एक्स Google कर्मचारी का दावा- 'श्वेत व्यक्ति' होने के कारण उन्हें पदोन्नति से वंचित किया गया

By रुस्तम राणा | Published: February 24, 2024 07:55 PM2024-02-24T19:55:42+5:302024-02-24T19:57:29+5:30

शॉन मैगुइरे ने आरोप लगाया कि गूगल में काम करने के दौरान उनसे कहा गया था कि श्वेत व्यक्ति होने के कारण उन्हें पदोन्नत नहीं किया जा सकता। उन्होंने यह रहस्योद्घाटन पिछले साल दिसंबर में अपने पहले पोस्ट के जवाब में किया था।

Ex-Google staff says he was denied promotion for being a ‘white man’ | एक्स Google कर्मचारी का दावा- 'श्वेत व्यक्ति' होने के कारण उन्हें पदोन्नति से वंचित किया गया

एक्स Google कर्मचारी का दावा- 'श्वेत व्यक्ति' होने के कारण उन्हें पदोन्नति से वंचित किया गया

Highlightsशॉन मैगुइरे ने अपने कार्य दिवसों के दौरान नस्लीय भेदभाव का आरोप लगाते हुए कंपनी की आलोचना की कहा- गूगल में काम करने के दौरान उनसे कहा गया था कि श्वेत व्यक्ति होने के कारण उन्हें पदोन्नत नहीं किया जा सकताउन्होंने यह रहस्योद्घाटन पिछले साल दिसंबर में अपने पहले पोस्ट के जवाब में किया था

नई दिल्ली:गूगल के पूर्व कर्मचारी और तकनीकी सेलिब्रिटी, शॉन मैगुइरे ने अपने कार्य दिवसों के दौरान नस्लीय भेदभाव का आरोप लगाते हुए कंपनी की आलोचना की है। मैगुइरे अब सिकोइया कैपिटल के साथ काम करते हैं, जो एक उद्यम पूंजी फर्म है जिसने ऐप्पल, गूगल आदि जैसी सिलिकॉन वैली की दिग्गज कंपनियों को बनाने में मदद की है। शुक्रवार को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर मागुइरे ने आरोप लगाया कि गूगल में काम करने के दौरान उनसे कहा गया था कि श्वेत व्यक्ति होने के कारण उन्हें पदोन्नत नहीं किया जा सकता। उन्होंने यह रहस्योद्घाटन पिछले साल दिसंबर में अपने पहले पोस्ट के जवाब में किया था।

दिसंबर 2023 में, मैगुइरे ने अपने फॉलोअर्स से पूछा था: "क्या मुझे उस समय की कहानी सार्वजनिक करनी चाहिए जब मुझसे कहा गया था कि एक श्वेत व्यक्ति होने के कारण मुझे पदोन्नत नहीं किया जा सकता?" शुक्रवार को अपने पोस्ट का जवाब देते हुए, उन्होंने लिखा: "यह गूगल पर हुआ। वह कंपनी पूरी तरह से कूड़ेदान में आग लगाने वाली है।"

मैगुइरे ने दावा किया है कि Google में उनके सुपरवाइजर ने उनसे कहा था, "आप यहां सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले लोगों में से एक हैं, लेकिन मैं अभी आपको पदोन्नत नहीं कर सकता क्योंकि मेरे पास कोटा है"। मैगुइरे ने अपने पर्यवेक्षक के हवाले से कहा।

मैगुइरे ने अपने सुपरवाइजर के हवाले से कहा, “वास्तव में मुझे आपको यह नहीं बताना चाहिए। इससे मुझे नौकरी से निकाला जा सकता है, लेकिन आप यहां सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले लोगों में से एक हैं लेकिन मैं अभी आपको प्रमोट नहीं कर सकता क्योंकि मेरे पास कोटा है। मेरे हाथ बंधे हुए हैं। आपको अगला स्लॉट मिलेगा। कृपया धैर्य रखें। मुझे वास्तव में खेद है।" 

इस बीच, गूगल ने मैगुइरे के दावों को खारिज कर दिया है। एक Google प्रतिनिधि ने न्यूयॉर्क पोस्ट के हवाले से कहा, “संस्थापकों और बोर्ड ने कभी भी कार्मिक मामलों के बारे में से बात नहीं की है। शॉन एक प्रतिभाशाली निवेशक हैं और हम सिकोइया में उनके अच्छे होने की कामना करते हैं, लेकिन जीवी में उनकी पदोन्नति और करियर में उन्नति के फैसलों में कभी भी उनकी जाति या लिंग पर विचार नहीं किया गया,'' 

Google द्वारा उनके दावों को खारिज करने पर प्रतिक्रिया देते हुए, मैगुइरे लिखते हैं कि कंपनी से किसी ने भी कहानी के अपने पक्ष के लिए उनसे संपर्क नहीं किया है। मैगुइरे ने पोस्ट किया, "Google इस बात से इनकार कर रहा है कि ऐसा हुआ है, लेकिन कंपनी की ओर से किसी ने भी कहानी में मेरा पक्ष लेने के लिए मुझसे संपर्क नहीं किया है। ईमानदारी से, मैं कोई मुआवजा नहीं चाहता। मैं सिर्फ यह चाहता हूं कि आप इन समस्याओं को ठीक करें।" 

Web Title: Ex-Google staff says he was denied promotion for being a ‘white man’

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे