PPF अकाउंट के मैच्योर होने के बाद क्या है आपके पास ऑप्शन, जानें यहां

By अंजली चौहान | Published: December 19, 2023 02:34 PM2023-12-19T14:34:10+5:302023-12-19T14:34:16+5:30

जब आपका पीपीएफ खाता परिपक्व हो जाता है और आपको तुरंत धन की आवश्यकता नहीं होती है, तो आपके कोष को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए विभिन्न निवेश विकल्प उपलब्ध होते हैं।

What are your options after maturity of PPF account know here | PPF अकाउंट के मैच्योर होने के बाद क्या है आपके पास ऑप्शन, जानें यहां

PPF अकाउंट के मैच्योर होने के बाद क्या है आपके पास ऑप्शन, जानें यहां

नई दिल्ली: हम सभी अपने जीवन में वित्तीय प्रबंधन करना चाहते हैं और अपने भविष्य के लिए निवेश भी करते हैं। लोगों में सबसे पॉपुलर सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) सरकार द्वारा समर्थित एक दीर्घकालिक बचत और कर-बचत योजना है। यह निवेशकों को वार्षिक करों में कटौती करने और पर्याप्त धनराशि जमा करने की अनुमति देता है।

अर्जित ब्याज सहित करों से मुक्त होने के कारण, पीपीएफ आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत शीर्ष कर-बचत निवेशों में एक प्रमुख स्थान रखता है। न्यूनतम 15 वर्षों तक परिचालन करते हुए, यह सीमित आंशिक निकासी की सुविधा प्रदान करता है।

निवेशक सालाना 1.5 लाख रुपये तक का योगदान कर सकते हैं, या तो एकमुश्त या कई किस्तों में, न्यूनतम 500 रुपये प्रति वर्ष के साथ। पीपीएफ खाता खोलना प्रमुख बैंकों, निजी और सार्वजनिक दोनों, या डाकघरों में संभव है।

वर्तमान में 7.1% वार्षिक रिटर्न के साथ, पीपीएफ सबसे आकर्षक पारंपरिक निवेश विकल्पों में से एक बना हुआ है। जब आपका पीपीएफ खाता परिपक्व हो जाता है और आपको तुरंत धन की आवश्यकता नहीं होती है तो आपके कोष को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए विभिन्न विकल्प उपलब्ध होते हैं।

ऐसे करें पीपीएफ का मैनेजमेंट

अकाउंट को एक्सटेंट करें

आप आगे की जमा राशि के साथ पीपीएफ खाते को जारी रखने पर विचार कर सकते हैं जैसा कि आप अब तक करते रहे हैं। यह विस्तार पांच साल के ब्लॉक में है जिसे समान अवधि के साथ आगे बढ़ाया जा सकता है। हालांकि पीपीएफ निवेशक को परिपक्वता के एक वर्ष के भीतर बैंक या डाकघर को सूचित करना होगा। ऐसा करने में विफल रहने पर, आप नई जमा राशि नहीं बना पाएंगे। लेकिन आपके शेष पर सालाना ब्याज मिलता रहेगा।

सेविंग को बढ़ाएं

आपको पता होना चाहिए कि मैच्योर होने के बाद पीपीएफ अकाउंट को बंद करना जरूरी नहीं है। आप बिना कोई और जमा किए जब तक चाहें खाते को रख सकते हैं और बढ़ा सकते हैं। अच्छी बात यह है कि आप हर वित्तीय वर्ष में लागू ब्याज अर्जित करते रहेंगे और उस पर कर चुकाने की कोई देनदारी नहीं होगी। 

इसके अलावा, आप उसके बाद उपलब्ध पीपीएफ शेष से हर साल कर-मुक्त राशि निकालने के पात्र हैं। हालाँकि, किसी को इस तथ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि अगर पीपीएफ खाता अपनी परिपक्वता के बाद एक वर्ष या उससे अधिक समय तक नई जमा राशि के बिना जारी रखा जाता है तो आप खाते में फिर से नई जमा शुरू करने का विकल्प खो देंगे।

म्यूचुअल फंड

अगर आपकी जोखिम-क्षमता कम से मध्यम है तो आप ऋण-उन्मुख हाइब्रिड म्यूचुअल फंड पर विचार कर सकते हैं जो लगभग 65-75% संपत्ति ऋण में निवेश करते हैं। ऋण पोर्टफोलियो आपको स्थिरता प्रदान करता है जबकि इक्विटी भाग आपके निवेश मूल्य को अतिरिक्त बढ़ावा देता है। आप डायनेमिक बॉन्ड फंड पर भी विचार कर सकते हैं जो सदाबहार डेट फंड की तरह हैं जो आपको स्थिर रिटर्न देते हैं।

कॉर्पस का पुनर्निवेश करें

एक बार जब आपका पीपीएफ खाता परिपक्व हो जाता है तो आप अपना खाता बंद कर सकते हैं और कुल आय अपने बचत खाते में प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको खाता बंद करने का फॉर्म भरना होगा और बैंक या डाकघर की संबंधित शाखा में जमा करना होगा। चूंकि यह एक महत्वपूर्ण धनराशि है और आपको धन की आवश्यकता नहीं है इसलिए बड़े लाभ प्राप्त करने के लिए वैकल्पिक निवेश मार्गों में आय को फिर से निवेश करने की सलाह दी जाती है।

बैलेंस्ड एडवांटेज फंड

अगर आपकी जोखिम प्रोफ़ाइल मध्यम से उच्च श्रेणी में आती है तो आप डायनेमिक फंड चुन सकते हैं जो बाजार मूल्यांकन के अनुसार अक्सर ऋण और इक्विटी में आवंटन बदल सकते हैं। इस श्रेणी के फंड आपको लंबी अवधि में आराम से 8-12% का रिटर्न दिला सकते हैं।

फ्लेक्सी कैप, मल्टीकैप और मल्टी एसेट फंड 

अगर आप कुछ निवेश जोखिम लेने में सहज हैं, तो ऐसे इक्विटी फंडों पर विचार करें जो बाजार में विभिन्न कंपनी आकारों में अपना निवेश फैलाते हैं। फ्लेक्सी कैप इक्विटी योजनाएं निर्धारित सीमा के बिना विभिन्न कंपनियों में निवेश करने की लचीलापन प्रदान करती हैं, जबकि मल्टीकैप फंड के पास बाजार के आकार के अनुसार एक विशिष्ट आवंटन रणनीति होती है।

इसके अलावा, मल्टी-एसेट फंड फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे ऋण, इक्विटी, सोना और रियल एस्टेट को जोड़ते हैं। लेकिन याद रखें, इन फंडों को चुनना तभी जरूरी है जब आप लंबी अवधि के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हों।

(याद रखें कि जब भी आप अपनी रकम को निवेश करने और उसे व्यवस्थित करने के बारे में विचार करें तो किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)

Web Title: What are your options after maturity of PPF account know here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे