लाइव न्यूज़ :

केंद्र ने धारा 370 पर हो रही सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट से कहा, ''वो जम्मू-कश्मीर में किसी भी समय चुनाव के लिए तैयार है''

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 31, 2023 1:28 PM

केंद्र सरकार ने सर्वोच्च अदालत में धारा 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान कहा कि राज्य में कब चुनाव होंगे, इसका फैसला चुनाव आयोग को लेना है लेकिन केंद्र सरकार हर तरीके से चुनाव के लिए तैयार है।

Open in App
ठळक मुद्देकेंद्र सरकार ने सर्वोच्च अदालत में जम्मू-कश्मीर में कभी भी चुनाव कराने के लिए तैयार हैंइसके साथ ही केंद्र ने कहा कि चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर में मतदाता सूची में सुधार कर रही हैचुनाव आयोग की इस प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग एक महीने का समय लगेगा लेकिन हम तैयार हैं

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि वह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में किसी भी समय चुनाव के लिए तैयार है। देश की सर्वोच्च अदालत में मोदी सरकार ने धारा 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान गुरुवार को कहा कि राज्य में कब चुनाव होंगे, इसका फैसला चुनाव आयोग को लेना है। केंद्र सरकार हर तरीके से चुनाव के लिए तैयार है।

कोर्ट में केंद्र की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ को बताया कि चुनाव आयोग द्वारा जम्मू-कश्मीर में मतदाता सूची में सुधार किया जा रहा है और इस प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग एक महीने का समय लगेगा।

सॉलिसिटर जनरल ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई कर रही चीफ जस्टिस की बेंच को बताया, "केंद्र सरकार को इस संबंध में कोई समस्या नहीं है और हम जम्मू-कश्मीर में किसी भी समय चुनाव के लिए तैयार है।"

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ के साथ बेंच में शामिल जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस बीआर गवई और जस्टस सूर्यकांत से कहा,  “जम्मू-कश्मीर में आज तक मतदाता सूची में सुधार की प्रक्रिया चल रही है, जो काफी हद तक ख़त्म हो चुकी है। कुछ हिस्सा बाकी है, जिसे चुनाव आयोग तेजी से निपटा रहा है।”

मेहता ने कोर्ट को आगे बताया कि राज्य चुनाव आयोग और भारतीय चुनाव आयोग मिलकर चुनाव के समय पर फैसला लेंगे। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर में त्रिस्तरीय चुनाव होने हैं। ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत राज प्रणाली शुरू की गई है और सबसे पहले वहां पंचायत के चुनाव के होंगे।

सरकार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव, पंचायत चुनाव और नगर निगम चुनाव संपन्न होने के बाद ही संभाव हो सकेंगे।

इसके साथ केंद्र ने सर्वोच्च अदालत से यह भी कहा कि वह फिलहाल जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए कोई विशिष्ट समयसीमा बताने में असमर्थ है, लेकिन केंद्र ने कोर्ट को यह भी स्पष्ट किया कि जम्मू-कश्मीर का केंद्र शासित दर्जा अस्थायी है।

सॉलिसिटर जनरल ने पीठ से कहा, ''मैं यह कहते हुए पूर्ण राज्य का दर्जा देने के लिए सटीक समय अवधि बताने में असमर्थ हूं कि केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा अस्थायी है।''

इससे पहले सुनवाई की पिछली तारीख पर शीर्ष अदालत ने केंद्र से कहा था राज्य में लोकतांत्रिक सरकार की बहाली बेहद आवश्यक है। इसलिए केंद्र बताए कि वो कब जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देगा और वहां कब तक चुनाव करायेगा।

केंद्र सरकार ने चीफ जस्टिस की बेंच को आज बताया कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाने के लिए केंद्र सरकार आवश्यक कदम उठा रही है और ये कदम तभी उठाए जा सकते हैं जब वह केंद्र शासित प्रदेश हो। जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य बनाने के लिए वहां पर लगातार विकास कार्य हो रहे हैं।

टॅग्स :सुप्रीम कोर्टCentral Governmentजम्मू कश्मीरjammu kashmirDY Chandrachud
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टAmbala Road Accident: वैष्णो देवी जा रही बस और ट्रक की टक्कर, छह महीने की बच्ची समेत 7 की मौत और 20 घायल, एक ही परिवार के सभी, यात्रियों की चीख-पुकार सुनकर...

भारतHemant Soren-Supreme Court: आपने महत्वपूर्ण तथ्यों को छिपाया, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से उच्चतम न्यायालय खफा!

भारतJammu-Kashmir Heat Wave: कश्मीर में पारा से बुरा हाल, जम्मू में 43 पार, 5 से 15 घंटों की बिजली कटौती!

भारतBaramulla Election: जमकर हुई वोटिंग, टूटे रिकॉर्ड, जानिए बारामुल्ला में कितनी फीसदी वोटिंग हुई

बॉलीवुड चुस्कीMovie Kashmir Enigma of Paradise: मनाली की खूबसूरत वादियों में कश्मीर एनिग्मा ऑफ पैराडाइज की शूटिंग, जानें कहानी

भारत अधिक खबरें

भारत4 जून लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद मुंबई में बिकेगी शराब, बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी अनुमति

भारतIndia Next Prime Minister: 'देश का दुर्भाग्य होगा अगर अमित शाह, योगी आदित्यनाथ पीएम बनेंगे', योगेंद्र यादव ने कहा

भारतएलजी वीके सक्सेना द्वारा दायर मानहानि मामले में दिल्ली की अदालत ने मेधा पाटकर को दोषी ठहराया

भारतLok Sabha Elections 2024 Phase 6: 58 सीट, 889 उम्मीदवार और 11.13 करोड़ वोटर, यहां जानें दलों और प्रत्याशियों की लिस्ट

भारतGurugram Water Crisis: सुबह 4 घंटे करेंगे यह काम, लगेगा 5 हजार का जुर्माना, जानिए पूरा मामला