सुबह के नाश्ते और दिन के भोजन में शामिल करें ये आहार, नहीं महसूस होगी थकान, सेहत भी रहेगी दुरुस्त

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 18, 2024 01:48 PM2024-02-18T13:48:53+5:302024-02-18T13:49:59+5:30

9 से 5 बजे के दौरान ऑफिस ऑवर में उत्पादकता बनाए रखना अक्सर एक कठिन लड़ाई जैसा महसूस होता है। लेकिन अगर आप अपने आहार में ये खाद्य पदार्थ शामिल करते हैं तो इससे सुबह से शाम तक एक्टिव रहने में मदद मिलेगी।

Essential foods for a productive work life subah ke nashte aur din ke bhojan me shamil karen | सुबह के नाश्ते और दिन के भोजन में शामिल करें ये आहार, नहीं महसूस होगी थकान, सेहत भी रहेगी दुरुस्त

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsभागदौड़ भरी जीवनशैली में खुद को स्वस्थ बनाए रखना एक चुनौती बन गया हैआहार में आवश्यक खाद्य पदार्थों को शामिल करने से काफी फायदा मिल सकता हैइससे सुबह से शाम तक एक्टिव रहने में मदद मिलेगी

Essential foods for a productive work life: आधुनिक कामकाज की दुनिया और भागदौड़ भरी जीवनशैली में खुद को स्वस्थ बनाए रखना एक चुनौती बन गया है। लेकिन आपके दैनिक आहार में आवश्यक खाद्य पदार्थों को शामिल करने से काफी फायदा मिल सकता है। 9 से 5 बजे के दौरान ऑफिस ऑवर में उत्पादकता बनाए रखना अक्सर एक कठिन लड़ाई जैसा महसूस होता है। लेकिन अगर आप अपने आहार में ये खाद्य पदार्थ शामिल करते हैं तो इससे सुबह से शाम तक एक्टिव रहने में मदद मिलेगी।

छाछ

अपने आहार में छाछ को शामिल करने से ऊर्जा के स्तर को उच्च और स्थिर रखने में मदद मिलेगी। यह एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक है जो प्रोटीन से भरपूर है। इसके सेवन से भूख नियंत्रण में रहती है और शरीर भी हाइड्रेट रहता है। छाछ में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और आप डिहाइड्रेशन से बचे रहते हैं। इसके अलावा छाछ में विटामिन डी, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है, जो हड्डियों, दांतों को स्वस्थ रखते हैं।

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय पारंपरिक चाय और कॉफी का एक ठोस विकल्प है क्योंकि यह पाचन में सहायता करती है और एसिडिटी से लड़ती है। चाय या कॉफी का अत्यधिक सेवन करने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है। पुदीना इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने, हार्मोन के लेवल को कंट्रोल करने, स्ट्रेस को कम करने और दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार है।

केला जरूर खांए

पोटेशियम और प्राकृतिक शर्करा से भरपूर केला मानसिक सतर्कता और शारीरिक ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है। यह तुरंत पौष्टिक ऊर्जा देता है। केला पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। केला फाइबर का अच्छा सोर्स है। यह स्टार्च से भी भरपूर फल है। ब्रेकफास्ट में  केला खाने से देर तक भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल रह सकता है।

भुना हुआ चना

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, भुना हुआ चना निरंतर ऊर्जा स्तर बनाए रखता है। भुना चना खाने से न सिर्फ वजन तेजी से कम होता है, बल्कि दिल की सेहत भी दुरुस्त (Roasted Chana Benefits) रहती है. भुने हुए चने में प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, फोलेट, फास्फोरस, तांबे, फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और विटामिंस जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Essential foods for a productive work life subah ke nashte aur din ke bhojan me shamil karen

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे