लाइव न्यूज़ :

LIC Jeevan Akshay Policy: एक किस्त और फिर जीवन भर पाते रहें पेंशन, जानिए एलआईसी की इस योजना से जुड़ी हर बात

By विनीत कुमार | Published: November 07, 2020 10:08 AM

Open in App
1 / 10
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के बेहद लोकप्रिय प्लान 'जीवन अक्षय पॉलिसी' (LIC Jeevan Akshay Policy) को एक बार फिर शुरू कर दिया गया है।
2 / 10
बीच में जीवन अक्षय पॉलिसी को बंद कर दिया गया था। ये एक पेंशन स्कीम है जिसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीदा जा सकता है।
3 / 10
इस पॉलिसी की सबसे खास बात ये है कि आपको एक बार प्रीमियम देना होता है और फिर पूरी जिंदगी आप इसकी पेंशन उठा सकते हैं। अगर 30 साल से अधिक की उम्र है तो आप भी इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।
4 / 10
जीवन अक्षय पॉलिसी आप कैसे ले सकते हैं, क्या हैं इसकी शर्ते और इस स्कीम के तहत क्या कुछ आपको मिल सकते हैं, आइए हम आपको पूरी योजना के बारे में बताते हैं।
5 / 10
LIC Jeevan Akshay Policy सिंगल प्रीमियम नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग और एन्युटी प्लान है। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। न्यूनतम सीमा जरूर है। इसे न्यूनतम 1 लाख रुपये निवेश कर इसे शुरू कर सकते हैं। आगे जानिए क्या मिलेगा फायदा..
6 / 10
मान लीजिए अगर आपने 1 लाख रुपये निवेश किए हैं तो आपको सालाना 12 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। ऐसे ही और अधिक निवेश पर अधिक पेंशन मिल सकती है।
7 / 10
ऐसे ही अगर कोई 45 साल का व्यक्ति 70,00, 000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है तो उसे 71,26,000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इसके बाद उसे प्रति माह 36,429 रुपये की पेंशन मिलेगी। मृत्यु के बाद हालांकि यह पेंशन बंद हो जाएगी।
8 / 10
जीवन अक्षय पॉलिसी में इस तरह के कई प्लान हैं। इस पॉलिसी को लेने के लिए आपकी उम्र 30 से 85 साल के बीच की होनी चाहिए। इसके अलावा दिव्यांग भी यह पॉलिसी खरीद सकते हैं।
9 / 10
आपको पॉलिसी लेने के बाद रकम कैसे चाहिए, इसके लिए भी 10 विकल्प दिए जाते हैं। आप अपना पसंदीदा विकल्प इसमें से चुन सकते हैं।
10 / 10
इस पेंशन का भुगतान आपको 4 तरीकों- सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक पेंशन के रूप में ले सकते हैं। इसलिए आपको जैसे भी पेंशन की जरूरत हो उस हिसाब से दिए गए विकल्पों को चुनें और निवेश करें।
टॅग्स :एलआईसीसेविंग
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारNPS: इस तरह राष्ट्रीय पेंशन में निवेश से इनकम टैक्स में होगा फायदा, जाने कैसे मिलेगा लाभ

कारोबारEPFO Higher Pension: ईपीएफओ ने हायर पेंशन को लेकर कर्मचारियों को दी राहत, 5 महीने बढ़ाई नियोक्ताओं के लिए डिटेल भरने की तारीख

कारोबारEDLI Scheme: EPFO अकाउंट होल्डर की मौत के बाद परिवार को इस बीमा के तहत मिलेगी मोटी रकम, ऐसे उठाए इसका लाभ

कारोबारम्यूचुअल फंड और डीमैट खाते से नॉमिनी जोड़ने की लास्ट डेट 31 दिसंबर, जानें ऐसा न कर पाने पर क्या होगा?

कारोबारPPF अकाउंट के मैच्योर होने के बाद क्या है आपके पास ऑप्शन, जानें यहां

भारत अधिक खबरें

भारत25 टन वजन वाले हल्के टैंक 'जोरावर' का परीक्षण शुरू, लद्दाख सहित ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में होगी तैनाती, जानिए खासियत

भारतWeather Today: दिल्ली पर चढ़ी कोहरे की चादर; शीतलहर बरपा रही कहर, 22 ट्रेनें प्रभावित

भारतमहाराष्ट्र: कांग्रेस को बड़ा झटका; पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा ने दिया इस्तीफा, कहा- "अपने परिवार के 55 साल के रिश्ते को खत्म कर रहा हूं"

भारतराहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' आज से शुरू, यूपी में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से अमेठी तक जाएंगे कांग्रेस का अलख जगाने

भारत"भगवान राम का दर्शन करने परिवार के साथ आऊंगा अयोध्या, लेकिन प्राण प्रतिष्ठा के बाद", अखिलेश यादव ने 22 जनवरी का निमंत्रण मिलने के बाद कहा