EDLI Scheme: EPFO अकाउंट होल्डर की मौत के बाद परिवार को इस बीमा के तहत मिलेगी मोटी रकम, ऐसे उठाए इसका लाभ

By अंजली चौहान | Published: January 4, 2024 03:50 PM2024-01-04T15:50:53+5:302024-01-04T15:51:37+5:30

यदि किसी कर्मचारी की 58 वर्ष की आयु से पहले मृत्यु हो जाती है, तो उनका परिवार फॉर्म-51F के माध्यम से बीमा धन का दावा कर सकता है।

EDLI Scheme After the death of EPFO ​​account holder the family will get huge amount under this insurance avail its benefits like this | EDLI Scheme: EPFO अकाउंट होल्डर की मौत के बाद परिवार को इस बीमा के तहत मिलेगी मोटी रकम, ऐसे उठाए इसका लाभ

EDLI Scheme: EPFO अकाउंट होल्डर की मौत के बाद परिवार को इस बीमा के तहत मिलेगी मोटी रकम, ऐसे उठाए इसका लाभ

EPFO: वर्तमान समय में हर व्यक्ति अपने परिवार और अपने लिए बीमा कवर जरूर लेता है। खासकर के प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए इसकी आवश्यकता अधिक है।

ऐसे में कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना (ईडीएलआई) ईपीएफओ द्वारा ईपीएफ में अपना योगदान देने वाले सभी कर्मचारियों को प्रदान किया जाने वाला एक मुफ्त बीमा है। अगर किसी कारण से ईपीएफओ सदस्य की नौकरी के दौरान मृत्यु हो जाती है तो उनका परिवार ईडीएलआई योजना के तहत बीमा के रूप में वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए पात्र है।

ईडीएलआई योजना की विशेषताएं

किसी कर्मचारी को ईडीएलआई योजना के लिए अलग से नामांकन भरने की जरूरत नहीं है। ईपीएफ के लिए भरा गया नामांकन ईडीएलआई के साथ-साथ ईपीएस के लिए भी काम करता है। योजना में लाभ राशि का भुगतान मजदूरी का 20 गुना या मृतक के भविष्य निधि में जमा राशि के आधार पर, जो भी कम हो।

ईपीएफओ द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, ईडीएलआई योजना के तहत अधिकतम लाभ राशि 3 लाख रुपये है और गणना की गई लाभ राशि का अतिरिक्त 20 प्रतिशत भी भुगतान किया जाता है।

गौरतलब है कि ईडीएलआई योजना के लिए जो फॉर्म भरना होता है वह फॉर्म-51एफ है। अगर ईपीएफ ग्राहक की असामयिक मृत्यु हो जाती है तो उनके नामांकित व्यक्ति या कानूनी उत्तराधिकारी बीमा कवर के लिए दावा कर सकते हैं। इसके लिए नॉमिनी की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। अगर नामांकित व्यक्ति नाबालिग है तो फॉर्म उनके अभिभावक द्वारा भरा जा सकता है।

फॉर्म-5 आईएफ को ऑफलाइन भरा जा सकता है। ईपीएफओ सदस्य की मृत्यु की स्थिति में नामांकित व्यक्ति जो भी लाभ प्राप्त करने का हकदार है, उसके दावे के सत्यापन के बाद इस फॉर्म को क्षेत्रीय ईपीएफ आयुक्त के कार्यालय में जमा करना होगा।

इस फॉर्म में मृत सदस्य के बारे में जानकारी मांगी जाती है जैसे मृत्यु की तारीख, फैक्ट्री/प्रतिष्ठान का नाम और पता, पीएफ खाता संख्या आदि।

इसके अलावा, फॉर्म के साथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जमा करने होंगे, जैसे ईपीएफओ सदस्य का मृत्यु प्रमाण पत्र, उत्तराधिकार प्रमाण पत्र और एक रद्द चेक आदि।

अगर दावा नाबालिग के अभिभावक की ओर से किया जा रहा है तो संरक्षकता प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा।

फॉर्म-5आईएफ का वेरिफिकेशन

इस फॉर्म को भरने के बाद, दावेदार को इसे उस नियोक्ता/कंपनी से सत्यापित करवाना होगा जहां ईपीएफओ सदस्य अपनी मृत्यु के समय काम कर रहा था।

वेरिफिकेशन के बाद फॉर्म सबमिट कर दिया जाता है। ऐसी स्थिति तब भी आ सकती है जब कंपनी बंद हो, ऐसी स्थिति में आप इसे यहां बताए गए अधिकारियों से सत्यापित करवाकर जमा कर सकते हैं-

1- मजिस्ट्रेट
2- राजपत्रित अधिकारी
3- उस ग्राम पंचायत का अध्यक्ष जहां कोई यूनियन बोर्ड नहीं है
4- नगरपालिका/जिला स्थानीय बोर्ड के अध्यक्ष/सचिव/सदस्य
5- संसद/विधानसभा सदस्य
6- सीबीटी/क्षेत्र समिति/ईपीएफ के सदस्य
7- उस बैंक का प्रबंधक जिसमें आपका बैंक खाता है
8- किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान का प्रमुख

ईडीएलआई योजना का लाभ किसे मिलता है

ईपीएफओ की वेबसाइट के अनुसार, इस योजना के तहत 187 वर्ग की संस्थाएं आती हैं। इन 187 वर्गों में से कोई भी प्रतिष्ठान और 19 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार देना स्वचालित रूप से ईपीएफ और एमपी अधिनियम 1952 के दायरे में आता है। ऐसे प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मचारी ईडीएलआई योजना के लिए पात्र हैं।

Web Title: EDLI Scheme After the death of EPFO ​​account holder the family will get huge amount under this insurance avail its benefits like this

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे