लाइव न्यूज़ :

पेट्रोल-डीजल के पीछे अब नहीं होगा पैसा खर्च, ये हैं भारत की टॉप इलेक्ट्रिक कारें

By रजनीश | Published: June 08, 2020 6:40 PM

आने वाले समय में शायद सभी कार निर्माता कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करें। फिलहाल कुछ गिनती की ही कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की हैं।

Open in App
ठळक मुद्देइलेक्ट्रिक कारें अभी अपने शुरुआती दौर में हैं, इसलिए ये अभी थोड़ा महंगी हैं। इलेक्ट्रिक कारों के साथ अभी रेंज की समस्या आती है।आने वाले समय में जब इसके पुर्जे और खासतौर पर बैटरी का और ज्यादा बेहतर विकल्प मिल जाएगा तब इसके माइलेज में भी सुधार होगा।

पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने और पेट्रोल-डीजल के कम हो रहे स्त्रोतों को देखते हुए वाहनों के लिए अन्य तरह के ईंधन विकल्पों के बारे में अलग-अलग देश और रिसर्च सेंटर काम कर रहे हैं। बीते सालों से इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर कंपनियों में काफी तेजी देखी गई है। कई कंपनियों ने अच्छी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च भी की हैं। 

इलेक्ट्रिक गाड़ियां अभी अपने शुरुआती दौर में हैं इसलिए थोड़ा महंगी जरूर हैं लेकिन आने वाले समय के साथ इनकी कीमत कम होती जाएगी। तो हम आपको बता रहे हैं अभी तक लॉन्च हुई बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में..

टाटा-टिगोर ईवी - Tata Tigor EVटाटा ने पहले अपनी इलेक्ट्रिक कार टिगोर लॉन्च किया था। इस कार को ज्यादातर टैक्सी सुविधा को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया गया है। हालांकि इसकी रेंज काफी कम है। हालांकि रोजाना एक निश्चित दूरी तय करने वालों, ऑफिस, कॉलेज आने-जाने वालों के लिए यह कार बेहतरीन साबित हो सकती है। 

कार में 16.2 kwh की बैटरी दी गई है। यह बैटरी 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इसका माइलेज 142 किलोमीटर है। कार की अधिकतम स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है। कार की कीमत 9.54 लाख से 9.85 लाख रुपये के बीच है। 

महिंद्रा ई-वेरिटो - Mahindra e-Veritoमहिंद्रा ने भी वेरिटो का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया है। इसकी बैटरी 21.2kwh की है जो कि फुल चार्ज होने में 11 से 12 घंटे का समय लेती है। यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 181 किलोमीटर का माइलेज देती है। इसकी कीमत 9.5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच है।

टाटा नेक्सॉन ईवी - Tata Nexon EVनेक्सॉन, टाटा मोटर्स की दूसरी इलेक्ट्रिक कार है। इस कार को कंपनी ने बाजार में पहले से मौजूद अन्य कारों के मुकाबले तैयार किया है। इस कार का डीजल मॉडल भी काफी पॉपुलर था। 

कार में 30.2kwh की बैटरी दी गई है जो कि 8 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इसका माइलेज भी 312 किलोमीटर का है। देखा जाए तो 150 आने और जाने की दूरी इससे बड़ी आसानी से तय की जा सकती है। कार को अधिकतम 120 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार से चलाया जा सकता है। इसकी कीमत 13.99 लाख से 15.99 लाख रुपये के बीच है।

एमजी जेडएस ईवी - MG ZS EVएमजी की कॉम्पैक्ट एसयूवी हेक्टर की सफलता के बाद कंपनी ने अपनी दूसरी कार ही इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर दी। इस कार को कंपनी ने एमजी जेड एस ईवी नाम दिया। कार में 44.5 kwh की बैटरी दी गई है जो 6 से 8 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इसका माइलेज 340 किलोमीटर है। कार को अधिकतम 140 किलोमीटर प्रति घंटा है। हालांकि इसकी कीमत 20.88 लाख रुपये है। 

ह्युंडई कोना - Hyundai Kona Electricह्युंडई की कोना इलेक्ट्रिक कार भारत में पिछले साल लॉन्च हुई इलेक्ट्रिक कारों में सबसे महंगी है। लेकिन इसका परफॉर्मेंस भी शानदार है। कार में 39.2 kwh की बैटरी दी गई है जो 6 घंटे में फुल चार्ज होती है। माइलेज के मामले में भी यह काफी शानदार कार है। एक बार फुल चार्ज में यह 452 किलोमीटर का सफर तय करने में सक्षम है। कार की अधिकतम स्पीड 167 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसकी कीमत भी 23.75 लाख से 28.04 लाख रुपये के बीच है।

टॅग्स :इलेक्ट्रिक कारइलेक्ट्रिक व्हीकलएमजी मोटरह्युंडई कोनाटाटा
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIPL 2024 smashes viewership records: टूटे सारे रिकॉर्ड, 10 मैचों को 35 करोड़ दर्शकों ने देखा, ‘वॉचटाइम’ 8028 करोड़ मिनट रहा

कारोबारTata Power Share Price Today: टाटा पॉवर के शेयरों में उछाल, मार्केट में अभी 405 रुपए पर हो रहा कारोबार

कारोबारElectric Transport: 500 करोड़ रुपये की नई योजना, कल से शुरू और 31 जुलाई को खत्म, जानें क्या है और कैसे उठाएं फायदा

कारोबारEV Fast Charger: जेटवर्क को मिला इंडियन ऑयल का सबसे बड़ा ऑर्डर, भारत में 1400 से भी ज़्यादा फास्ट ईवी चार्जर सेटअप की जिम्मेदारी, जानें असर

कारोबारटाटा संस ने 2.3 करोड़ शेयर के लिए की ब्लॉक डील, प्रति शेयर की कीमत 4,001 रुपए रखी

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें