"भाजपा द्वारा मुझे अनुचित तरीके से निशाना बनाया गया": जयंत सिन्हा ने पार्टी के कारण बताओ नोटिस पर कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: May 23, 2024 09:56 AM2024-05-23T09:56:30+5:302024-05-23T10:05:20+5:30

कुछ दिन पहले भाजपा की राज्य इकाई ने सिन्हा को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, जिसमें बताया गया था कि उन्होंने न केवल पार्टी के अभियान से खुद को दूर कर लिया है, बल्कि मौजूदा संसदीय चुनावों में अपना वोट डालने में भी विफल रहे हैं।

Jayant Sinha comments on party's show-cause notice says unjustly targeted by BJP | "भाजपा द्वारा मुझे अनुचित तरीके से निशाना बनाया गया": जयंत सिन्हा ने पार्टी के कारण बताओ नोटिस पर कहा

"भाजपा द्वारा मुझे अनुचित तरीके से निशाना बनाया गया": जयंत सिन्हा ने पार्टी के कारण बताओ नोटिस पर कहा

Highlightsजयंत सिन्हा और झारखंड में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) इकाई के बीच तनातनी तेज हो गई है।पूर्व सांसद ने उन्हें अनुचित तरीके से निशाना बनाने के लिए पार्टी पर निशाना साधा है।सिन्हा ने नोटिस का जवाब देते हुए आरोप लगाया है कि पार्टी ने उन्हें चुनाव अभियान का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित नहीं किया।

रांची: लोकसभा सांसद जयंत सिन्हा और झारखंड में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) इकाई के बीच तनातनी तेज हो गई है। पूर्व सांसद ने उन्हें अनुचित तरीके से निशाना बनाने के लिए पार्टी पर निशाना साधा है। 

कुछ दिन पहले भाजपा की राज्य इकाई ने सिन्हा को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, जिसमें बताया गया था कि उन्होंने न केवल पार्टी के अभियान से खुद को दूर कर लिया है, बल्कि मौजूदा संसदीय चुनावों में अपना वोट डालने में भी विफल रहे हैं। हजारीबाग से विधायक और पूर्व केंद्रीय मंत्री सिन्हा ने नोटिस का जवाब देते हुए आरोप लगाया है कि पार्टी ने उन्हें चुनाव अभियान का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित नहीं किया।

पार्टी को लिखे दो पन्नों के पत्र में सिन्हा ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों का खंडन किया और बताया कि उन्होंने अपना वोट डाक मतपत्र के माध्यम से डाला क्योंकि वह निजी काम के लिए विदेश यात्रा पर थे। सिन्हा ने अपने बचाव में कहा, "भारत छोड़ने से पहले मैंने अपना वोट डाक मतपत्र प्रक्रिया के माध्यम से भेजा था। इसलिए आपका यह आरोप लगाना गलत है कि मैंने वोट देने की अपनी जिम्मेदारी का पालन नहीं किया।"

2024 के आम चुनावों की घोषणा से पहले सिन्हा ने ट्वीट किया था कि उन्होंने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को चुनावी अभ्यास से छूट देने के लिए लिखा था, और वह चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं थे। सिन्हा ने 2 मार्च को लिखे अपने पत्र का संदर्भ दिया, जहां उन्होंने वैश्विक जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न होने वाले मुद्दों से निपटने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए चुनावी जिम्मेदारियों से पीछे हटने के अपने फैसले के बारे में बताया।

बता दें की जयंत सिन्हायशवंत सिन्हा के बेटे हैं, जोकि अटल बिहारी वाजपेयी कैबिनेट में पूर्व केंद्रीय मंत्री थे। उन्होंने कहा कि वह प्रत्यक्ष चुनावी कर्तव्यों से मुक्त होना चाहते हैं ताकि वह भारत और दुनिया भर में वैश्विक जलवायु परिवर्तन से निपटने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कारण बताओ नोटिस के जवाब में कहा, "बेशक, मैं आर्थिक और शासन संबंधी मुद्दों पर पार्टी के साथ काम करना जारी रखूंगा। मुझे पिछले 10 वर्षों से भारत और हजारीबाग के लोगों की सेवा करने का सौभाग्य मिला है। इसके अलावा मुझे पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा नेतृत्व द्वारा प्रदान किए गए कई अवसरों का आशीर्वाद मिला है। उन सभी के प्रति मेरी हार्दिक कृतज्ञता।"

सिन्हा का दावा है कि उनके चुनाव लड़ने से हटने पर हज़ारीबाग के हजारों मतदाताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं ने गहरी प्रतिक्रिया व्यक्त की, लेकिन उन्होंने राजनीतिक मर्यादा बनाए रखी और संयम बरता। उन्होंने बताया कि उन्होंने मनीष जयसवाल की उम्मीदवारी का समर्थन किया था लेकिन पार्टी ने किसी भी चुनावी कार्य के लिए उनसे संपर्क नहीं किया।

जयंत सिन्हा ने अपने बचाव में कहा, "हलांकि, 2 मार्च 2024 को मेरी घोषणा के बाद झारखंड से एक भी वरिष्ठ पार्टी पदाधिकारी या सांसद/विधायक मेरे पास नहीं पहुंचे। मुझे किसी भी पार्टी कार्यक्रम, रैलियों या संगठनात्मक बैठकों में आमंत्रित नहीं किया गया। अगर बाबू लाल मरांडी जी चाहते थे कि मैं शामिल होऊं तो वे मुझे जरूर बुला सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। "

कुछ हफ्ते पहले सिन्हा उस समय पार्टी के निशाने पर आ गए थे जब कांग्रेस ने दावा किया था कि उनके बेटे आरिश विपक्षी खेमे में शामिल हो गए हैं। सिन्हा ने तुरंत इस दावे का खंडन किया। इस बीच 2014 में टिकट नहीं मिलने पर यशवंत सिन्हा की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से तीखी नोकझोंक हो गई थी। वह तब से तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए हैं।

 

Web Title: Jayant Sinha comments on party's show-cause notice says unjustly targeted by BJP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे