लाइव न्यूज़ :

Israel–Hamas war: इजरायल ने हमास को दी आखिरी चेतावनी, एक हफ्ते का समय दिया, इसके बाद राफा में घुस सकती है सेना

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 04, 2024 12:55 PM

इजरायल हमास को पूरी तरह ख़त्म करने के लिए राफा में अंदर घुस कर हमला करना चाहता है। इजरायल चाहता है कि गाजा में हमास का कोई नामोनिशान न रहे।

Open in App
ठळक मुद्देइजरायल ने हमास को सीधी चेतावनी दी हैयुद्धविराम समझौते पर सहमत होने के लिए एक सप्ताह का समय दिया इसके बाद वह राफा सैन्य अभियान को आगे बढ़ाएगा

Israel–Hamas war: इजरायल ने बंधकों की रिहाई के लिए जारी युद्धविराम समझौते की चर्चा में हमास को सीधी चेतावनी दी है।  हमास को अपनी नवीनतम चेतावनी में इजरायल ने फिलिस्तीनी इस्लामी समूह को गाजा युद्धविराम समझौते पर सहमत होने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है। साथ ही ये भी कहा है कि अगर इतने समय में हमास किसी निर्णय पर नहीं पहुंचा तो  वह राफा सैन्य अभियान को आगे बढ़ाएगा। 

ये जानकारी मिस्र के अधिकारियों ने शुक्रवार को द वॉल स्ट्रीट जर्नल को दी। मिस्र, कतर और अमेरिका के साथ मिलकर इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थता करने और 7 अक्टूबर से जारी युद्ध को समाप्त करने के प्रयास में गाजा युद्धविराम के लिए एक समझौते पर पहुंचने के प्रयासों का नेतृत्व कर रहा है।

उत्तरी गाजा में बड़ी तबाही मचाने के बाद इजरायल अब दक्षिणी गाजा के शहर राफा में जमीनी अभियान शुरू करने की तैयारी में है। राफा में इस समय लगभग 12 लाख लोग शरण लिए हुए हैं। माना जाता है कि हमास ने राफा में ही बाकी बचे बंधकों को रखा हुआ है। हमास ने यह आश्वासन देने की मांग की है कि सभी बंधकों की रिहाई के बाद गाजा में इजराइल के लगभग सात महीने से जारी हमलों का पूर्ण अंत हो जाएगा और तबाह हुए क्षेत्र से उसके सैनिकों की वापसी हो जाएगी। वहीं, इजराइल ने केवल एक विस्तारित युद्ध विराम की पेशकश की है, और इसके समाप्त होने के बाद अपने आक्रमण फिर से शुरू करने का संकल्प जताया है। 

इजरायल हमास को पूरी तरह ख़त्म करने के लिए राफा में अंदर घुस कर हमला करना चाहता है। इजरायल चाहता है कि गाजा में हमास का कोई नामोनिशान न रहे। लेकिन यह फैसला इजरायल के लिए मुसीबत भी बन सकता है क्योंकि इससे इजरायल को मिल रहे अंतरराष्ट्रीय समर्थन में कमी आ सकती है। 

बता दें कि युद्ध 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों द्वारा इज़रायल पर किए गए हमले के कारण शुरू हुआ था जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और 253 बंधक बनाए गए थे। इजरायल ने गाजा को नियंत्रित करने वाले हमास को खत्म करने की कसम खाई है। इस युद्ध के कारण 20 लाख से ज्यादा की आबादी विस्थापित हो चुकी है। 34,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। 

टॅग्स :इजराइलHamasमिस्रबेंजामिन नेतन्याहूBenjamin Netanyahu
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायल ने राफा को खाली करने का नया आदेश जारी किया, सेना उत्तरी गाजा में भी घुस रही है

विश्वचिप रॉय ने जताई गंभीर चिंता, कहा- "अमेरिकी लोगों पर थोपा जाएगा शरिया कानून", वायरल हुआ वीडियो

विश्व"अगर मजबूर किया गया, तो इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध में अकेला खड़ा होगा": पीएम नेतन्याहू

विश्व अधिक खबरें

विश्वViral video: जमीन से कई फीट उपर चलते हैं ये आदिवासी बच्चे, स्टिल्ट की मदद से चलने में माहिर, जानें कारण

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात