Char Dham Yatra: हेलीकॉप्टर से धाम तक ऐसे.. पहुंचेंगे तीर्थयात्री, 10 मई से केदारनाथ कपाट खुले, यहां देखें पूरी डिटेल

By आकाश चौरसिया | Published: May 9, 2024 04:16 PM2024-05-09T16:16:27+5:302024-05-09T17:01:50+5:30

Char Dham Yatra: उत्तराखंड में स्थित मशहूर धाम यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ हैं। इस बीच ये जान लें कि कल यानी 10 अप्रैल से केदारनाथ धाम खुलने जा रहे हैं और इसलिए हेलीकॉप्टर सेवा के लिए टिकट इस तरह बुक की जा सकती है। 

Char Dham Yatra This is how pilgrims will reach Dham by helicopter Kedarnath doors open from May 10 | Char Dham Yatra: हेलीकॉप्टर से धाम तक ऐसे.. पहुंचेंगे तीर्थयात्री, 10 मई से केदारनाथ कपाट खुले, यहां देखें पूरी डिटेल

फाइल फोटो

Highlightsकेदरनाथ धाम तक पहुंचने के लिए टिकट बुक कर सकते हैंऐसे में जानिए ये खास डिटेल्सअब सीधे कल यानी 10 मई को पहुंच जाइए केदरनाथ धाम

Char Dham Yatra: इस बार केदरनाथ धाम के खुल रहे कपाट के दर्शन करने के लिए जाने की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए अच्छा मौका है, हालांकि मौसम गर्म है, लेकिन पहाड़ों के बीच स्थित धाम में थोड़ा रिलेक्स जरूर महसूस करेंगे। साथ ही चार धाम में एक जगह यह भी है, जहां जाने के लिए आप कई समय से प्लान भी कर रहे होते हैं। ऐसे में उन सभी हजारों भक्तों को ये जान लेना चाहिए कि कि तरह हवाई जहाज का भी धाम पहुंचने के लिए सहारा लिया जा सकता है। क्योंकि होता क्या है कि हर परिवार कोई न कोई बुजुर्ग जरूर होता है और वो कई किलोमीटर तक चल पाने में अक्षम होता, इसलिए अच्छा ये है कि आप हेलीकॉप्टर सेवा का लुफ्त उठाते हुए मंदिर तक पहुंच सकते हैं।

उत्तराखंड में स्थित मशहूर धाम यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ हैं। इस बीच ये जान लें कि कल यानी 10 अप्रैल, शुक्रवार से केदारनाथ धाम खुलने जा रहा है और इसलिए हेलीकॉप्टर सेवा के लिए टिकट इस तरह बुक की जाती है। 

हिमालय के बीचों बीच स्थित केदरनाथ मंदिर हिंदू तीर्थयात्रियों के बीच काफी मशहूर है। लेकिन, यहां पहुंचना कोई मामूली बात नहीं है, क्योंकि एक अच्छा समय लगता है, तब जाकर ऐसा कर पाने में सफल होते हैं। लेकिन, हेलीकॉप्टर राइड ले लेने से आपकी यात्रा थोड़ी आसान और सुखमय हो जाती है। 

आपको हेलीकॉप्टर सेवा का लुफ्त लेने के लिए chardham yatra online पर रजिस्टर्ड कराना होगा। इसके लिए आपको उत्तराखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट (https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/signin.php) पर आप अपनी यूनिक आईडी क्रिएट कर सकते हैं।  

फिर आपको एक और अधिकारिक वेबसाइट (https://www.heliyatra.irctc.co.in/) पर पहुंचकर अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद की प्रक्रिया में आपको ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी से अपने को वैरिफाई करना होगा। जो आपकी सुरक्षा को लेकर ज्यादा खास हो गया है। जब आपका एक बार ये सेटअप हो जाता है कि, क्योंकि लॉग-इन डिटेल्स आ जाने के बाद भी भविष्य में भी इस तरह की बुकिंग्स कर पाएंगे।

Web Title: Char Dham Yatra This is how pilgrims will reach Dham by helicopter Kedarnath doors open from May 10

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे