लाइव न्यूज़ :

मथुराः जन्माष्टमी पर बांकेबिहारी मंदिर में मंगला आरती के दौरान भगदड़, दो श्रध्दालुओं की मौत, 7 घायल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 20, 2022 8:15 AM

सिटी मजिस्ट्रेट सौरभ दुबे ने बताया कि हादसे में मारे गए लोगों की पहचान नोएडा सेक्टर-99 की रहने वाली निर्मला देवी और रुक्मणि बिहार कॉलोनी निवासी राम प्रसाद विश्वकर्मा के रूप में हुई है।

Open in App
ठळक मुद्देमंदिर के गेट नंबर 4 पर भीड़ की वजह से लोगों का दम घुटने लगा जिसके बाद भगदड़ मच गई मृतकों में एक महिला और पुरुष शामिल हैं। महिला नोएडा की रहने वाली है जबकि पुरुष मथुरा का ही रहने वाला था।

मथुरा: उत्तर प्रदेश के वृंदावन में बांकेबिहारी मंदिर में शुक्रवार देर रात ठाकुर जी के महाभिषेक के बाद मंगला आरती के समय भगवान की एक झलक पाने के लिए मची भगदड़ में दो श्रध्दालुओं की दबकर मौत हो गई, जबकि सात अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है। 

वहीं प्रशासन का कहना है कि अत्यधिक भीड़ हो जाने से परिसर में लोगों का दम घुटने लगा था।  पुलिस अधिकारियों ने बताया कि यह घटना बांके बिहारी मंदिर में आधी रात को आयोजित समारोह के दौरान हुई। सिटी मजिस्ट्रेट सौरभ दुबे ने बताया कि हादसे में मारे गए लोगों की पहचान नोएडा सेक्टर-99 की रहने वाली निर्मला देवी और रुक्मणि बिहार कॉलोनी निवासी राम प्रसाद विश्वकर्मा के रूप में हुई है।

उन्होंने बताया कि परिजनों ने शवों का पोस्टमार्टम कराने से इनकार कर दिया और शनिवार सुबह शवों को लेकर घर चले गए। दुबे के मुताबिक, मंदिर में जिस समय भगदड़ मची, उस समय जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव और नगर आयुक्त अनुनय झा सहित भारी पुलिस बल वहां मौजूद था। उन्होंने बताया कि भगदड़ मचते ही पुलिस और निजी सुरक्षाकर्मियों ने श्रद्धालुओं को मंदिर से बाहर निकालना शुरू कर दिया।

मथुरा के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अभिषेक यादव ने NDTV को बताया, मंगला आरती थी। आस्था की वजह से दूर-दराज से श्रद्धालु आते हैं। अथाह भीड़ होती है। मंदिर के गेट नंबर 4 पर भीड़ की वजह से लोगों का दम घुटने लगा और कई बेहोश हो गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां दो लोगों की मौत हो गई। मृतकों में एक महिला और पुरुष शामिल हैं।

गौरतलब है कि मथुरा को भगवान कृष्ण की जन्मभूमि माना जाता है। जन्माष्टमी के पर्व पर बांके बिहारी मंदिर में साल में एक बार मंगला आरती होती है। मंदिर में इस दौरान क्षमता से अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ हो गई थी। जहां दम घुटने से दो लोगों की मौत हो गई। प्रशासन का कहना है कि मंदिर का परिसर काफी छोटा है। और श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा हो गई थी जिस कारण ये हादसा हुआ। 

पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान कृष्ण का जन्म आधी रात को हुआ था। जन्माष्टमी पर मध्यरात्रि अनुष्ठान के बाद विशेष प्रसाद का वितरण किया जाता है।

टॅग्स :मथुराजन्माष्टमी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा को 400 सीटें मिलेंगी तो काशी, मथुरा में बनेगा मंदिर, पीओके होगा हमारा", हिमंत बिस्वा सरमा ने दिया सनसनीखेज बयान

क्राइम अलर्टUttar Pradesh: बेटे ने पिता को उतारा मौत के घाट, समलैंगिक संबंधों पर थी आपत्ति

भारतAmit Shah In Vrindavan: 'मैं जन्म और धर्म से वैष्णव हूं', मथुरा में कांग्रेस पर बरसे अमित शाह

भारतMathura Lok Sabha Seat: 'मेरी मां जीतें और मथुरा में रहें', मथुरा पहुंची हेमा मालिनी की बेटियों ने कहा

ज़रा हटकेWatch: मथुरा में अनोखा चोर करता है सो-सो कर चोरी, वीडियो देख दंग रह जाएंगे आप

भारत अधिक खबरें

भारतब्लॉग: चुनावों में राष्ट्रपति कैसे करते रहे हैं मतदान?

भारतLok Sabha Elections 2024 Phase 6: ऑटो में मतदाता केंद्र पहुंचे ओडिशा बीजेडी अध्यक्ष वीके पांडियन, डाला वोट; देखें

भारतLok Sabha Polls 2024: काम नहीं कर रही EVM, इस मामले पर रिटर्निंग ऑफिसर से चर्चा करेंगे वोट डालने पहुंचे संबित पात्रा, देखें वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: मेनका गांधी से लेकर महबूबा मुफ्ती तक, आज होगा इन प्रमुख नेताओं की किस्मत का फैसला

भारतLok Sabha Elections 2024: PM मोदी ने वोटरों को दिया खास संदेश, कहा- "जब लोग जुड़े रहते हैं तो लोकतंत्र फलता-फूलता है"