Suhani Bhatnagar Dies Due to Dermatomyositis: क्या है डर्मेटोमायोसिटिस? जिसने छीन ली 19 साल की सुहानी भटनागर की सांसें

By अंजली चौहान | Published: February 18, 2024 10:55 AM2024-02-18T10:55:53+5:302024-02-18T11:16:44+5:30

डर्मेटोमायोसिटिस के लक्षणों में अक्सर एक विशिष्ट त्वचा लाल चकत्ते शामिल होते हैं, जो आमतौर पर लाल या बैंगनी रंग के मलिनकिरण के रूप में दिखाई देते हैं, खासकर चेहरे, गर्दन, कंधों और छाती पर।

Suhani Bhatnagar Dies Due to Dermatomyositis What is Dermatomyositis? The one who took away the breath of 19 year old Suhani Bhatnagar | Suhani Bhatnagar Dies Due to Dermatomyositis: क्या है डर्मेटोमायोसिटिस? जिसने छीन ली 19 साल की सुहानी भटनागर की सांसें

Suhani Bhatnagar Dies Due to Dermatomyositis: क्या है डर्मेटोमायोसिटिस? जिसने छीन ली 19 साल की सुहानी भटनागर की सांसें

Suhani Bhatnagar Dies Due to Dermatomyositis: आमिर खान की फिल्म दंगल में छोटी बाबीता फोगाट का किरदार निभाने वाली सुहानी भटनागर की एक दुर्लभ बीमारी के कारण मौत हो गई है। इस खबर से पूरे बॉलीवुड जगत और उनके फैन्स के बीच मातम पसर गया है। महज 19 साल की उम्र में उनका दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया।

एक्ट्रेस सुहानी भटनागर के माता-पिता ने बताया कि वह डर्मेटोमायोसिटिस से जूझ रही थी, जो एक ऑटोइम्यून बीमारी है। जिसने अंततः उसकी जान ले ली। उनके निधन से लगभग दो महीने पहले, उनके हाथों में सूजन होने लगी, जिसके बाद डॉक्यर को दिखाया गया और डर्माटोमायोसिटिस का निदान किया गया।

हालांकि, बीमारी पर काबू नहीं पाया जा सका। तमाम कोशिशें नकाम साबित हुई। 

डर्मेटोमायोसिटिस क्या है?

डर्मेटोमायोसिटिस एक दुर्लभ ऑटोइम्यून बीमारी है जो त्वचा और मांसपेशियों को प्रभावित करती है। डर्मेटोमायोसिटिस में, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से अपने ही ऊतकों पर हमला करती है, जिससे सूजन और क्षति होती है। यह स्थिति मुख्य रूप से त्वचा और मांसपेशियों को प्रभावित करती है, जिससे कई तरह के लक्षण पैदा होते हैं।

क्या है इस बीमारी के लक्षण?

डर्मेटोमायोसिटिस के लक्षणों में अक्सर एक विशिष्ट त्वचा लाल चकत्ते शामिल होते हैं, जो आमतौर पर लाल या बैंगनी रंग के मलिनकिरण के रूप में दिखाई देते हैं, खासकर चेहरे, गर्दन, कंधों और छाती पर। दाने कोहनी, घुटनों और पोर सहित शरीर के अन्य क्षेत्रों को भी प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा, रोगियों को मांसपेशियों में कमजोरी और थकान का अनुभव हो सकता है जिससे सीढ़ियाँ चढ़ने या वस्तुओं को उठाने जैसे रोजमर्रा के काम करना मुश्किल हो जाता है।

कारण

डर्मेटोमायोसिटिस का सटीक कारण अज्ञात है। माना जाता है कि इसमें आनुवांशिक कारकों, पर्यावरणीय ट्रिगर और प्रतिरक्षा प्रणाली की शिथिलता का संयोजन शामिल है। कुछ दवाएँ या संक्रमण भी रोग को ट्रिगर करने में भूमिका निभा सकते हैं।

इलाज

डर्मेटोमायोसिटिस के उपचार में आमतौर पर प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने और सूजन को कम करने के लिए दवाएं शामिल होती हैं, साथ ही मांसपेशियों की ताकत और गतिशीलता को बनाए रखने में मदद करने के लिए भौतिक चिकित्सा भी शामिल होती है।

उचित प्रबंधन के साथ, डर्मेटोमायोसिटिस से पीड़ित कई व्यक्ति अपने लक्षणों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं और सक्रिय जीवन जी सकते हैं। हालाँकि, स्थिति में जटिलताओं को रोकने के लिए निरंतर चिकित्सा देखभाल और निगरानी की आवश्यकता हो सकती है।

Web Title: Suhani Bhatnagar Dies Due to Dermatomyositis What is Dermatomyositis? The one who took away the breath of 19 year old Suhani Bhatnagar

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे