लाइव न्यूज़ :

Lockdown: दिल्ली के थोक बाजारों में ऑड ईवन नियम लागू, सुबह 6 से 11 बजे तक सब्जियां और दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक फल बेचे जाएंगे

By भाषा | Published: April 13, 2020 3:19 PM

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह शहर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते मामलों को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने हालांकि, आश्वासन दिया कि घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं। 

Open in App
ठळक मुद्देदिल्ली की थोक मंडियों में सम-विषम नियम लागू किया जाएगा, उसी के आधार पर व्यापारी सब्जियां बेच सकेंगे।‘कंटेनमेंट जोन’ और 'ऑरेंज जोन' के रूप में चिह्नित उच्च खतरे वाले क्षेत्रों को सोमवार से संक्रमणमुक्त करने का व्यापक अभियान शुरू करेगी।

नई दिल्लीः दिल्ली में कोरोना का कहर बढ़ रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की है। प्रधानमंत्री से बातचीत में सीएम ने कहा कि 30 अप्रैल तक इसे बढ़ा दिए जाए।

दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के सभी थोक बाजारों में सुबह छह बजे से 11 बजे तक सब्जियां, और दोपहर दो बजे से शाम छह बजे तक फल बेचे जाएंगे। दिल्ली की थोक मंडियों में सम-विषम नियम लागू किया जाएगा, उसी के आधार पर व्यापारी सब्जियां बेच सकेंगे।

आजादपुर सब्जी मंडी में सब्जियों और फलों की बिक्री आज से सुबह 6 बजे से 11 बजे और दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक की जाएगी। व्यापारी सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए अपने शेड नंबर में ऑड ईवन नियम का पालन करेंगे।

दिल्ली सरकार शहर में सभी थोक मंडी में सम-विषम नियमों को लागू करेगी। इस नियम के तहत व्यापारी एक दिन छोड़कर सब्जियां बेच पाएंगे। दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सरकार ने इन थोक मंडियों में सब्जियों और फलों की बिक्री के लिए समय तय करने का भी फैसला किया है।

उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में सभी थोक मंडी में सब्जियां सुबह छह बजे से 11 बजे तक बिकेंगी और फलों की बिक्री दोपहर दो बजे से शाम छह बजे तक होगी।’ विकास मंत्री की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में सब्जियों और फलों के लिए आजादपुर मंडी, गाजीपुर मंडी और ओखला मंडी सहित पांच बड़ी थोक मंडी है।

इसके अलावा नजफगढ़ और नरेला में अनाज मंडी भी हैं। राय ने बताया कि सम-विषम नियम के मुताबिक जिन स्थानों पर सैंकड़ों व्यापारी सब्जियां बेचते हैं, उन सबको उनके नंबरों के आधार पर काम करने की इजाजत होगी। मंत्री ने कहा दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर मंडी में शारीरिक संपर्क से दूरी बनाए रखने के नियमों का पालन कराने के लिए चार विशेष कार्यबल का भी गठन किया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार शहर के 'रेड जोन' के तौर पर घोषित कोविड-19 ‘कंटेनमेंट जोन’ और 'ऑरेंज जोन' के रूप में चिह्नित उच्च खतरे वाले क्षेत्रों को सोमवार से संक्रमणमुक्त करने का व्यापक अभियान शुरू करेगी।

सरकार के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण से ज्यादा प्रभावित 34 क्षेत्रों की पहचान कोविड-19 ‘कंटेनमेंट जोन’ के रूप में की गई है। केजरीवाल ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमने कोविड-19 ‘कंटेनमेंट जोन’ को 'रेड ज़ोन' और उच्च खतरे वाले क्षेत्र को 'ऑरेंज ज़ोन' घोषित किया है ... हमने राष्ट्रीय राजधानी में और ‘कंटेनमेंट जोन’ की पहचान की है।’’

 

टॅग्स :कोरोना वायरसदिल्ली में कोरोनाअरविंद केजरीवालनरेंद्र मोदीकोरोना वायरस लॉकडाउनओड इवन रूल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: PM मोदी ने वोटरों को दिया खास संदेश, कहा- "जब लोग जुड़े रहते हैं तो लोकतंत्र फलता-फूलता है"

भारतIndia Next Prime Minister: 'देश का दुर्भाग्य होगा अगर अमित शाह, योगी आदित्यनाथ पीएम बनेंगे', योगेंद्र यादव ने कहा

स्वास्थ्यचीनी वैज्ञानिकों ने लैब में तैयार किया इबोला वायरस का खतरनाक म्यूटंट, भयावह लक्षण आए सामने

भारतHaryana Lok Sabha Elections 2024: ऐसा नहीं हो सकता हरियाणा आऊं और पुरानी यादें ताजा न करूं, वोट से पहले पीएम मोदी ने यूं क्या याद

भारतDelhi Lok Sabha Elections 2024: 25 मई को मतदान, रैपिडो, ज़ोमैटो, स्विगी के साथ निर्वाचन आयोग ने किया गठजोड़, जानें कारण

भारत अधिक खबरें

भारतब्लॉग: चुनावों में राष्ट्रपति कैसे करते रहे हैं मतदान?

भारतLok Sabha Elections 2024 Phase 6: ऑटो में मतदाता केंद्र पहुंचे ओडिशा बीजेडी अध्यक्ष वीके पांडियन, डाला वोट; देखें

भारतLok Sabha Polls 2024: काम नहीं कर रही EVM, इस मामले पर रिटर्निंग ऑफिसर से चर्चा करेंगे वोट डालने पहुंचे संबित पात्रा, देखें वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: मेनका गांधी से लेकर महबूबा मुफ्ती तक, आज होगा इन प्रमुख नेताओं की किस्मत का फैसला

भारतLok Sabha Elections 2024: हीटवेव अलर्ट के बीच इन राज्यों में आज वोटिंग, मतदाताओं के लिए पोलिंग बूथ पर खास तैयारी; जानें यहां