मोटापे से हैं परेशान! जानिए कैसे करें वजन कम करने की शुरुआत, बहुत काम के हैं ये टिप्स

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 25, 2024 12:39 PM2024-02-25T12:39:05+5:302024-02-26T13:12:11+5:30

एक स्वस्थ जीवन शैली जीने की इच्छा सबकी है लेकिन ऐसा कर पाने में बहुत सारे लोग खुद को असमर्थ पाते हैं। वजन घटाने की कोशिश करने वाले लोग ये ही नहीं जानते कि शुरुआत कैसे करनी है।

weight loss journey as a beginner Wajan kaise kam karen wajan motapa door karne ke tarika | मोटापे से हैं परेशान! जानिए कैसे करें वजन कम करने की शुरुआत, बहुत काम के हैं ये टिप्स

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsमोटापा वर्तमान समय की एक बहुत बड़ी समस्या बन गया हैवजन घटाने की कोशिश करने वाले लोग ये ही नहीं जानते कि शुरुआत कैसे करनी हैवजन घटाने की यात्रा की शुरुआत करना है पहला कदम

start your weight loss journey: मोटापा वर्तमान समय की एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है। बहुत सारे लोग इस समस्या से परेशान हैं। एक स्वस्थ जीवन शैली जीने की इच्छा सबकी है लेकिन ऐसा कर पाने में बहुत सारे लोग खुद को असमर्थ पाते हैं। वजन घटाने की कोशिश करने वाले लोग ये ही नहीं जानते कि शुरुआत कैसे करनी है। अगर आप भी वजन घटाने की यात्रा की शुरुआत करना चाहते हैं और नहीं पता कि शुरुआत कहां से की जाए तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है।

1. अधिक फाइबर खाएं

अपने आहार में उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों, जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां शामिल करें। फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है। यह पाचन में सहायता करता है और अधिक खाने से रोकता है। उच्च फाइबर वाला आहार पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है। जई और दालों जैसे साबुत अनाज में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर शरीर से अतिरिक्त वसा और चीनी को हटाने में मदद करता है। यह विशेष रूप से पेट की चर्बी को कम करने में सहायता करता है।


2. अधिक प्रोटीन

प्रोटीन ऊतकों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है और पाचन को बढ़ावा देता है। वसा और कार्ब्स को प्रोटीन से बदलने से स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद मिलती है। अंडे, दाल, मेवे और बीज, चिकन और मछली जैसे आहार को भोजन में शामिल करें।


3. पैदल जरूर चलें

अपनी दैनिक शारीरिक गतिविधि को बढ़ाना महत्वपूर्ण है। आप इसे चलकर, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियाँ चढ़कर, या नृत्य या बागवानी जैसी गतिविधियों में शामिल होकर हासिल कर सकते हैं। नियमित गतिविधि से कैलोरी बर्न होती है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है। वजन घटाना ली गई  कैलोरी बनाम खर्च की गई कैलोरी के संतुलन पर निर्भर करता है। प्रति सप्ताह 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम का लक्ष्य रखें।


4. भारी व्यायाम

भारी व्यायाम न केवल मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है बल्कि शरीर में वसा को कम करके शरीर की संरचना में भी सुधार करता है। वेटलिफ्टिंग, बॉडीवेट व्यायाम, या प्रतिरोध बैंड का उपयोग जैसे अभ्यासों को अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करें। भारी व्यायाम मांसपेशियों को संरक्षित करके और चयापचय को बढ़ावा देकर स्वस्थ वजन घटाने में मदद करता है। चलने, दौड़ने या तैराकी जैसे एरोबिक व्यायामों के साथ-साथ मांसपेशियों को मजबूत करने वाले व्यायाम प्रति सप्ताह 2 या अधिक दिन करें।

5. कम तनाव और अच्छी नींद

दीर्घकालिक तनाव भावनात्मक खाने और वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। इसलिए वजन घटाने के लिए तनाव का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें जैसे कि माइंडफुलनेस, मेडिटेशन, गहरी सांस लेने के व्यायाम, या अपने पसंदीदा शौक में शामिल होना। इसके अलावा भरपूर नींद जरूर लें।


(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: weight loss journey as a beginner Wajan kaise kam karen wajan motapa door karne ke tarika

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे