लाइव न्यूज़ :

Fit India Movement: पीएम मोदी के ये 8 मंत्र आपको हमेशा रखेंगे हेल्दी और फिट

By उस्मान | Published: August 29, 2019 12:30 PM

Fit India Movement: योग और उसके फायदों को पूरी दुनिया के सामने लाने का काम मोदी ने ही किया है। फिटनेस को एक लेवल ऊपर ले जाते हुए मोदी ने अब 'फिट इंडिया कार्यक्रम' की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य फिटनेस को बढ़ावा देना और देश के लोगों को फिटनेस के प्रति जागरूक करना है। 

Open in App

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा फिटनेस को बढ़ावा दिया है। पीएम मोदी अपनी फिटनेस को लेकर सतर्क रहने के साथ हमेशा लोगों को भी फिट रहने की सलाह देते हैं। योगासन हो या मेडिटेशन या अन्य कोई अन्य फिजिकल एक्टिविटी, मोदी कभी पीछे नहीं रहते हैं।

योग और उसके फायदों को पूरी दुनिया के सामने लाने का काम मोदी ने ही किया है। फिटनेस को एक लेवल ऊपर ले जाते हुए मोदी ने अब 'फिट इंडिया कार्यक्रम' की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य फिटनेस को बढ़ावा देना और देश के लोगों को फिटनेस के प्रति जागरूक करना है।

1) फिटनेस के लिए टेक्नोलॉजी पर निर्भर न रहें

मोदी के अनुसार, 'फिटनेस जीवन के तौर तरीकों, रहन-सहन का अभिन्न अंग है। लोगों को फिट रहने के लिए टेक्नोलॉजी पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। इस पर निर्भर रहने से लोग पैदल कम चलते हैं।

2) सफलता और फिटनेस का अटूट रिश्ता

मोदी ने कहा कि सीढ़ी आप तभी चढ़ पाएंगे जब आप फिट होंगे। सफलता और फिटनेस का रिश्ता एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि बॉलीवुड से लेकर बोर्ड रूम तक फिट रहना जरूरी है। पीएम मोदी ने कहा जो फिट है वो अपने-अपने क्षेत्र में हिट है। हर स्कूल, गांव और शहर में इस अभियान का पहुंचना जरूरी है।  

3) फिट रहकर डायबिटीज और हार्ट अटैक से बचा जा सकता है

मोदी ने कहा, 'डायबिटीज और हार्ट अटैक देश की बड़ी बीमारियां बन गईं हैं। आजकल युवा भी इनका तेजी से शिकार हो रहे हैं। जीवन में छोटे-छोटे बदलाव करके इनसे बचा जा सकता है। इसके लिए फिटनेस हर परिवार का अजेंडा होना चाहिए। 

4) बेहतर नींद

साल 2011 में एक इंटरव्यू में मोदी ने कहा था कि वो दिन में 4-5 घंटे सोते हैं। हालांकि इतने घंटे की नींद मनुष्य के लिए पर्याप्त नहीं है क्योंकि डॉक्टर्स और एक्सपर्ट कम से कम आठ घंटे की नींद की सलाह देते हैं। लेकिन अगर आप 5-6 घंटे भी बेहतर नींद लेते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए पर्याप्त है। बेहतर नींद से आपको कई तकलीफों से बचने में मदद मिलती है।

5) योग

मोदी योग में विश्वास रखते हैं। उनकी फिटनेस में योग का अहम रोल है। वो अक्सर लोगों को योग करने की सलाह देते हैं। योग दिवस जैसे फिटनेस के बड़े कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। इतना ही नहीं वो नियमित रूप से सूर्य नमस्कार और प्राणायाम के साथ दिन शुरू करते हैं। 

6) वेजेटेरियन डाइट

प्रधानमंत्री मोदी को साधारण खाना पसंद है। उन्हें दाल और चावल से बनी खिचड़ी में घी डालकर खाना अच्छा लगता है। इसे पचाना आसान है और इससे आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। मोदी ज्यादा मसालेदार खाना पसंद नहीं करते हैं। इसके अलावा वो नींबू पानी पसंद करते हैं जिससे उन्हें अपनी बॉडी को डेटोक्स करने में मदद मिलती है।

7) मेडिटेशन

तनाव आज की सबसे बड़ी समस्या है। जाहिर है मोदी जिस पद पर हैं उनसे ज्यादा तनावपूर्ण काम शायद ही किसी का हो। ऐसे में  वो तनावमुक्त रहने के लिए मेडिटेशन का सहारा लेते हैं जिससे उन्हें शांत रहने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट इस बात को मानते हैं कि रोजाना मेडिटेशन करने से तनाव के लक्षणों को कम करने और उससे होने वाली मानसिक समस्याओं से बचने में मदद मिलती है।

8) घास, पानी और कंकड़ पर नंगे पांव चलना

पीएम मोदी रोजाना सुबह नंगे पांव घास, पानी और कंकड़ पर चलते हैं। वह कहते हैं कि इससे उन्हें तरोताजा रहने में मदद मिलती है। अगर आपको हमेशा हेल्दी और फिट रहना है, तो आपको मोदी के इन नियमों का पालन करना चाहिए। अगर वो इतने बिजी जीवन से अपने लिए समय निकाल लेते हैं, तो आप क्यों नहीं?  

टॅग्स :फिट इंडिया अभियाननरेंद्र मोदीयोगमेंस हेल्थ टिप्स इन हिंदीवीमेन हेल्थ टिप्सहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

भारतSinger Pankaj Udhas Dies: पीएम मोदी ने पंकज उधास के निधन पर शोक व्यक्त किया, बताया भारतीय संगीत का प्रकाश स्तंभ

भारतVeer Savarkar's Death Anniversary: "भारत, स्वतंत्रता और अखंडता के लिए उनकी वीरता को हमेशा याद रखेगा", प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा

स्वास्थ्यमोटापे से हैं परेशान! जानिए कैसे करें वजन कम करने की शुरुआत, बहुत काम के हैं ये टिप्स

भारतब्लॉग: वैश्विक शांति के लिए महत्वपूर्ण हैं बहुपक्षीय सम्मेलन

भारतVIDEO: गहरे समुद्र के अंदर ध्यान में बैठे पीएम मोदी, जलमग्न द्वारका में मोरपंख चढ़ाया, देखें

स्वास्थ्य अधिक खबरें

भारतVIDEO: यूपी पुलिस ने अक्षय कुमार, टाइगर श्रॉफ के कार्यक्रम में लखनऊ की भीड़ पर किया लाठीचार्ज, शो में हुई चप्पलों की बरसात

भारतIIMCAA Awards alumni meet 2024: विवेक अग्निहोत्री और सुमिता यादव को एलुमनी ऑफ द ईयर, 12वें ग्लोबल मीट में 23 विजेताओं को इमका कनेक्शन्स अवार्ड

भारतNafe Singh Rathee Murder: इनेलो प्रमुख नफे सिंह राठी हत्याकांड की जांच सीबीआई करेगी, हरियाणा के गृह मंत्री ने कहा

भारतसपा में शामिल होकर एमएलसी बनेंगे बसपा के गुड्डू जमाली, अखिलेश की मौजूदगी में 28 फरवरी को पार्टी में होंगे शामिल

भारतराजा भैया का भाजपा को मिला साथ, भाजपा के शीर्ष नेताओं की पहल पर भाजपा का साथ देने को हुए तैयार