Green Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 18, 2024 01:30 PM2024-05-18T13:30:59+5:302024-05-18T13:32:27+5:30

ग्रीन टी में मौजूद कैफीन याददाश्त में सुधार करके मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बढ़ाता है। ग्रीन टी पीने का सबसे ज्यादा फायदा हो इसके लिए ये ध्यान देना भी जरूरी है कि आप दिन के किस समय ये पी रहे हैं।

Green Tea best time best way to drink health benefits caffeine | Green Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ग्रीन टी सबसे स्वास्थ्यप्रद पेय पदार्थों में से एक है

Highlightsअपनी चाय को कम से कम चार मिनट तक उबले हुए पानी में डालकर पीना चाहिएजब आप खाली पेट होते हैं तो ग्रीन टी सबसे अच्छा काम करती हैआप अपनी चाय में नींबू के रस की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं

Benefits of drinking green tea: एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ग्रीन टी सबसे स्वास्थ्यप्रद पेय पदार्थों में से एक है। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देती है ही है साथ ही दिन भर एक्टिव रहने में भी मदद करती है। ग्रीन टी पीने का सबसे ज्यादा फायदा हो इसके लिए ये ध्यान देना भी जरूरी है कि आप दिन के किस समय ये पी रहे हैं। 

ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

ग्रीन टी कैलोरी या प्राकृतिक चीनी से मुक्त होती है। इसलिए आप इस पेय से अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इसके फायदे इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप दिन के किस समय एक कप पीते हैं। 

सुबह पीना

सुबह सबसे पहले ग्रीन टी पीने का मतलब है कि आप कैटेचिन - जो कि प्राकृतिक पॉलीफेनोलिक फाइटोकेमिकल्स हैं, को सुबह सबसे पहले ग्रहण करते हैं। जब आप खाली पेट होते हैं तो ग्रीन टी सबसे अच्छा काम करती है। इस दौरान कोई अन्य पोषक तत्व नहीं होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट अवशोषण से टकराते हैं। अध्ययनों के अनुसार, नाश्ते के साथ या उसके बाद ग्रीन टी पीने से प्रोटीन, फाइबर और अन्य खनिजों के साथ टकराव हो सकता है। 

शाम को पीना

जो लोग बिस्तर पर जाने से पहले ग्रीन टी पीते हैं उन्हें जानना चाहिए कि इसमें कैफीन होता है। इसलिए यह आपकी नींद में बाधा डाल सकता है। यदि आप कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं, तो शाम में या रात में इससे दूर ही रहने में भलाई है। 

ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका

ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आपको अपनी चाय को कम से कम चार मिनट तक उबले हुए पानी में डालकर पीना चाहिए। आप अपनी ग्रीन टी का सेवन ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ करें जो विटामिन सी से भरपूर हों जैसे संतरे, नींबू, या स्ट्रॉबेरी क्योंकि ये आपके शरीर में ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के अवशोषण को बढ़ाने में मदद करते हैं। स्वाद और अतिरिक्त पोषक तत्वों के लिए आप अपनी चाय में नींबू के रस की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं।

 ग्रीन टी में दूध न मिलाएं, क्योंकि इससे इसकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता कम हो सकती है। जो लोग अधिकतम लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए इसका सादा आनंद लेना ही सर्वोत्तम है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन याददाश्त में सुधार करके मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, इसमें अमीनो एसिड एल-थेनाइन होता है। यह मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मददगार है।

Web Title: Green Tea best time best way to drink health benefits caffeine

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे