लाइव न्यूज़ :

हरियाणा विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने 78 उम्मीदवारों लिस्ट जारी की, खट्टर करनाल से लड़ेंगे चुनाव, दत्त, बबीता, संदीप सिंह को टिकट

By स्वाति सिंह | Published: September 30, 2019 4:53 PM

रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम तय किए गए थे।

Open in App
ठळक मुद्दे आठ मौजूदा विधायकों के टिकट बीजेपी ने काट दिए हैं। 90 सदस्यीय विधानसभा में चुनाव के लिए 38 विधायकों को फिर से टिकट दिया है

भाजपा ने हरियाणा में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को अपने 78 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को करनाल से चुनाव मैदान में उतारा गया है ।

आठ मौजूदा विधायकों के टिकट पार्टी ने काट दिए हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह ने यहां संवाददाताओं को बताया कि पार्टी में हाल में शामिल हुए कुछ खिलाड़ियों को भी टिकट दिए गए हैं।

पहलवान बबीता फोगाट, पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान संदीप सिंह, ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त को क्रमश: दादरी, पिहोवा और बरोदा से उम्मीदवार बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने 90 सदस्यीय विधानसभा में चुनाव के लिए 38 विधायकों को फिर से टिकट दिया है और उनमें से सात के टिकट काट दिए हैं । केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक रविवार को हुई थी ।

खट्टर 2014 में करनाल सीट से चुनाव जीते थे । सिंह ने कहा कि हरियाणा भाजपा अध्यक्ष सुभाष बराला टोहाना, कैप्टन अभिमन्यु नारनौंद और ओम प्रकाश धनखड़ बादली से चुनाव लड़ेंगे । पूर्व केंद्रीय मंत्री और जाट नेता बिरेंद्र सिंह की विधायक पत्नी उचाना कलां से चुनाव लड़ेंगी।

इस सीट पर 2014 में उन्होंने जीत हासिल की थी। देवीलाल के पोते आदित्य देवीलाल डबवाली से चुनाव लड़ेंगे । उम्मीदवारों में नौ महिलाएं और दो मुस्लिम हैं । नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख चार अक्टूबर है । लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्षी खेमे के बिखरे रहने के कारण भाजपा एक बार फिर राज्य में बड़ी जीत के साथ सत्ता में लौटने को लेकर आश्वस्त है।

‘मोदी लहर’ के सहारे पार्टी ने 2014 में पहली बार 47 सीटें जीती थी। पहले भगवा पार्टी, गैर कांग्रेसी सरकारों में जूनियर सहयोगी की भूमिका में रहती थी और अग्रणी ताकत के तौर पर कभी उसे नहीं देखा जाता था। सत्ता में आने के बाद से उसने अपनी स्थिति और मजबूत की। प्रतिद्वंद्वियों कांग्रेस और इंडियन नेशनल लोकदल : इनेलो: की आंतरिक कलह के कारण भी चुनावों में उसे सहायता मिली।

भाजपा नेताओं का कहना है कि केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद आगामी चुनाव में पार्टी को और बढ़त मिलेगी। भाजपा को विश्वास है कि पार्टी को खट्टर की ‘बेदाग’ छवि का भी फायदा मिलेगा क्योंकि भ्रष्टाचार के कोई आरोप उनकी सरकार पर नहीं लगे। शीर्ष पद के लिए एक बार फिर वह पार्टी की पसंद हैं। उस समय मुख्यमंत्री पद के लिए खट्टर के नाम से बहुतों को हैरानी हुई थी ।

लंबे समय तक जाट समुदाय के दबदबे वाले राज्य में वर्ष 2014 के चुनाव में भाजपा को गैर जाट वोटों के एकजुट होने का भी फायदा मिला था । हालांकि, पार्टी इस बार जाट समुदाय का भी भरोसा जीतने की उम्मीद कर रही है ।

टॅग्स :असेंबली इलेक्शन २०१९हरियाना लोकसभा चुनाव 2019भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)मनोहर लाल खट्टर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतFact Check: फर्जी है प्रशांत किशोर के बीजेपी में शामिल होने की खबर, चुनावी रणनीतिकार ने की पुष्टि

भारतLok Sabha Election 2024 Phase 6: 57 सीटों पर प्रमुख उम्मीदवारों में धर्मेंद्र प्रधान, मेनका गांधी और महबूबा मुफ्ती शामिल, मतदान कल

भारतFact Check: AIMIM के लिए पीएम मोदी ने नहीं मांगा वोट, एडिट किया गया वायरल वीडियो

भारत"भाजपा द्वारा मुझे अनुचित तरीके से निशाना बनाया गया": जयंत सिन्हा ने पार्टी के कारण बताओ नोटिस पर कहा

भारतNDA उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव लड़ने पर भाजपा ने पार्टी से पवन सिंह को किया निष्कासित

भारत अधिक खबरें

भारत4 जून लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद मुंबई में बिकेगी शराब, बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी अनुमति

भारतIndia Next Prime Minister: 'देश का दुर्भाग्य होगा अगर अमित शाह, योगी आदित्यनाथ पीएम बनेंगे', योगेंद्र यादव ने कहा

भारतएलजी वीके सक्सेना द्वारा दायर मानहानि मामले में दिल्ली की अदालत ने मेधा पाटकर को दोषी ठहराया

भारतLok Sabha Elections 2024 Phase 6: 58 सीट, 889 उम्मीदवार और 11.13 करोड़ वोटर, यहां जानें दलों और प्रत्याशियों की लिस्ट

भारतGurugram Water Crisis: सुबह 4 घंटे करेंगे यह काम, लगेगा 5 हजार का जुर्माना, जानिए पूरा मामला