लाइव न्यूज़ :

लाखों रुपए का मेंढक, दुनिया में है सबसे जहरीला, जानें कीमत और जानकारी

By संदीप दाहिमा | Published: January 21, 2021 7:04 PM

Open in App
1 / 12
आपने सोने, चंदन, ड्रग्स, जानवरों की खाल की तस्करी के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी मेंढकों की तस्करी के बारे में सुना है।
2 / 12
दुनिया का सबसे विषैला मेंढक दुनिया भर में तस्करी किया जाता है। इस मेंढक में इतना जहर होता है कि यह 10 लोगों की जान ले सकता है। मेंढक की यह विशेष प्रजाति अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2,000 डॉलर की कीमत लेती है।
3 / 12
मेंढक की इस प्रजाति को पॉइज़न डार्ट फ्रॉग कहा जाता है। यह एक बहुत ही दुर्लभ प्रजाति है। ये मेंढक आमतौर पर पीले और काले होते हैं। कुछ हरे-चमकीले नारंगी हैं और कुछ नीले-काले हैं। इन मेंढकों में विष होने के कारण इसकी तस्करी की जाती है।
4 / 12
आम तौर पर इस मेंढक की लंबाई 1.5 सेमी है। कुछ में 6 से.मी. इनका वजन 28 से 30 ग्राम होता है। लेकिन जहर की थोड़ी मात्रा भी 10 लोगों को मार सकती है।
5 / 12
ये मेंढक मुख्य रूप से बोलीविया, कोस्टा रिका, ब्राज़ील, कोलंबिया, इक्वाडोर, वेनेजुएला, सूरीनाम, फ्रेंच गुयाना, पेरू, पनामा, गुयाना, निकारागुआ और हवाई के जंगलों में पाए जाते हैं और केवल नर मेंढक अपने अंडे की रक्षा करते हैं।
6 / 12
पॉयजन डार्ट मेंढक के 424 छोटे मेंढक हाल ही में बोगोटा के एल-डोरैडो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक यात्री के बैग में पाए गए थे।
7 / 12
इनमें से प्रत्येक मेंढक की कीमत 2,000 डॉलर या 1.50 लाख रुपये है। ये सभी मेंढक जहरीले थे।
8 / 12
जर्मनी के हम्बोल्ट इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों के अनुसार, कोलंबिया में 200 उभयचरों को लुप्तप्राय घोषित किया गया है। जिसमें ये मेंढक भी शामिल हैं। इन मेंढकों का रंग और विष उन्हें मूल्यवान बनाता है।
9 / 12
इन मेंढकों को बचाने के लिए 16 साल से प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन उनकी तस्करी कम नहीं है। विष डार्ट फ्रॉग और संबंधित प्रजातियों को बचाने के लिए कोलंबिया में एक वाणिज्यिक प्रजनन कार्यक्रम शुरू किया गया है। ताकि उन्हें बचाया जा सके।
10 / 12
एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि 2014 और 2017 के बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ी संख्या में पॉयजन डार्ट मेंढक पकड़े गए थे।
11 / 12
मेंढकों से निकलने वाले विषाक्त पदार्थों से बने ड्रग्स मॉर्फिन से 200 गुना अधिक प्रभावी होते हैं। इसलिए, इन
12 / 12
टॅग्स :अजब गजब
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेEarthquake In Delhi-NCR: भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर मीम्स की आई बाढ़, यूजर्स ने किए मजेदार वीडियो शेयर

ज़रा हटकेViral Video: इंडिगो विमान में सैंडविच में महिला को मिला रेंगता कीड़ा, वीडियो देख खड़े हो जाएंगे आपके रोंगटे

ज़रा हटकेगजब!... भाई को बचाने के लिए बहन ने दान की किडनी तो पति को आया गुस्सा, दे दिया तीन तलाक

ज़रा हटकेViral Video: चलती कार की छत पर बेखौफ डांस कर रहे थे 4 युवक, वीडियो वायरल होते ही बेंगलुरु पुलिस ने किया गिरफ्तार

ज़रा हटकेViral Video: बाइक पर सवार महिला के एक हाथ में बीयर तो दूसरे में सूटकेस, वीडियो देख लोगों का सिर चकराया

ज़रा हटके अधिक खबरें

ज़रा हटकेमहिला ने बेटी की याद में स्कूल को दान की 4 करोड़ रुपये की जमीन, इस जज्बे की सभी कर रहे हैं तारीफ, जानिए पूरा किस्सा यहां

ज़रा हटके'मेरी बेटी रोजाना कमाती है ₹1.8 लाख..', सचिन तेंदुलकर का डीपफेक वीडियो हुआ वायरल, 'क्रिकेट के भगवान' की आई प्रतिक्रिया

ज़रा हटकेViral Video: फ्लाइट में हुआ जूतम पैजार, दिल्ली-गोवा फ्लाइट में देरी को लेकर इंडिगो यात्री ने किया पायलट पर हमला

ज़रा हटकेViral Video: जंगल में घूमने के दौरान टूरिस्टों के सामने आया गोरिल्ला, फिर जो हुआ देख कर दंग रह गए लोग

ज़रा हटकेचमत्कार: हरियाणा में एम्बुलेंस के गड्ढे से टकराने के बाद 'मृत आदमी' हुआ जिंदा, अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहे परिवार में लौटी खुशियां