लाइव न्यूज़ :

Immunity: रोज सुबह खाएं देसी घी, होंगे ये 10 फायदे, शरीर रहेगा स्वस्थ

By संदीप दाहिमा | Published: August 14, 2020 6:11 AM

Open in App
1 / 7
घी एक नैचुरल मॉइस्चराइज़र है। इसे खाली पेट खाने से शरीर अंदर से साफ हो जाएगा। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और झुर्रियों और पिंपल्स को भी कम करेगा। बेहतर परिणाम के लिए एक चम्मच देसी घी के बाद एक गिलास गर्म पानी लें।
2 / 7
इस अद्भुत चीज के दैनिक सेवन से धमनियों को मोटा होने से रोका जा सकेगा और रक्त परिसंचरण में सुधार होगा। यह आपके शरीर की कोशिकाओं की कोशिकाओं में हानिकारक कणों के निर्माण को भी कम करेगा। यह सब हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।
3 / 7
यह आपके जोड़ों को स्वाभाविक रूप से चिकनाई देता है। यह कैल्शियम अवशोषण को भी बढ़ाता है। देसी घी ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए जाना जाता है। यह गठिया वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है। 50 वर्ष से ऊपर की महिलाओं को ऑस्टियोआर्थराइटिस होने का खतरा होता है, इसलिए यह उनके यह बेहतर विकल्प है। कंकाल प्रणाली को मजबूत और फिट बनाने के लिए घी खाएं।
4 / 7
देसी घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह शरीर को डिटॉक्स करता है। यह दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है और कई पुरानी बीमारियों को दूर रखता है।
5 / 7
सभी फैट खराब नहीं होते हैं। आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को ठीक से काम करने और पुनर्जीवित करने के लिए हेल्दी फैट की आवश्यकता होती है। देसी घी में स्वस्थ वसा होती है जो इसमें मदद कर सकती है। इसमें प्रोटीन भी होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर के पुनर्जनन को उत्तेजित करता है। यह तंत्रिका अंत को सक्रिय रखने में मदद करता है और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है।
6 / 7
खाली पेट घी खाने से आपके बाल चमकने लगेंगे। यह बालों के रोम को उत्तेजित करता है और जड़ों को मजबूत बनाता है। आप अपनी डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा पा सकेंगे।
7 / 7
रोजाना घी के सेवन से शरीर को अन्दर से मजबूत बनाने में मदद मिलती है। खाली पेट घी खाने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है और शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्सकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 760 नए केस, केरल और कर्नाटक में संक्रमण से एक-एक व्यक्ति की मौत, जानें अपडेट

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

भारतCOVID-19 case updates: लद्दाख और वैष्णो देवी में मास्क लगाना अनिवार्य, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कोरोना से दहशत!

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यरक्त बेचने के लिए नहीं...,अब प्रोसेसिंग फीस के अलावा नहीं देनी होगी कोई रकम, सरकार का बड़ा फैसला

स्वास्थ्यब्लॉग: दृष्टिबाधितों के लिए वरदान बन रही है ब्रेल लिपि

स्वास्थ्यVitiligo Causes: क्यों आते हैं त्वचा पर सफेद दाग?, लक्षण और उपचार क्या है, ठंड में बच्चों के गालों पर दाग से न घबराएं

स्वास्थ्यकोलकाता में 10 साल की बच्ची में 'चीनी निमोनिया' का पता चला, जानिए इस दुर्लभ बीमारी के बारे में

स्वास्थ्यअब मरीज या परिजनों की बिना इजाजत के अस्पताल ICU में मरीजों को नहीं कर सकते भर्ती, गाइडलाइन जारी