लाइव न्यूज़ :

नई ह्युंडई क्रेटा में मिलेंगे 50 से ज्यादा ये जबरदस्त कनेक्टेड फीचर्स, एक इशारे में इतने काम हो जाएंगे आसान

By रजनीश | Published: March 04, 2020 4:18 PM

ह्युंडई की आने वाली यह नई कार क्रेटा का यह सेकंड जनरेशन मॉडल है। इसे कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान पेश किया था। नई क्रेटा में ब्लू लिंक टेक्नॉलॉजी दी जाएगी लेकिन यह वेन्यू में दी जाने वाली ब्लू लिंक से एडवांस होगी। क्रेटा के ब्लू लिंक में वॉयस कमांड का फीचर भी मिलेगा।

Open in App
ठळक मुद्देब्लू लिंक के वॉयस कमांड फंक्शन के जरिए कार मालिक अपनी क्रेटा का सनरूफ खोल या बंद कर सकते हैं।इस टेक्नॉलॉजी के जरिए कार से दूर और कार के बाहर रहते हुए भी कार को स्टार्ट या स्टॉप कर सकते हैं।

कार निर्माता कंपनी ह्युंडई ने अपनी आने वाली नई कार क्रेटा में कंपनी के ब्लू लिंक एडवांस कनेक्टिविटी फीचर्स की घोषणा की है। नई क्रेटा नए BS6 इंजन और नए लुक के साथ आएगी। कंपनी इस लोकप्रिय कार को अब 50 से ज्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ लॉन्च करेगी। फिलहाल इस कार की बुकिंग भी शुरू है। इस कार को 25,000 रुपये टोकन मनी देकर बुक किया जा सकता है। 

इस कार में दी जाने वाली ब्लू लिंक टेक्नॉलॉजी में कंपनी पहली बार वॉयस कमांड फीचर्स भी ऑफर करने वाली है। इस फीचर को हेलो ब्लू लिंक (Hello Blue Link) बोलकर एक्टिवेट करना होगा।

ह्युंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के डायरेक्टर - सेल्स, मार्केटिंग एंड सर्विस, तरुन गर्ग का कहना है कि नई क्रेटा के साथ ह्युंडई का उद्देश्य ग्राहकों को बेहतर टेक्नोलॉजी का एक्सपीरियंस देना है। नई क्रेटा में ब्लू लिंक कनेक्टिविटी होगी जिसमें हेलो ब्लू लिंक बोलकर इसे एक्टिवेट करना होगा। इसके साथ ही इसमें नए स्मार्ट वॉच इंटीग्रेटेड ब्लू लिंक एप्लिकेशन भी दी जा रही है। 

ह्युंडई की आने वाली यह नई कार क्रेटा का यह सेकंड जनरेशन मॉडल है। इसे कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान पेश किया था। ब्लू लिंक के वॉयस कमांड फंक्शन के जरिए कार मालिक अपनी क्रेटा का सनरूफ खोल या बंद कर सकते हैं। इसके अलावा सीट वेंटिलेटेड कंट्रोल, क्लाइमेट कंट्रोल, टेम्परेचर, फैन स्पीड कंट्रोल, विंड डायरेक्शन और एयर-इनटेक टाइप कंट्रोल को ब्लू लिंक से कंट्रोल किया जा सकता है। 

इस टेक्नॉलॉजी के जरिए कार से दूर और कार के बाहर रहते हुए भी कार को स्टार्ट या स्टॉप कर सकते हैं। यदि कोई दूसरा व्यक्ति आपकी कार ले गया है तो आप एप के जरिए कार की लोकेशन चेक कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें इन-व्हीकल असिस्टेंस जैसे डायल बाय नंबर और लाइव क्रिकेट स्कोर भी ट्रैक कर सकते हैं। ये सब कुछ आप वॉयस कमांड के जरिए कर सकते हैं।

अन्य फीचर्स की बात करें तो ब्लू लिंक के जरिए और वॉयस कमांड का इस्तेमाल करते हुए डोर को लॉक या अनलॉक, कार के इंजन, टायर प्रेशर, फ्यूल लेवल आदि को चेक कर सकते हैं। कार के बाहर रहते हुए ही मात्र एक वॉयस कमांड से आप इसके एसी को ऑन या ऑफ कर सकते हैं।कुछ दिन पहले ही ह्युंडई ने क्रेटा के इंटीरियर का स्केच जारी किया था जिसमें कार के अंदर का लुक भी काफी शानदार दिख रहा था। स्केच को देखने पर एक बड़ा अंतर कार की स्टीयरिंग में देखने को मिला। नई क्रेटा में D-कट स्टीयरिंग टिल्ट एडजेस्टमेंट के साथ दी जाएगी।

नई क्रेटा में टू-टोन कलर ऑप्शन भी दिया जाएगा और भारतीय बाजार में इस कार की टक्कर किया की सेल्टॉस, एमजी की हेक्टर, टाटा की हैरियर से होगी।

नई ह्युंडई क्रेटा में लेटेस्ट फीचर्स और BS6 इंजन दिया जाएगा। इस नए इंजन के चलते नई क्रेटा थोड़ा महंगी भी हो सकती है। आने वाली नई सेकंड जेनरेशन क्रेटा की कीमत 10-16 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

टॅग्स :ह्युंडई क्रेटाकारकार खरीदने की टिप्सएसयूवी
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारहुंडई ने लॉन्च किया क्रेटा का नया वर्जन 'फेसलिफ्ट', कंपनी ने शुरुआती कीमत 11 लाख रुपये रखी

कारोबारNew Maruti Swift: नई मारुति स्विफ्ट, 35 से 40 kmpl का माइलेज, 2024 में होगी लॉन्च, जानिए क्या है खास

भारतArtificial Intelligence : राजधानी में लगाए गए स्पेशल कैमरे, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं होने पर वाहन मालिकों को भेजा जा रहा है नोटिस

ज़रा हटकेAsia Cup Final: प्रशंसक ने आनंद महिंद्रा से सिराज को एक एसयूवी गिफ्ट में देने को कहा, उद्योगपति का जवाब हुआ वायरल

मध्य प्रदेशMP: जबलपुर में होने वाला है स्पोर्ट्स का महापर्व, 21-24 सितंबर तक आयोजित होगी ऑटो रैली, जानें कौन-कौन और किस तरह के कार्स लेंगी हिस्सा?

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें