लाइव न्यूज़ :

Asian Games 2023: विनेश फोगाट एशियन गेम्स में नहीं लेंगी हिस्सा, महिला पहलवान ने बताई वजह

By अंजली चौहान | Published: August 15, 2023 4:32 PM

विनेश फोगाट ने घोषणा की है कि वह घुटने की चोट के कारण एशियाई खेल 2023 से हट गई हैं। 53 किग्रा वर्ग में अंतिम पंघाल विनेश की जगह लेंगे।

Open in App
ठळक मुद्देविनेश को ट्रेनिंग के दौरान चोट लग गई है विनेश ने कहा कि देश के लिए एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक बरकरार रखना उनका सपना हैएशियन गेम्स से बाहर रहेगी विनेश फोगाट

Asian Games 2023: एशियन गेम्स 2023 को लेकर भारत को तगड़ा झटका लगा है।  भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने 15 अगस्त को यह सूचना दी है कि वह आने वाले गेम्स में हिस्सा नहीं लेंगी।  पहलवान ने भावुक होकर इसके पीछे का कारण भी बताया है।

उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए सूचना दी है कि घुटनों में चोट के कारण वह एशियन गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाएंगी। गौरतलब है कि महिला पहलवान इस समय अपनी घुटने की चोट के कारण परेशान है और इसे ठीक कराने के लिए उन्हें सर्जरी करानी होगी।  

गौरतलब है कि भारतीय पहलवान विनेश फोगाट 13 अगस्त को घुटने की चोट के कारण एशियाई खेल 2023 से बाहर हो गईं। विनेश ने मंगलवार को यह खबर सुनाने के लिए एक्स का सहारा लिया। 17 अगस्त को उनकी सर्जरी होगी।

उन्होंने कहा, "कुछ दिन पहले ट्रेनिंग के दौरान मेरे घुटने में चोट लग गई थी। स्कैन करने के बाद डॉक्टरों ने कहा कि सर्जरी ही मेरे लिए एकमात्र विकल्प है। 17 अगस्त को मुंबई में मेरी सर्जरी होगी।" 

53 किग्रा ट्रायल जीतने वाले अंतिम पंघाल अब भारत की एशियाई खेलों की टीम में विनेश की जगह लेंगे। 19 वर्षीय खिलाड़ी अंडर-20 विश्व चैम्पियनशिप में भाग लेने के लिए जॉर्डन में है।

2018 एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता ने कहा कि वह 23 सितंबर से हांगझू में शुरू होने वाले इस संस्करण में अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाने से काफी निराश थीं।

कब होगी सर्जरी?

विनेश फोगाट ने बताया कि 17 अगस्त को मुंबई में उनकी सर्जरी होगी।  इस बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत के लिए अपना एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक बरकरार रखना मेरा सपना था जो मैंने 2018 में जकार्ता में जीता था।

लेकिन दुर्भाग्य से, इस चोट ने अब मेरी भागीदारी को खारिज कर दिया है। मैंने संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित कर दिया है ताकि रिजर्व खिलाड़ी को एशियाई खेलों में भेजा जा सके।

उन्होंने कहा कि मैं सभी प्रशंसकों से अनुरोध करना चाहूंगा कि वे मेरा समर्थन करना जारी रखें ताकि मैं जल्द ही मैट पर मजबूत वापसी कर सकूं और पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए तैयारी कर सकूं। आपके समर्थन से मुझे बहुत ताकत मिलती है। राष्ट्रमंडल खेलों में दो बार का स्वर्ण पदक विजेता विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में पदक विजेता और कांस्य पदक विजेता को जोड़ा गया।

विनेश विश्व चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगी जिसके लिए ट्रायल 25-26 अगस्त को पटियाला में होने वाला है।  

मालूम हो कि विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को एशियाई गेम्स में शामिल होने को लेकर ट्रायल की छूट दी गई थी। जिसके बाद अन्य पहलवानों ने जमकर हंगामा मचाया था।

 आलोचना करते हुए कई पहलवानों ने कहा था कि फोगट और पुनिया का चयन छूट नीति के अनुरूप नहीं था, उन्होंने दावा किया कि कोई विदेशी विशेषज्ञ नहीं थे और पुनिया और फोगट को छूट देने का निर्णय मुख्य प्रशिक्षकों की सिफारिशों के बिना लिया गया था।

हालांकि, दिल्ली हाई कोर्ट ने फोगाट और पुनिया को दी गई छूट को बरकरार रखते हुए याचिका खारिज कर दी. अदालत के फैसले के बावजूद, विवाद ने प्रतिष्ठित आयोजन के लिए चयन प्रक्रिया की निष्पक्षता के बारे में चिंताओं को उजागर किया।

टॅग्स :विनेश फोगाटएशियन गेम्सभारतरेसलिंग
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटT 20 World Cup 2024: पूर्व क्रिकेटर कर्टनी वॉल्श ने बताया, कौन सी टीम जीतेगी टी-20 विश्व कप

भारतMadhya Pradesh: राजगढ़ लोकसभा सीट पर बंपर वोटिंग, दिग्गी जीतेंगे या फिर...

विश्वभारत की 23 दवा कंपनियों के संगठन ने अमेरिका में बुलाई बैठक, US-इंडिया साझेदारी बढ़ाने के लिए रखे ये बड़े लक्ष्य

कारोबारAir India Express crisis: 70 उड़ानें हुईं रद्द, केबिन क्रू ने ली मास सिक लीव, एयरलाइन ने कही ये बात

भारतब्लॉग: मतदाता की जागरूकता से ही बचेगा लोकतंत्र

अन्य खेल अधिक खबरें

अन्य खेलNational Federation Cup: 1100 दिन बाद राष्ट्रीय फेडरेशन कप में जलवा बिखरेंगे चोपड़ा, पेरिस ओलंपिक से पहले भुवनेश्वर में दिखाएंगे जलवा, जानें शेयडूल

अन्य खेलParis 2024 Olympic Games: पेरिस ओलंपिक में दिखेगा जलवा, चार गुणा 400 मीटर रिले टीमों ने क्वालीफाई किया, भारतीय महिला और पुरुष ने किया धमाल

अन्य खेलLa Liga 2023-24: 36वीं बार ला लीगा का खिताब जीता रीयाल मैड्रिड, बार्सीलोना 73 अंक के साथ तीसरे स्थान पर, गिरोना 73 प्वाइंट के साथ दूसरे पायदान पर

अन्य खेलडोप टेस्ट के लिए नमूना देने से इनकार करने पर बजरंग पुनिया अस्थायी रूप से निलंबित, दी प्रतिक्रिया

अन्य खेलAsian Under-22 & Youth Boxing: टूर्नामेंट में 43 पदक पक्के, अंडर-22 टीम ने किया धमाल, यहां देखें लिस्ट