लाइव न्यूज़ :

चुनाव के कारण केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर विचार करेगा सुप्रीम कोर्ट, ईडी को 7 मई की सुनवाई के लिए तैयार रहने को कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: May 04, 2024 9:05 AM

सुप्रीम कोर्ट ने लोकसभा चुनाव 2024 का हवाला देते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत याचिका पर दलीलें सुनने के लिए अपनी तत्परता का संकेत दिया है।

Open in App
ठळक मुद्देअदालत ने दिल्ली में आगामी लोकसभा चुनाव का हवाला देते हुए 7 मई को सुनवाई तय की।पीठ ने राजू से कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि हम आज पूरा नहीं कर सकते।सुप्रीम कोर्ट ने 15 अप्रैल को ईडी को नोटिस जारी कर केजरीवाल की याचिका पर जवाब मांगा था।

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, जो कि उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 43 दिनों की न्यायिक हिरासत में हैं, सुप्रीम कोर्ट ने उनकी अंतरिम जमानत याचिका पर दलीलें सुनने के लिए अपनी तत्परता का संकेत दिया है। अदालत ने दिल्ली में आगामी लोकसभा चुनाव का हवाला देते हुए 7 मई को सुनवाई तय की।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को सुनवाई के लिए अपना मामला तैयार करने का निर्देश दिया। 

ईडी का प्रतिनिधित्व कर रहे अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू को पीठ ने सूचित किया कि मामले की जटिलता के कारण गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई में काफी समय लग सकता है। इसलिए कोर्ट अंतरिम जमानत पर जांच एजेंसी का पक्ष सुनने पर विचार कर रहा था. 

पीटीआई के अनुसार, पीठ ने राजू से कहा, "ऐसा प्रतीत होता है कि हम आज पूरा नहीं कर सकते। हम इसे मंगलवार सुबह ही पोस्ट करेंगे. राजू जी, एक बात और. यदि इसमें समय लगने वाला है और हमें ऐसा लगता है कि इसमें कुछ समय लग सकता है, तो हम चुनाव के कारण अंतरिम जमानत के प्रश्न पर विचार करेंगे।" 

पीठ ने स्पष्ट किया, "हम इस पर किसी भी तरह से टिप्पणी नहीं कर रहे हैं। हम सिर्फ यह कह रहे हैं कि हम अंतरिम जमानत पर सुनवाई करेंगे और यह नहीं कह रहे हैं कि हम अंतरिम जमानत देंगे। हम अंतरिम जमानत दे भी सकते हैं और नहीं भी।" 

राजू ने केजरीवाल की जमानत पर अपना विरोध दोहराते हुए पिछले महीने जमानत पर रिहा होने के बाद आम आदमी पार्टी (आप) नेता संजय सिंह के बयानों का जिक्र किया। पीठ ने इस बात पर जोर दिया कि वह एजेंसी को उसके इरादों के बारे में सूचित कर रही है, यह सुनिश्चित करते हुए कि 7 मई की सुनवाई के दौरान कोई आश्चर्य न हो।

केजरीवाल का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी को भी पीठ ने हिरासत में रहने के दौरान मुख्यमंत्री के आधिकारिक कर्तव्यों के संबंध में निर्देश लेने की सलाह दी।

सिंघवी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि केजरीवाल की गिरफ्तारी लोकसभा चुनाव की घोषणा के तुरंत बाद हुई, जो एक राजनीतिक मकसद का सुझाव देता है। उन्होंने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धारा 70 के तहत आप को शामिल किए जाने के खिलाफ तर्क दिया और तर्क दिया कि राजनीतिक दल कंपनियों से अलग तरीके से काम करते हैं।

हालाँकि, पीठ ने सिंघवी के तर्कों पर संदेह व्यक्त किया, यह संकेत देते हुए कि आप पर प्रभारी व्यक्तियों के साथ मुकदमा चलाया जा सकता है। सिंघवी ने कहा कि कोई भी प्रत्यक्ष सबूत केजरीवाल को रिश्वत देने से नहीं जोड़ता है, यह सुझाव देता है कि यदि कोई गलत काम हुआ, तो यह भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत आएगा।

कार्यवाही के दौरान, केजरीवाल की गिरफ्तारी के आधार पर गवाहों के नौ दोषमुक्ति बयानों को छोड़े जाने के संबंध में सवाल उठाए गए। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, राजू ने यह कहकर इसे उचित ठहराया कि गिरफ्तारी के लिए केवल प्रासंगिक सामग्री की आवश्यकता थी, अत्यधिक दस्तावेज़ीकरण से परहेज किया गया।

अदालत ने विजय मदनलाल चौधरी मामले में 2022 के फैसले द्वारा निर्धारित मिसाल का हवाला देते हुए असहमति जताई, जिसमें गिरफ्तारी के दौरान पूरी सामग्री अदालत के सामने पेश करने पर जोर दिया गया था।

सुप्रीम कोर्ट ने 15 अप्रैल को ईडी को नोटिस जारी कर केजरीवाल की याचिका पर जवाब मांगा था। दिल्ली उच्च न्यायालय ने पहले समन का पालन न करने के कारण ईडी की कार्रवाई की वैधता पर जोर देते हुए केजरीवाल की गिरफ्तारी को बरकरार रखा था। यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के इर्द-गिर्द घूमता है, जिसे बाद में खत्म कर दिया गया है।

टॅग्स :अरविंद केजरीवालआम आदमी पार्टीसुप्रीम कोर्ट
Open in App

संबंधित खबरें

भारतSwati Mailwal Assault Case: केजरीवाल के पीएम बिभव कुमार पर क्यों नहीं हुई अभी तक कार्रवाई, पढ़ें केस की 10 बड़ी अपडेट

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी

भारतDelhi excise policy case: दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में आम आदमी पार्टी को बनाया गया आरोपी

भारत अधिक खबरें

भारतPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 94.76 रु, मुंबई में 104.19 रु, जानिए आपके शहर में क्या है रेट

भारतब्लॉग: मेघालय के पर्यावरण में जहर घोलती रैट होल माइनिंग

भारतब्लॉग: दो पहाड़ियों की एक जैसी है चुनावी दास्तान

भारतअमिताभ श्रीवास्तव का ब्लॉग: अब आर या पार के मुहाने पर पहुंचा चुनाव

भारतDelhi Heatwave: नजफगढ़ में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार, सीजन का सबसे गर्म दिन, 21 मई तक राहत की संभावना नहीं