लाइव न्यूज़ :

Godrej Group में 127 वर्षों के बाद हुआ बंटवारा, यहां जानिए किसको और क्या मिला

By आकाश चौरसिया | Published: May 01, 2024 12:29 PM

सामने आए बयान के मुताबिक, अब यह ग्रुप 2 अलग ब्रांच में बंट गया है,  जिसमें आदि गोदरेज (82) और नादिर गोदरेज (72) एक तरफ, दूसरी तरफ जामशेद गोदरेज (75) और स्मिता गोदरेज क्रिशना (74) हैं। 

Open in App
ठळक मुद्दे127 वर्षों बाद परिवार में बंटवारा हो गयाएक तरफ आदि और उनके भाईदूसरी तरफ कजिन भाई जामशेद और उनकी बहन हैं

नई दिल्ली: 127 सालों से चली आ रही गोदरेज ग्रुप में अब बंटवारा हो गया, जिनका बिजनेस साबुन से लेकर घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू उपकरण, रियल एस्टेट तक फैला हुआ है। आदि गोदरेज और उनके भाई नादिर गोदरेज दोनों ग्रुप की 5 कंपनियां संभाल रहे थे, जबकि उनके कजिन जमशेद और स्मिता को असूचीबद्ध गोदरेज एंड बॉयस और उनके सहयोगी को मुंबई में प्रमुख संपत्ति सहित एक भूमि बैंक मिला है। 

गोदरेज ग्रुप ने एक बयान जारी कर बताया, अब यह ग्रुप 2 अलग ब्रांच में बंट गया है,  जिसमें आदि गोदरेज (82) और नादिर गोदरेज (72) एक तरफ, दूसरी तरफ जामशेद गोदरेज (75) और स्मिता गोदरेज क्रिशना (74) हैं। 

बयान में कहा गया है कि गोदरेज परिवार जमशेद गोदरेज - गोदरेज ग्रुप के स्वामित्तव वाली डिफेंस, फर्नीचर और आईटी सॉफ्टवेयर को जमशेद कंट्रोल करते हैं और अभी वो इन कंपनियों में चैयरपर्सन हैं और एमडी आगामी दिनों में होंगे। उनकी बहन स्मिता की बेटी नियारिका होल्कर जो 42 वर्षीय हैं, वो इन इन कंपनियों में कार्यकारी निदेशक होंगी। 

उनके परिवार इस शाखा को नियंत्रित करेंगे, इसमें भूमि बैंक भी होगा और इसके अलावा  मुंबई में 3,400 एकड़ प्रमुख भूमि भी शामिल है।

नादिर और आदि गोदरेज गोदरेज इंडस्ट्रीज समूह, जिसमें सूचीबद्ध कंपनियां शामिल हैं, गोदरेज इंडस्ट्रीज, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, गोदरेज प्रॉपर्टीज, गोदरेज एग्रोवेट और एस्टेक लाइफसाइंसेज के अध्यक्ष के रूप में नादिर गोदरेज होंगे और उनका नियंत्रण भी आदि, नादिर और उनके  परिवारों द्वारा किया जाएगा।

बयान में कहा गया है कि आदि के 42 वर्षीय बेटे पिरोजशा गोदरेज जीआईजी के कार्यकारी उपाध्यक्ष होंगे और अगस्त 2026 में नादिर की जगह लेंगे।

कंपनी के बयान में कहा, "सद्भाव बनाए रखने और गोदरेज परिवार के सदस्यों के अलग-अलग दृष्टिकोण को स्वीकार करते हुए स्वामित्व को बेहतर ढंग से सम्मानजनक और सावधानीपूर्वक तरीके से पुनर्गठन किया गया है।"

"इससे रणनीतिक दिशा, फोकस और चपलता को अधिकतम करने में मदद मिलेगी और शेयरधारकों और अन्य सभी हितधारकों के लिए दीर्घकालिक मूल्य बनाने की प्रक्रिया में तेजी आएगी।" दोनों समूह गोदरेज ब्रांड का उपयोग जारी रखेंगे और अपनी साझा विरासत को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वकील से उद्यमी बने अर्देशिर गोदरेज और उनके भाई 1897 में हाथ से निर्मित चिकित्सा उपकरणों में असफल होने के बाद ताला बनाने में सफल हुए।

अर्देशिर की कोई संतान नहीं थी और इसलिए समूह उनके छोटे भाई पिरोजशा को विरासत में मिला। पिरोजशा के चार बच्चे थे, जिनमें सोहराब, दोसा, बुर्जोर और नवल शामिल हैं। इन वर्षों में, समूह का नेतृत्व बुर्जोर (आदि और नादिर) और नवल (जमशेद और स्मिता) के बच्चों के पास आ गया क्योंकि सोहराब की कोई संतान नहीं थी, जबकि डोसा का एक बच्चा रिशद था, जिसकी कोई संतान नहीं थी।

करोड़ों रुपये की अचल संपत्ति, ज्यादातर मुंबई उपनगरों में प्रमुख भूमि पर, गोदरेज एंड बॉयस (जी एंड बी) के अधीन रहेगी और स्वामित्व अधिकारों को नियंत्रित करने के लिए एक अलग समझौते पर काम किया जाएगा। मुंबई में 3,400 एकड़ जमीन है, जिसमें विक्रोली, मुंबई में 3,000 एकड़ का पार्सल भी शामिल है। कुछ अनुमानों के अनुसार विक्रोली भूमि की विकास क्षमता 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। यह 1,000 एकड़ भूमि विकसित कर सकता है, जबकि लगभग 1,750 एकड़ भूमि मैंग्रोव से आच्छादित है और दुर्लभ पौधों और पक्षियों का निवास स्थान है। करीब 300 एकड़ जमीन पर कब्जा हो चुका है।

टॅग्स :आदि गोदरेज़बिजनेस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतपुलवामा हमले के बाद भारत के एक सख्त कदम से बर्बाद हुआ पाकिस्तान, पाक मंत्री ने संसद में स्वीकार किया

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

भारतLok Sabha Election 2024: PM नरेंद्र मोदी से लेकर राहुल गांधी तक, इन हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों के पास नहीं है अपनी कार

भारतLok Sabha Election 2024: बाप रे बाप!, TDP के पेम्मासामी के पास 5705 करोड़ रु की संपत्ति, जानें CM जगन की बहन शर्मिला के पास क्या?

विश्वब्लॉग: भारत में हीरे की फीकी पड़ती चमक

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारओवरबुकिंग के चलते यात्री को इंडिगो फ्लाइट में नहीं मिली सीट, खड़ा होकर कर रहा था यात्रा, विमान को हवाई अड्डे पर लौटना पड़ा

कारोबारCapital markets regulator SEBI: मार्केट कैप की गणना में बदलाव, 6 माह पर तय होगा औसत, सेबी ने की घोषणा, शेयर बाजार पर क्या होगा असर

कारोबारआसानी से निकालिए अपना PF अमाउंट, उमंग ऐप के जरिए इन सरल स्टेप्स की मदद से होगा काम

कारोबारCar loan interest rates: किफायती दरों पर कार लोन दे रहे हैं ये बैंक, जीरो डाउन पेमेंट की पेशकश, देखें लिस्ट

कारोबारJSW Cement Rajasthan: 3000 करोड़ निवेश, 1000 से अधिक रोजगार, राजस्थान में इस कंपनी ने दे दी सौगात