लाइव न्यूज़ :

Braj Ki Holi 2024 full calendar: जानें मथुरा, वृन्दावन, बरसाना में 10 दिवसीय होली उत्सव की तिथियाँ

By रुस्तम राणा | Published: March 15, 2024 6:39 PM

Braj Ki Holi 2024 full calendar: ब्रज की होली 17 मार्च से 26 मार्च तक मनाई जा रही है, जो मुख्य त्योहार से लगभग 10 दिन पहले शुरू होती है और इसके एक दिन बाद तक चलती है।

Open in App

Braj Ki Holi 2024 :होली देश के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न परंपराओं के साथ विविध तरीकों से मनाई जाती है। मुख्य होली उत्सव से पहले शुरू होने वाला 10 दिवसीय ब्रज की होली समारोह अपने अद्वितीय, रचनात्मक और जीवंत अनुष्ठानों के साथ सामने आता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, ब्रज की होली परंपराएं भगवान कृष्ण और राधा के जीवन से प्रेरित हैं और मथुरा, वृंदावन, बरसाना, नंदगांव, गोकुल में उत्सव कृष्ण कन्हानिया को समर्पित हैं, जिन्होंने अपना बचपन इन क्षेत्रों में बिताया था। 

चाहे वह बरसाना की लठमार होली हो, जिसमें श्री कृष्ण पर रंग डालने पर राधा और गोपियों द्वारा लाठियों से पीटे जाने की कथा याद आती हो, चाहे फूलों वाली होली हो, जिसमें दोनों के वृन्दावन में फूलों से खेलने के यादगार पलों को कैद किया गया हो, ब्रज की होली नहीं है यह भारत के सभी होली समारोहों में से सबसे जीवंत उत्सवों में से एक है।

ब्रज की होली 2024 का पूरा कैलेंडर

बसंत पंचमी से शुरू होकर, ब्रज क्षेत्र लगभग 40 दिनों तक उत्सव की स्थिति में रहता है और इस दौरान फुलेरा दूज, होली और रंग पंचमी जैसे त्योहार और व्रत मनाए जाते हैं। ब्रज की होली 17 मार्च से 26 मार्च तक मनाई जा रही है, जो मुख्य त्योहार से लगभग 10 दिन पहले शुरू होती है और इसके एक दिन बाद तक चलती है।

17 मार्च- फाग आमंत्रण उत्सव होगा और लड्डू होली राधा रानी मंदिर, बरसाना18 मार्च- लट्ठमार होली शाम 4:30 बजे से (राधा रानी मंदिर, बरसाना)19 मार्च- लट्ठमार होली शाम 4:30 बजे से (नंदगांव)20 मार्च- फूलवाली होली शाम 4 बजे (बांके बिहारी मंदिर, वृंदावन)20 मार्च- कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में कार्यक्रम दोपहर 1 बजे से21 मार्च- छड़ी मार होली दोपहर 12 बजे (गोकुल)23 मार्च – विधवा होली दोपहर 12 राधा गोपीनाथ मंदिर, वृंदावन24 मार्च- होलिका दहन, बांके बिहारी मंदिर में सुबह 9 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक फूलो कीहोली25 मार्च – मथुरा और वृन्दावन में मुख्य होली

ब्रज की होली का इतिहास और पौराणिक कथा

ब्रज क्षेत्र चाहे वह मथुरा, वृन्दावन, बरसाना या नंदगाँव हो, हिंदू पौराणिक कथाओं में बहुत महत्व रखता है क्योंकि ये स्थान भगवान विष्णु के अवतार भगवान कृष्ण के जीवन से जुड़े हैं। इस क्षेत्र में कई मंदिर और तीर्थ स्थल हैं और भगवान कृष्ण के भक्त अक्सर यहां आते हैं। माना जाता है कि बाल्यावस्था में भगवान कृष्ण बेहद नटखट और शरारती थे, उन्होंने वृन्दावन की गोपियों के साथ रंगों से शरारतें कीं, इसलिए रंगों से होली खेलने की परंपरा शुरू हुई। 

किंवदंती है कि भगवान कृष्ण मैया यशोदा से अपने काले रंग के बारे में शिकायत करते हुए पूछते थे कि राधा इतनी गोरी और सुंदर क्यों हैं, जबकि वह नहीं थीं। यशोदा ने हंसते हुए उनसे अपने रंग के अनुरूप राधा के चेहरे को रंगने के लिए कहा। उन्होंने अपनी मां के चंचल सुझाव को गंभीरता से लिया और वास्तव में राधा के चेहरे पर रंग लगा दिया और इससे क्षेत्र में ब्रज की होली उत्सव की शुरुआत हुई, ऐसा माना जाता है।

टॅग्स :होलीमथुराVrindavan
Open in App

संबंधित खबरें

भारतAmit Shah In Vrindavan: 'मैं जन्म और धर्म से वैष्णव हूं', मथुरा में कांग्रेस पर बरसे अमित शाह

भारतMathura Lok Sabha Seat: 'मेरी मां जीतें और मथुरा में रहें', मथुरा पहुंची हेमा मालिनी की बेटियों ने कहा

ज़रा हटकेWatch: मथुरा में अनोखा चोर करता है सो-सो कर चोरी, वीडियो देख दंग रह जाएंगे आप

पूजा पाठHindu Nav Varsh 2024: देखें हिन्दू नव वर्ष के लिए व्रत-त्योहारों और छुट्टियों की पूरी लिस्ट

भारतLok Sabha Elections 2024: हेमा मालिनी नामंकन के लिए पहुंची मथुरा, ये डिमांड न पूरी होने पर भड़क गईं एक्ट्रेस, जानें

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAkshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर कैसे करें मां लक्ष्मी को खुश?, इन 5 मंत्रों का करें जाप ...

पूजा पाठChar Dham Yatra: हेलीकॉप्टर से धाम तक ऐसे.. पहुंचेंगे तीर्थयात्री, 10 मई से केदारनाथ कपाट खुले, यहां देखें पूरी डिटेल

पूजा पाठAkshaya Tritiya 2024: इन 4 कारणों से जानिए अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदें सोना एवं अन्य कीमती धातुएं

पूजा पाठAkshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया कल, अधिक से अधिक लाभ पाने के लिए इस समय करें खरीदारी, जान लें शुभ मुहूर्त

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 09 May 2024: इन 5 राशिवालों के लिए सौभाग्य लेकर आया है आज का दिन, पढ़ें अपना दैनिक राशिफल