लाइव न्यूज़ :

पुदीने की लस्सी समेत इन 6 ठंडी चीजों को पीने से बढ़ेगी इम्यूनिटी, गर्मी से भी मिलेगी राहत

By संदीप दाहिमा | Published: July 31, 2021 7:04 AM

Open in App
1 / 6
पुदीना और दही के स्वास्थ्य के लिए अनगिनत फायदे हैं। इसे बनाने के लिए, बस मिक्सर में थोडा़ सा दही डालें, थोडी़ चीनी और ताजी पुदीने की पत्तियां डालें। इसके बाद कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और मिक्स कर लें। पुदीने की लस्सी तैयार है। आप पेय को एक चुटकी जीरा पाउडर और कुछ ताजी पुदीने की पत्तियों से सजा सकते हैं। पुदीना एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन सी, ई, ए से भरपूर होता है, जो इसे एक संपूर्ण प्रतिरक्षा बूस्टर बनाता है।
2 / 6
चंदन में एंटी-माइक्रोबियल गुणों के साथ-साथ प्राकृतिक शीतलन गुण होते हैं। गर्मी की गर्मी को मात देने के लिए चंदन की आइस्ड टी एक आदर्श पेय है। पेय को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें कुछ दालचीनी और नींबू भी मिला सकते हैं।
3 / 6
बेला, जिसे लकड़ी का सेब भी कहा जाता है, पूरे भारत में उगाया जाने वाला फल है। यह फाइबर और विटामिन सी में समृद्ध है और पाचन में सहायता करता है। पेय गर्मी के दिन के लिए आदर्श है क्योंकि यह पेट को ठंडा रखता है और सनस्ट्रोक के लिए एक मारक के रूप में कार्य करता है।
4 / 6
चटपटा और स्वाद से भरपूर, आम पन्ना निश्चित रूप से एक ऐसा पेय है जिसे हम गर्मी के मौसम में कभी भी ना नहीं कह सकते। यह अंदर से ठंडा रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। पेय बनाने के लिए आपको केवल कच्चा आम, जीरा पाउडर, काला नमक और गुड़ चाहिए। इन सभी सामग्रियों में थोड़ा ठंडा पानी डालें और तुरंत परोसें।
5 / 6
भीषण गर्मी में एक गिलास ताजा नींबू पानी किसी आनंद से कम नहीं है। आप अपने नींबू पानी को और भी ताजा बनाने के लिए कुछ पुदीने के पत्ते, नींबू के स्लाइस, जीरा पाउडर, सेंधा नमक और संतरे के स्लाइस मिला सकते हैं।
6 / 6
संतरा विटामिन सी से भरपूर है और ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन सी शरीर में फैट को एनर्जी में बदलने के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए गर्मियों में इसका जूस पीने से भी आपका फैट तेजी से बर्न होता है और आपको ढेर सारी एनर्जी भी मिलती है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सडाइट टिप्सहेल्थी फूडघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यजानिए कुछ घरेलू उपाय जिन्हें अपनाने से सामान्य बीमारियों में राहत मिलेगी, किचन में ही मिल जाएगी दवा

स्वास्थ्यनींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो फॉलों करें ये टिप्स, बेहद कारगर हो सकते हैं ये घरेलू उपाय

स्वास्थ्यसुबह के नाश्ते और दिन के भोजन में शामिल करें ये आहार, नहीं महसूस होगी थकान, सेहत भी रहेगी दुरुस्त

स्वास्थ्यरोजाना खाली पेट हींग का पानी पीने के हैं हैरान कर देने वाले फायदे, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

स्वास्थ्यBenefits Of Flaxseed: अलसी से बढ़ता है पुरुषों का स्पर्म काउंट, आयुर्वेदिक में हजारों वर्षों से हो रहा अलसी का उपयोग, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: कोरोना के 110 नए केस और संक्रमित मरीजों की संख्या 893, राहत भरी खबर, 24 घंटे की अवधि में वायरस से एक भी मौत नहीं!

स्वास्थ्यSuhani Bhatnagar Dies Due to Dermatomyositis: क्या है डर्मेटोमायोसिटिस? जिसने छीन ली 19 साल की सुहानी भटनागर की सांसें

स्वास्थ्यकॉटन कैंडी से कैंसर का खतरा, तमिलनाडु में इसकी बिक्री पर लगाया गया प्रतिबंध

स्वास्थ्यभागदौड़ भरी जिंदगी में भी रहना है तरोताजा और स्वस्थ तो फॉलो करें ये टिप्स, मिलेगी मदद

स्वास्थ्यअगर एक बार पड़ चुका हो दिल का दौरा तो इन बातों का रखें ध्यान, जानिए क्या करें और क्या न करें