लाइव न्यूज़ :

Pitru Paksha 2023: पितृपक्ष के दौरान आस-पास ही मौजूद रहते हैं पितृ, मिलते हैं ये संकेत

By अंजली चौहान | Published: September 30, 2023 3:19 PM

पितृ पक्ष हिंदू कैलेंडर में एक समय अवधि है जिसके दौरान लोग अपने पूर्वजों का सम्मान करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस अवधि के दौरान पूर्वज अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए पृथ्वी पर आते हैं। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो आपके निकट पूर्वजों की उपस्थिति का संकेत देते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देपितृपक्ष का महीना पूर्वजों को समर्पित हैपितृपक्ष के दौरान धरती पर पूर्वज आते हैंपूर्वजों के लिए तर्पण और श्राद्ध किया जाता है

Pitru Paksha 2023: हिंदू धर्म में पितृ को समर्पित महीना बेहद शुभ माना जाता है। यह अवधि साल में एक बार आती है और  इस समय तर्पण और श्राद्ध कर्म होते हैं। हिंदू चातुर्मास के दौरान पितृ पक्ष के रूप में जाने जाने वाली दो सप्ताह की अवधि के दौरान अपने दिवंगत पूर्वजों को याद करते हैं।

यह आश्विन माह में पूर्णिमा के दिन (पूर्णिमा तिथि) के बाद शुरू होता है, जिसे कृष्ण पक्ष (पूर्णिमांत कैलेंडर के अनुसार) और भाद्रपद (अमावसंत कैलेंडर के अनुसार) के रूप में भी जाना जाता है। पितृ पक्ष 29 सितंबर से शुरू होकर 14 सितंबर तक चलेगा। 

ऐसा माना जाता है कि पितृ पक्ष के दौरान पूर्वज अपने परिवार से मिलने आते हैं। पितृ पक्ष के दौरान अगर आपको अपने आसपास ये संकेत दिखाई दें तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके पूर्वज आपके आसपास ही मौजूद हैं। कुछ संकेत शुभ माने जाते हैं तो कुछ अशुभ भी हो सकते हैं। ऐसे में इन संकेतों के बारे में आपको पता होना चाहिए।

पितृपक्ष के दौरान इन संकेतों का क्या मतलब?

1- घर की छत पर कौए का दिखना 

पितृ पक्ष में कौए का विशेष महत्व है। पितृ पक्ष के दौरान अगर कौआ आपके घर आकर खाना खाता है तो यह इस बात का संकेत है कि आपके पूर्वज आपके आसपास हैं और आपको अपना आशीर्वाद दे रहे हैं। इसलिए पितृ पक्ष के दौरान प्रतिदिन कौओं के लिए भोजन बनाना चाहिए। ऐसा करने से आपके पितरों का आशीर्वाद आप पर बना रहता है।

2- काले कुत्ते का दिखना

पितृ पक्ष के दौरान अगर आपके घर के पास अचानक काले कुत्ते का दिखना आपके पूर्वजों की उपस्थिति का संकेत दे सकता है। ऐसा माना जाता है कि काला कुत्ता पितरों का दूत हो सकता है। इस चिन्ह को भाग्यशाली माना जाता है। इसका तात्पर्य यह है कि आपके पूर्वज आप पर कृपा करते हैं।

3- तुलसी के पौधे का सूखना

हिंदू धर्म में तुलसी को एक विशेष स्थान दिया गया है। यदि आपका तुलसी का पौधा अचानक मुरझाने लगे तो यह पूर्वजों की उपस्थिति का भी संकेत हो सकता है। इसके अलावा, यह पूर्वजों के असंतोष की अभिव्यक्ति है। इस मामले में, आपको अपने पूर्वजों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए कार्य करना चाहिए। पितृ पक्ष के 16 दिनों के दौरान अपने पूर्वजों को जल अर्पित करते समय उनके सम्मान में स्तोत्र का पाठ करें।

4- लाल चींटियों का दिखना

अगर पितृ पक्ष के दौरान आपके घर में अप्रत्याशित रूप से बहुत सारी लाल चींटियाँ निकल आती हैं और आपको पता नहीं क्यों? तो यह भी पूर्वजों की उपस्थिति का संकेत हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि पूर्वज अपने परिवार का स्वागत करने के लिए चींटियों के रूप में आते हैं। ऐसे में आपको चींटियों को आटा खिलाना चाहिए। इससे पितरों को शांति मिलती है।

5- घर में पीपल के पेंड का उगना

आपके घर में अप्रत्याशित रूप से दिखाई देने वाला पीपल का पेड़ इस बात का संकेत है कि आपके पूर्वज आपके आसपास हैं। साथ ही, यह इस बात का भी संकेत हो सकता है कि आपके पूर्वज आपसे नाराज हैं। ऐसे में आपको पीपल के पेड़ को काटने की बजाय पितृ दोष दूर करने के उपाय करने चाहिए।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

टॅग्स :पितृपक्षभारत
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारफल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

कारोबारजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: भारत के रिकॉर्ड निर्यात परिदृश्य पर नई चुनौतियां

कारोबारभारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने में अहम भूमिका निभा रहे पीएम मोदी, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी: रिपोर्ट

भारतब्लॉग: मणिपुर को समझाने नहीं, समझने की जरूरत

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठKedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 10 May 2024: आज अक्षय तृतीया पर इन 3 राशिवालों के खुल रहे हैं भाग्य, होगा फायदा ही फायदा

पूजा पाठआज का पंचांग 10 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठAkshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर कैसे करें मां लक्ष्मी को खुश?, इन 5 मंत्रों का करें जाप ...

पूजा पाठChar Dham Yatra: हेलीकॉप्टर से धाम तक ऐसे.. पहुंचेंगे तीर्थयात्री, 10 मई से केदारनाथ कपाट खुले, यहां देखें पूरी डिटेल