ति' होने के कारण उन्हें पदोन्नति से वंचित किया गया

टेकमेनियाGoogle AI tool: गूगल एआई टूल पर सवाल!, कई प्रावधानों के साथ आईटी नियमों का उल्लंघन, जानें क्या है माजरा

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाभारतीय वर्क स्पेस इंटीरियर के क्षेत्र में तेजी से आगे, गुणवत्ता मानक को बढ़ने पर जोर

टेकमेनियाArtificial Intelligence AI: एआई नियम पर मसौदा जून-जुलाई तक, जानें क्या-क्या किया गया है शामिल, पढ़िए

टेकमेनियाSnapchat down problem: स्नैपचैट हुआ डाउन, फोटो अपलोड करने में आई समस्या, सोशल मीडिया पर आ रही हैं प्रतिक्रिया

टेकमेनियाब्लॉग: असुरक्षित इंटरनेट से जुड़े खतरों की बढ़ती चुनौतियां

टेकमेनिया2024 में लॉन्च होंगे एप्पल के कई नए उत्पाद, आईफोन-16, विजन प्रो, एप्पल वॉच एक्स और नया आईपैड आएंगे बाजार में