लाइव न्यूज़ :

टेक सेक्टर में 2024 के शुरू के 4 महीने में करीब 80 हजार कर्मियों की हुई छुट्टी, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

By आकाश चौरसिया | Published: May 04, 2024 11:31 AM

layoff.fyi के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, एक पोर्टल जो तकनीकी क्षेत्र में कंपनियों में नौकरियों से छंटनी पर नजर रखता है। फर्म ने बताया है कि 279 तकनीकी कंपनियों ने अब तक (3 मई तक) 80,230 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है।

Open in App
ठळक मुद्देसाल 2024 के शुरू के 4 महीने में इतनी हुई छंटनियांजिससे अब नए स्टार्टअप के शुरू होने में भी आ रही परेशानियांआइए ऐसे में जानते हैं क्या रहा वैश्विक स्तर पर कर्मियों का हाल

नई दिल्ली: इस साल की शुरू के चार महीने में करीब 80 हजार कर्मचारियों को टेक सेक्टर की बड़ी कंपनियों ने बाहर का रास्ता दिखाया है। इस बड़े झटके से वैश्विक स्तर पर समग्र स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को परेशान किया और इन्हें आगे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस बात की जानकारी हालिया रिपोर्ट में सामने आई है। 

layoff.fyi के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, एक पोर्टल जो तकनीकी क्षेत्र में कंपनियों में नौकरियों से छंटनी पर नजर रखता है। उसने बताया है कि 279 तकनीकी कंपनियों ने अब तक (3 मई तक) 80,230 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है। साल 2022 और 2023 में, दुनिया भर में तकनीकी कंपनियों ने 425,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया, क्योंकि वैश्विक मंदी ने आईटी या टेक और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को प्रभावित किया।

हाल में नवीनतम नौकरी कटौती में, अमेरिकी ग्राहक अनुभव प्रबंधन मंच स्प्रिंकलर ने लगभग 116 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया। व्यायाम उपकरण और फिटनेस कंपनी पेलोटन ने इस हफ्ते घोषणा की कि वह अपने 15 फीसदी वर्कफोर्स (लगभग 400 कर्मचारी) को नौकरी से हटा देगी।

रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने भी इस दौरान 200 कर्मियों को कोर टीम से पुर्नगठित करने के लिए बाहर किया है। वहीं, ताजा जॉब कट में देखें तो एलन मस्क वाली टेस्ला ने अपने 100 से ज्यादा कर्मियों को बाहर किया, जिसमें वैश्विक स्तर पर 10 फीसदी यानी 14 हजार लोगों को बाहर कर दिया।

टेक अरबपति ने नए छंटनी के दौर में पूरी टेस्ला चार्जिंग टीम को भंग कर दिया। भारत में, राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म ओला कैब्स ने एक पुनर्गठन प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसका कम से कम 10 प्रतिशत कार्यबल पर प्रभाव पड़ेगा।

टॅग्स :अमेरिकाएलन मस्कटेस्लाओलागूगलजर्मनी
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

क्रिकेटT20 World Cup 2024 Warm Up Games Schedule: विश्व कप से पहले 1 जून को टीम इंडिया खेलेगी अभ्यास मैच, 27 मई-एक जून तक अमेरिका और त्रिनिदाद एवं टोबैगो में मैच, देखें शेयडूल

विश्वIsrael–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारइनकम टैक्स नोटिस से बचने के लिए 31 मई तक पैन को आधार से कैसे करें लिंक? जानें आसान स्टेप्स में

कारोबारAadhaar Card Surrender: किसी की मृत्यु के बाद कैसे सरेंडर करें आधार कार्ड? जानें वोटर आईडी, पैन और पासपोर्ट का क्या होगा?

कारोबारक्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खा जाएगी नौकरियां? इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने दिया ये जवाब

कारोबारGold Price Today, 17 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!