लाइव न्यूज़ :

मध्य प्रदेश: रतलाम जिले में भारी बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त, सड़कों पर भरा पानी, 18 सितंबर तक स्कूल बंद

By राजेश मूणत | Published: September 17, 2023 2:19 PM

लगातार हो रही अति वर्षा एवं उससे उत्पन्न स्थितियों को देखते हुए कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने दिनांक 18 सितंबर 2023 को रतलाम ज़िले के सभी स्कूलों एवं आंगनवाड़ियों में अवकाश घोषित किया है।

Open in App
ठळक मुद्देजिला प्रशासन की आपदा प्रबंधन संबंधी सभी तैयारियां पूरी हैं।सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे कॉलेज बंद नहीं किए जा रहे हैं

रतलाम: बीते 24 घंटे की बरसात  ने जिले भर को तरबतर कर दिया है। जिले के रतलाम और बाजना विकासखंड में 10 इंच वर्षा रिकार्ड हुई है। रतलाम को रेड जोन में दर्शाए जाने के साथ ही जिला प्रशासन ने निचली बस्तियों के लोगो को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है।

ग्रामीण क्षेत्रों की सभी जल संरचनाएं वर्षा जल से लबालब भर गई है। रतलाम का प्रसिद्ध झाली तालाब भी पूरा भर गया है। जिले के केदारेश्वर स्थित प्राकृतिक झरने पूरे वेग से बह रहे है। जिले से कई गांवों का संपर्क टूट गया है। अभी तक किसी तरह की जनहानि की खबर नहीं है।

बीते 24 घंटे में जिले में जारी लगातार बारिश से बाजना में 11इंच रतलाम में 9.5 इंच वर्षा दर्ज की गई है। जिले में दर्ज वर्षा का आंकड़ा अब 47 इंच से ऊपर पहुंच गया है।  शुक्रवार रात से लेकर रविवार सुबह तक जिले के आलोट को छोड़कर सभी विकासखंडों में लगातार एक जैसे वेग से बारिश हुई है।

जिले में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बाजना विकासखंड में 11 इंच बारिश दर्ज की गई है, वही रतलाम शहर में 9.5 इंच बारिश दर्ज की गई है। जिले में रविवार सुबह 8:00 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार कुल 47 इंच औसत बारिश दर्ज की जा चुकी है।

शनिवार सुबह 8:00 बजे से लेकर रविवार सुबह 8:00 बजे समाप्त हुए 24 घंटे की बात करें तो जिले के रतलाम विकासखंड में 9.5 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

आलोट में 1.5 इंच, जावरा में पौने 5 इंच, ताल में पौने 7 इंच, पिपलोदा में भी पौने 8 इंच, बाजना में सबसे अधिक 11 इंच, रावटी में 10 इंच से अधिक और सैलाना में 8 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

सीजन में अभी तक दर्ज आंकड़ों के अनुसार बात रतलाम विकासखंड में शनिवार सुबह तक 46 इंच आलोट में 44 इंच, जावरा में 48 इंच, ताल में 40 इंच, पिपलोदा में 37 इंच, बाजना में 65 इंच, रावटी में 48 इंच और सैलाना में 50 इंच से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है।

हवा की गति तेज हो गई

लगातार वर्षा के साथ चिंताजनक बात यह है की हवा की गति भी तेज हो गई है। चिंता जताई जा रही है की इससे फसलों और क्षतिग्रस्त या जर्जर भवन, पेड़ आदि गिर सकते है। प्रशासन ने इसके लिए लोगो को आगाह कर दिया है। रतलाम कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने एक  अपील में आम लोगो से कहा है की मौसम विभाग ने रतलाम जिले में आगामी 2-3 दिनों तक अतिवृष्टि का अलर्ट जारी किया है। लगातार भारी वर्षा भी हो रही है। जिला प्रशासन की आपदा प्रबंधन संबंधी सभी तैयारियां पूरी हैं।

हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। लगातार भारी बारिश से सभी नदी-नाले पूर पर हैं। कई मार्ग बंद भी हुए है। आगामी एक दो दिनो मे नदी, नालों में पूर, अचानक पानी बढ़ना, बाढ़, फिसलन व ट्रैफ़िक जाम जैसे हालात भी निर्मित हो सकते हैं। यद्यपि राजस्व, पुलिस, ग्रामीण व नगरीय प्रशासन, पीडब्ल्यूडी, विद्युत मंडल व अन्य शासकीय अमला संवेदनशील तरीके से कार्य कर रहा है।

तथापि सर्वजनों से अनुरोध है कि नदी, नालों, रपटों के ऊपर, दर्शनीय एवम प्राकृतिक स्थानों आदि पर जाने से बचे। पुल पुलिया पर से पानी बहने के दौरान वाहन निकाले जाने की सूचना प्राप्त होने पर दंडात्मक कार्यवाही भी की जावेगी। सभी का जीवन अमूल्य और स्वयं के साथ साथ  परिवार के लिए भी महत्वपूर्ण है।

अतः सतर्क, सावधान और सुरक्षित रहे। रतलाम के लिए पेयजल आपूर्ति का प्रमुख स्रोत धोलावाड डैम भी लबालब भर गया है। लगातार वर्षा के कारण डैम के चार गेट खोले गए है।

सोमवार को भी रहेगा अवकाश

लगातार हो रही अति वर्षा एवं उससे उत्पन्न स्थितियों को देखते हुए कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने दिनांक 18 सितंबर 2023 को रतलाम ज़िले के सभी स्कूलों एवं आंगनवाड़ियों में अवकाश घोषित किया है।

अगर सोमवार को कोई परीक्षा है तो वह लास्ट पेपर बाद होगी । शिक्षक और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि कार्य पर उपस्थित रहेंगे। यह आदेश कॉलेज (महाविद्यालयों) के लिये लागू नहीं होगा। 

टॅग्स :रतलाम सिटीMadhya Pradeshमानसून
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMadhya Pradesh: राजगढ़ लोकसभा सीट पर बंपर वोटिंग, दिग्गी जीतेंगे या फिर...

भारत'आरती कीजे नरेंद्र लला की.....', जबलपुर की इस लड़की ने लिख दी प्रधानमंत्री पर आरती

क्राइम अलर्ट'शादी के बाद पत्नी के साथ पति का बनाया संबंध, बलात्कार की श्रेणी में नहीं', मध्य प्रदेश HC ने कहा

भारतLok Sabha Election 2024: किस राज्य की किन सीटों पर है मतदान, कौन हैं प्रमुख उम्मीदवार, देखिए पूरी लिस्ट

भारतMadhya Pradesh High Court: 'पत्नी के साथ अप्राकृतिक सेक्स बलात्कार नहीं', कोर्ट ने कहा

मध्य प्रदेश अधिक खबरें

मध्य प्रदेशLok Sabha Election 2024: कांग्रेस को लगा एक और झटका, 6 बार के MLA रामनिवास रावत ने ज्वाइन की भाजपा

मध्य प्रदेशMPBSE MP Board Result 2024: अनुष्का अग्रवाल ने 10वीं में, जयंत यादव ने 487 मार्क के साथ 12वीं में किया टॉप

मध्य प्रदेशChhindwara Lok Sabha: 16 लाख 32 हजार मतदाता, 30 प्रतिशत से ज्यादा आदिवासी वोटर, कमल खिलाने की कोशिश में जुटी बीजेपी

मध्य प्रदेश"नौजवानों के भविष्य को सुरक्षित रखना मेरी प्राथमिकता", पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जनसभा को संबोधित कर कहा

मध्य प्रदेशहोली पर महाकाल मंदिर के गर्भगृह में आग, 13 झुलसे, 5 इंदौर रेफर