लाइव न्यूज़ :

एक हेल्थी किडनी के लिए जानी दुश्मन हैं ये 5 चीजें, स्वस्थ रहने के लिए आज ही इनसे बना लें दूरी

By आजाद खान | Published: December 30, 2021 3:10 PM

जानकारों का कहना है कि नमक, अल्कोहल, और रेड मीट जैसे कई ऐसे चीजें हैं जिनके ज्यादा इस्तेमाल से हमारा किडनी डैमेज हो सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देकिडनी हमारे शरीर से का एक खास पार्ट है जिसकी मदद से हम अपने शरीर की गंदगी को बाहर निकाल पाते हैं।इसको फिट रखने के लिए कई ऐसे चीजें हैं जिनसे हमें दूरी बनानी होगी।किडनी की रक्षा के लिए हमें उन फल और सब्जियों का सेवन करना होगा जिससे यह फिट रहे।

किडनी (Kidney) बॉडी का सबसे खास अंग होता है। किडनी के ही मदद से शरीर के जितने भी गंदगी होती है वह बाहर निकल जाती है और जिससे हमारा शरीर भी फिट रहता है। शरीर में किडनी ही एक ऐसा अंग है पूरे शरीर का बैलेंस बनाए रखता है। हानिकारक एसिड या अन्य तत्व को किडनी के ही मदद से यूरिए के जरिए शरीर से बाहर निकाला जाता है। यही कारण है कि स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने किडनी का बहुत ध्यान रखना चाहिए। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका किडनी फिट रहे तो आपको कुछ चीजों को हमेशा के लिए छोड़ना होगा। तो आइए आज हम यही जानेगे कि वे कौन-कौन सी चीजें हैं जिनसे दूर रहकर हम अपने किडनी को फिट रख सकते हैं।

किडनी के बचाव के लिए नमक से रहना होगा दूर

नमक के ज्यादा इस्तेमाल को किडनी के लिए हानिकारक माना जाता है। जानकारों का कहना है कि अगर आप अपने किडनी को रखना चाहते हैं फिट तो नमक के यूज को कम करना होगा। इसके  सीमित मात्रा में सेवन करने पर ही आप एक फिट किडनी की उम्मीद कर सकते हैं।

रेड मीट से रहें दूर 

रेड मीट के इस्तेमाल पर डॉक्टरों का कहना है कि इसके ज्यादा सेवन से खुद को बहुत बचाव करें। उनका मानना है कि इसको ज्यादा खाने से मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है जिससे आपकी किडनी भी खराब हो सकती है। डॉक्टरों ने इसके ज्यादा सेवन पर स्टोन का खतरा बढ़ने की भी बात कही है। इसलिए कम मात्रा में वह भी कभी-कभी ही इसको यूज करें।

किडनी का जानी दुश्मन आर्टिफिशियल स्वीटनर है

एक्सपर्ट का कहना है कि आर्टिफिशियल स्वीटनर शरीर को काफी नुकसान करता है। ऐसे में इससे ज्यादा से ज्यादा बचना चाहिए। जो लोग ज्यादा मिठाइयां, कुकीज और कोल्ड ड्रिंक्स के इस्तेमाल का शैक रखते हैं, उन्हें इसके उपयोग को कम कर देना चाहिए क्योंकि इनमें आर्टिफिशियल स्वीटनर की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर के लिए खतरे की घंटी है।

फिट रखना है किडनी को भुल जाए अल्कोहल के सेवन को

जानकार बताते हैं कि अल्कोहल लीवर की तरह किडनी को भी डैमेज कर देता है जिससे आपके शरीर की बहुत क्षति होती है। इसलिए अगर आप अल्कोहल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे जल्द से जल्द छोड़ दें और अगर इसका सेवन ही नहीं करते तो यह आपके शरीर के लिए बहुत ही अच्छी बात है। 

कॉफी का करें कम इस्तेमाल

आम तौर पर कॉफी बहुत से लोगों को बहुत पसंद होती है ऐसे में लोग इसका सेवन भी जमकर करते हैं। लेकिन इसके ज्यादा सेवन को डॉक्टरों ने सही नहीं समझा है और उनका कहना है कि इसमें पाए जाने वाले कैफीन आपके किडनी के लिए काफी नुकसानदायक है। इसलिए डॉक्टरों ने इससे ज्यादा से ज्यादा बचने की सलाह दी है। 

टॅग्स :बॉडी केयरटिप्स एंड ट्रिक्सभोजन
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यब्रेड, मक्खन और पनीर जैसे अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो हो जाएं सावधान, ICMR ने बताया सेहत के लिए खतरनाक

भारतPatanjali Product: योग प्रशिक्षक रामदेव को एक और धक्का, पतंजलि की 'सोन पापड़ी' क्वालिटी टेस्ट में फेल, कंपनी के कर्मचारी को छह महीने की जेल

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

भारतHeatwave: 18-20 मई के दौरान गंभीर लू चलने की संभावना, दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है, इन बातों का ध्यान रखें

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यचीनी वैज्ञानिकों ने लैब में तैयार किया इबोला वायरस का खतरनाक म्यूटंट, भयावह लक्षण आए सामने

स्वास्थ्यगरमी का प्रकोप: भारत में 1 मार्च से अब तक 16,000 से अधिक हीटस्ट्रोक के मामले , 60 मौतें दर्ज, जानें इसके लक्षण और बचाव

स्वास्थ्यजिंक से भरपूर होता है काजू, हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ करता है ये काम, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदे

स्वास्थ्यक्या है दिमाग खाने वाला अमीबा? जानें इस घातक संक्रमण के कारण, लक्षण और रोकथाम के बारे में

स्वास्थ्यजेन-जी के BORG शराब पीने के ट्रेंड को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने जारी की चेतवानी, जानें क्या कहा