लाइव न्यूज़ :

कोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."

By मनाली रस्तोगी | Published: May 01, 2024 9:38 AM

ब्रिटेन की एक अदालत में फार्मास्युटिकल कंपनी के खिलाफ 100 मिलियन पाउंड के क्लास एक्शन मुकदमे से जुड़े मामले में यह स्वीकार किया गया कि टीका वास्तव में बहुत ही दुर्लभ मामलों में थ्रोम्बोसिस थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) का कारण बन सकता है। 

Open in App
ठळक मुद्देसीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने mRNA तकनीक के बजाय वायरल वेक्टर प्लेटफॉर्म का उपयोग करके कोविशील्ड कोविड-19 वैक्सीन विकसित की है।यह पहली बार नहीं था कि एस्ट्राजेनेका ने अपने कोविड वैक्सीन से जुड़े दुष्प्रभावों को स्वीकार किया था।

नई दिल्ली: एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े संभावित दुष्प्रभावों पर चिंताओं के बीच फार्मास्युटिकल कंपनी ने मंगलवार को यह स्वीकार करने के बाद रोगी सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई कि टीका, कुछ दुर्लभ मामलों में, रक्त के थक्के और कम प्लेटलेट काउंट का कारण बन सकता है।

भारत में कोविशील्ड के रूप में विपणन किया जाने वाला यह टीका सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा उत्पादित किया गया था और देश में व्यापक रूप से प्रशासित किया गया था। हालांकि, यह पहली बार नहीं था कि एस्ट्राजेनेका ने अपने कोविड वैक्सीन से जुड़े दुष्प्रभावों को स्वीकार किया था।

ब्रिटेन की एक अदालत में फार्मास्युटिकल कंपनी के खिलाफ 100 मिलियन पाउंड के क्लास एक्शन मुकदमे से जुड़े मामले में यह स्वीकार किया गया कि टीका वास्तव में बहुत ही दुर्लभ मामलों में थ्रोम्बोसिस थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) का कारण बन सकता है। 

एस्ट्राजेनेका ने एक बयान में कहा, "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है या स्वास्थ्य समस्याओं की सूचना दी है। रोगी की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है, और टीके सहित सभी दवाओं के सुरक्षित उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए नियामक अधिकारियों के पास स्पष्ट और कड़े मानक हैं।"

दुनिया भर में नियामक एजेंसियां ​​लगातार यह कहती रही हैं कि टीकाकरण के लाभ अत्यंत दुर्लभ दुष्प्रभावों से उत्पन्न जोखिमों से कहीं अधिक हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने टीके को 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी व्यक्तियों के लिए सुरक्षित और प्रभावी बताया है, जिसके प्रतिकूल प्रभाव के कारण कानूनी कार्रवाई बहुत कम होती है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने mRNA तकनीक के बजाय वायरल वेक्टर प्लेटफॉर्म का उपयोग करके कोविशील्ड कोविड-19 वैक्सीन विकसित की है। यह टीका मानव कोशिकाओं में कोविड-19 स्पाइक प्रोटीन को ले जाने के लिए एक संशोधित चिंपैंजी एडेनोवायरस, ChAdOx1 का उपयोग करता है। हालाँकि यह ठंडा वायरस प्रभावी रूप से प्राप्तकर्ताओं को संक्रमित नहीं कर सकता है, लेकिन यह प्रतिरक्षा प्रणाली को समान वायरस से बचाव करना प्रभावी ढंग से सिखाता है।

टॅग्स :कोविशील्‍डSerum Institute of Indiaकोविड-19 इंडियाकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यब्रेड, मक्खन और पनीर जैसे अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो हो जाएं सावधान, ICMR ने बताया सेहत के लिए खतरनाक

स्वास्थ्यHeatwave in Delhi NCR: गर्मी के कई अंगों पर पड़ते हैं नकारात्मक प्रभाव, जानिए खुद को कैसे रखें सुरक्षित

स्वास्थ्यनॉन-स्टिक कुकवेयर को लेकर ICMR ने जताई चिंता, हो सकती हैं थायरॉयड या कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याएं, जानें इसके विकल्प के बारे में

स्वास्थ्यFSSAI ने दी चेतवानी, कहा- फलों को पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड पैदा कर सकता है गंभीर स्वास्थ्य खतरे

स्वास्थ्यगर्म मौसम से बढ़ रहे हैं डायरिया के मामले, जानें कैसे रहें सुरक्षित