Akshaya Tritiya 2024: इन 4 कारणों से जानिए अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदें सोना एवं अन्य कीमती धातुएं

By रुस्तम राणा | Published: May 9, 2024 04:25 PM2024-05-09T16:25:41+5:302024-05-09T16:25:41+5:30

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन लोग सोना, चांदी और अन्य महंगी धातुएँ खरीदते हैं। मान्यता है कि इस दिन सोने एवं अन्य कीमती धातु खरीदना सौभाग्य का प्रतीक होता है।

Akshaya Tritiya 2024: Know why buy gold and other precious metals on Akshaya Tritiya due to these 4 reasons | Akshaya Tritiya 2024: इन 4 कारणों से जानिए अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदें सोना एवं अन्य कीमती धातुएं

Akshaya Tritiya 2024: इन 4 कारणों से जानिए अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदें सोना एवं अन्य कीमती धातुएं

Akshaya Tritiya 2024: इस साल अक्षय तृतीया पर्व 10 मई, शुक्रवार को है। हर साल, यह पर्व वैशाख माह शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। शास्त्रों में अक्षय का तात्पर्य शाश्वत से है - अर्थात जिसका कभी क्षय न हो। अक्षय तृतीया के दिन लोग सोना, चांदी और अन्य महंगी धातुएँ खरीदते हैं। मान्यता है कि इस दिन सोने एवं अन्य कीमती धातु खरीदना सौभाग्य का प्रतीक होता है। हालांकि लोक मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के पीछे सिर्फ शुभ लाभ पाने का कारण बताया गया है। मगर इसके अलावा हमारे वेद और ज्योतिष शास्त्र इसको लेकर क्या कहते हैं, आइए जानते हैं- 

1. योतिष शास्त्र के अनुसार, अक्षय तृतीया पर पूरा दिन ही शुभ नक्षत्रों का संयोग बना रहता है। इस बीच यदि सोना खरीदकर घर लाया जाए तो उसे भाग्य का घर आना कहते हैं। अक्षय तृतीया के खास मौके पर सोना को भाग्य से जोड़ा जाता है।

2. अक्षय तृतीया पर धन लाभ पाने के लिए भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा के जाती है। ऐसा कहा जाता है कि यदि अक्षय तृतीया  के शुभ अवसर पर सोना खरीदकर घर लाया जाए तो लक्ष्मी-नारायण का वास हमेशा के लिए घर में रहता है।

3. अक्षय तृतीया पर सोना को जहां भाग्य से जोड़ा जाता है वहीं इसे सूर्य की चमक का प्रतीक भी माना जाता है। सूर्य जीवन में पड़, प्रतिष्ठा, सम्मान, यश दिलाता है। सूर्य की चमक यानी सोना को अक्षय तृतीया पर घर लाने से ये सभी हासिल होता है।

4. हमारे वेदों में सोना एक ऐसी धातु है जिसे बेहद मूल्यवान माना जाता है। इसका घर में होना सौभाग्य का प्रतीक होता है। अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर यदि घर में सोना खरीदकर लाया जाए तो परिवार के सदस्यों को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

अक्षय तृतीया 2024: खरीदारी का मुहूर्त

माना जाता है कि अक्षय तृतीया पर शुभ अनुष्ठान करने के साथ-साथ सोना-चांदी और संपत्ति खरीदने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का शुभ समय 11 मई 2024 को सुबह 5:45 बजे से 2:50 बजे तक है। द्रिक पंचांग के अनुसार,  तृतीया तिथि 10 मई को सुबह 4:17 बजे शुरू होगी और तड़के 2:50 बजे समाप्त होगी। 

Web Title: Akshaya Tritiya 2024: Know why buy gold and other precious metals on Akshaya Tritiya due to these 4 reasons

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे